हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 16 जुलाई 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-गोल्डन वीजा और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jul 16, 2021 19:00 ISTModified On: Jul 16, 2021 17:45 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-गोल्डन वीजा और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारत के भीम यूपीआई को हाल ही में किस देश में लॉन्च किया गया है?
a.    जापान
b.    चीन
c.    रूस
d.    भूटान

2.हरियाणा के किस शहर में देश का पहला अनाज एटीएम खोला गया है?
a.    गुरुग्राम
b.    हिसार
c.    फरीदाबाद
d.    अम्बाला

3.हाल ही में पाकिस्तान के किस पूर्व राष्ट्रपति का 80 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    परवेज मुशर्रफ
b.    ममनून हुसैन
c.    आसिफ अली जरदारी
d.    इनमें से कोई नहीं

4.हाल ही में किस देश ने जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    वियतनाम
d.    रूस

5.शाहरुख़ खान एवं संजय दत्त के बाद निम्न में से किस भारतीय को दुबई ने गोल्डन वीजा जारी किया है?
a.    सानिया मिर्जा
b.    करिश्मा कपूर
c.    हिमा दास
d.    पीवी सिंधु

6.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और किस देश के स्वास्थ्य मंत्रालयों बीच एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?
a.    बांग्लादेश
b.    रूस
c.    पाकिस्तान
d.    डेनमार्क

7.आंध्र प्रदेश सरकार ने ओबीसी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आय सीमा 6 लाख से बढ़ाकर कितने लाख रुपये कर दी है?
a.    10 लाख रुपये
b.    12 लाख रुपये
c.    8 लाख रुपये
d.    15 लाख रुपये

8.हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने न्यायपालिका हेतु बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिये केंद्र प्रायोजित योजना को कितने वर्ष तक जारी रखने की मंज़ूरी दे दी है?
a.    पांच वर्ष
b.    सात वर्ष
c.    दस वर्ष
d.    आठ वर्ष

उत्तर-

1.d. भूटान
भारत के भीम यूपीआई को हाल ही में भूटान में लॉन्च किया गया है. वर्चुअल लॉन्च के मौके पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत से हर साल 2 लाख से ज्यादा लोग भूटान घूमने जाते हैं. भूटान एकमात्र ऐसा देश बन जाएगा जो रुपे कार्ड जारी करने और स्वीकार करने के साथ-साथ भीम-यूपीआई को भी स्वीकार करेगा. इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने बयान जारी करते हुए कहा कि भूटान अब पहला देश बन गया है जिसने भारत के भीम-यूपीआई के क्यू आर कोड अपने देश में मान्यता दी है.

2.a. गुरुग्राम
देश का पहला 'ग्रेन एटीएम' गुरुग्राम में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है. यह मशीन एक बार में पांच से सात मिनट के भीतर 70 किलो तक अनाज निकाल सकती है. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब उपभोक्ताओं को खाद्यान्न लेने के लिए सरकारी राशन डिपो के सामने कतार में नहीं लगना पड़ेगा क्योंकि हरियाणा सरकार उपभोक्ताओं को 'अनाज एटीएम' उपलब्ध कराएगी.

3.b. ममनून हुसैन
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ममनून हुसैन की 14 जुलाई 2021 को कराची में निधन में हो गया. पूर्व राष्ट्रपति के बेटे अर्सलन ममनून ने इस बात की पुष्टि की है. ममनून हुसैन 80 साल के थे. ममनून हुसैन पाकिस्तान के 12वें राष्ट्रपति थे. ममनून हुसैन का जन्म भारत के आगरा जिले में 23 दिसंबर 1940 को हुआ था. ममनून हुसैन ने इंस्टीच्यूट ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, कराची से एमबीए की डिग्री हासिल की थी.

4.c. वियतनाम
वियतनाम ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए, जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. देश में लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों पर लगाम लगाने और वैक्सीन की आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया गया है. जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को मंजूरी, दक्षिण पूर्व एशियाई देश में समर्थित छठा ब्रांड है. वियतनाम के अब तक के सबसे खराब संक्रमण के दौर से गुजर रहा है.

5.a. सानिया मिर्जा
भारतीय महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को दुबई का गोल्डन वीजा मिला है. बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और संजय दत्त के बाद सानिया मिर्जा यह वीजा पाने वालीं तीसरी भारतीय बन गई हैं. यह वीजा मिलने के बाद सानिया अपने पति पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मल्लिक के साथ 10 साल तक यूएई में रह सकते हैं. यह वीजा हर किसी को नहीं मिलता है. दुबई का गोल्डन वीजा कुछ खास वर्ग के लोगों को दी जाती है, जिसमें निवेशक, उद्यमी, उत्कृष्ट प्रतिभा वाले व्यक्ति मसलन शोधकर्ता, मेडिकल पेशेवर, वैज्ञानिक और छात्र शामिल हैं.

6.d. डेनमार्क
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और डेनमार्क के स्वास्थ्य मंत्रालयों बीच एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. विज्ञप्ति के अनुसार द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहल और प्रौद्योगिकी विकास के जरिए दोनों देशों के स्वास्थ्य मंत्रालयों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करेगा. इससे भारत और डेनमार्क के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती मिलेगी. इसमें कहा गया है कि इससे दोनों देशों के लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार होगा.

7.c. 8 लाख रुपये
आंध्र प्रदेश सरकार ने ओबीसी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आय सीमा 6 लाख से से 8 लाख रुपये कर दी है. आंध्र प्रदेश सरकार ने शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश और नियुक्तियों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए 15 जुलाई 2021 से 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करना शुरू कर दिया है. 

8.a. पांच वर्ष
हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने न्यायपालिका हेतु बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिये केंद्र प्रायोजित योजना (CSS) को आगामी पाँच वर्षों यानी वर्ष 2026 तक जारी रखने की मंज़ूरी दे दी है. इस योजना के कार्यान्वयन के लिये ग्राम न्यायालय योजना तथा न्याय वितरण और कानूनी सुधार के लिये राष्ट्रीय मिशन के ज़रिये मिशन मोड में 50 करोड़ रुपए आवंटित किये जाएंगे.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

5 + 5 =
Post

Comments