Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 जुलाई 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – चंद्रयान-2 और संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Jul 18, 2019 15:42 IST

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – चंद्रयान-2 और संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. इसरो द्वारा की गई घोषणा के अनुसार चंद्रयान-2 किस तारीख को लॉन्च किया जायेगा?
a.    20 जुलाई
b.    21 जुलाई
c.    22 जुलाई
d.    23 जुलाई

2. प्रत्येक वर्ष 18 जुलाई को निम्नलिखित में से कौन-सा दिवस मनाया जाता है?
a.    अंतर्राष्ट्रीय मानवता दिवस
b.    विश्व स्वास्थ्य दिवस
c.    हरित क्रान्ति दिवस
d.    नेल्सन मंडेला दिवस

3. रेस्टोरेंट चेन सरवणा भवन के मालिक का क्या नाम था जिन्हें उम्रकैद की सज़ा सुनाई गई थी लेकिन उनका ह्रदयघात के कारण निधन हो गया?
a.    पी. राजगोपाल
b.    आर. सिधारमैया
c.    वी.के. वत्स
d.    जे.के. नारायणन

4. L&T के ग्रुप चेयरमैन का क्या नाम है जिन्हें हाल ही में आईटी कंपनी माइंडट्री का गैर-कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त किया गया है?
a.    अर्जुन वेंकट
b.    ए.एम. नाइक
c.    पी.के.दीक्षित
d.    विवेक कुलकर्णी

5. हाल ही में किस राज्य में केंद्रीय विश्वविद्यालय और जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये राज्यसभा ने केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित किया?
a.    आंध्र प्रदेश
b.    बिहार
c.    झारखंड
d.    तमिलनाडु

6. हाल ही में किस शहर में संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप (अकादमी रत्न) एवं संगीत नाटक अकादमी पुरस्कारों की घोषणा की गई?
a.    चेन्नई
b.    नई दिल्ली
c.    हैदराबाद
d.    मुंबई

7. केंद्र सरकार सितंबर 2019 तक सभी राज्यों में किस टीकाकरण अभियान लागू करने की योजना बना रही है?
a.    डीपीटी
b.    बीसीजी
c.    रोटावायरस
d.    खसरा

8. निम्न में से कौन सा राज्य देश में ‘जल नीति’ पेश करने वाला पहला राज्य बन गया है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    मेघालय

9. हाल ही में कौन सा देश अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने वाला 76वां देश बना है?
a.    मकाऊ
b.    क्रोएशिया
c.    लातविया
d.    पलाऊ

10. किस राज्य के विधि आयोग ने मॉब लिंचिंग की बढ़ रही घटनाओं के मद्देनज़र ऐसे मामलों में शामिल आरोपियों को उम्रकैद की सज़ा देने की सिफारिश की है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    पंजाब
c.    तमिलनाडु
d.    कर्नाटक


उत्तर:

1. c. 22 जुलाई
इसरो अब 22 जुलाई को चंद्रयान-2 लॉन्च करेगा. 15 जुलाई को तकनीकी खामी की वजह से इसकी लॉन्चिंग टाल दी गई थी. इसके रॉकेट सिस्टम में कुछ खामी बताई गई थी. अब इसे श्रीहरिकोटा से 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे लॉन्च किया जाएगा.

2. d. नेल्सन मंडेला दिवस
रंगभेद को मिटाने में मंडेला के योगदान के सम्मान में साल 2009 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने उनके जन्मदिन 18 जुलाई को 'मंडेला दिवस' (Nelson Mandela Day) के रूप में घोषित कर दिया. नेल्सन मंडेला का जन्म दक्षिण अफ्रीका में 18 जुलाई, 1918 को हुआ था. उन्हें लोग अफ्रीका का गांधी भी कहते हैं. मंडेला 10 मई 1994 से 14 जून 1999 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रहे. वे अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे.

3. a. पी. राजगोपाल
रेस्टोरेंट चेन सरवणा भवन के मालिक पी. राजगोपाल (72) का चेन्नई के अस्पताल में हृदयघात से निधन हो गया है. हत्या के मामले में उम्रकैद पाने वाले राजगोपाल ने 9 जुलाई को ऑक्सीजन मास्क के साथ अदालत में सरेंडर किया था. खराब स्वास्थ्य के चलते सरेंडर की तारीख बढ़ाने की उनकी मांग कों अदालत ने अस्वीकार कर दिया था.

4. b. ए.एम. नाइक
लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के ग्रुप चेयरमैन ए.एम. नाइक को आईटी कंपनी माइंडट्री का गैर-कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त किया गया है. एलएंडटी ने हाल में माइंडट्री में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदकर इसका अधिग्रहण किया है. माइंडट्री के सीईओ रोस्तो रावणन, एग्ज़ीक्यूटिव चेयरमैन कृष्णकुमार नटराजन और एग्ज़ीक्यूटिव वाइस-चेयरमैन एन.एस. पार्थसारथि जुलाई की शुरुआत में पद से इस्तीफा दे चुके हैं.

5. a. आंध्र प्रदेश

इस विधेयक में आंध्र प्रदेश में केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिये 450 करोड़ रुपए तथा जनजातीय विश्वविद्यालय के लिये 420 करोड़ रुपए का प्रावधान है. उल्लेखनीय है कि लोकसभा ने इस विधेयक को पहले ही मंज़ूरी दे दी है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार, इस विश्वविद्यालय को अगले चार वर्षों में स्थापित कर लिया जायेगा.

6. b. नई दिल्ली
यह सम्माान उत्कृईष्टनता और उपलब्धियों के सर्वोच्चच मानक का प्रतीक के तौर पर दिया जाता है. अकादमी पुरस्काैर साल 1952 से प्रदान किया जा रहा है. अकादमी फैलोशिप में 3,00,000 रुपए तथा अकादमी पुरस्कारर के रूप में ताम्रपत्र और अंगवस्त्र म के अलावा 1,00,000 रुपए दिये जाते हैं.

7. c. रोटावायरस
रोटावायरस के उन्मूलन हेतु इस टीकाकरण योजना का कार्यान्वयन सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत किया जाएगा. रोटावायरस वैक्सीन को भारत के सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया है. यह टीकाकरण कार्यक्रम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित तीन 100-दिवसीय लक्ष्यों में से एक है.

8. d. मेघालय
इस नीति का उद्देश्य सामुदायिक भागीदारी के साथ-साथ सतत विकास और जल संसाधनों का इस्तेमाल करना है. इस नीति से स्वास्थ्य और आजीविका में सुधार होगा और लोगों के बीच भेदभाव नहीं होगा. जीवनयापन हेतु पानी के इस्तेमाल एवं जल निकायों का कैसे संरक्षण किया जाए जैसे मुद्दों को इस नीति में जगह दी गई है.

9. d. पलाऊ
पलाऊ ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किये. पलाऊ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 76वां सदस्य है. पलाऊ ओशनिया में स्थित एक देश है, इसमें 500 से अधिक द्वीप शामिल हैं. अंतर्राष्ट्रीय सोलर गठबंधन की शुरुआत भारत और फ्रांस ने मिलकर नवम्बर 2015 में COP 21 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के दौरान की थी. इसका फ्रेमवर्क समझौता दिसम्बर, 2017 में लागू हुआ था.

10. a. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश विधि आयोग के अध्यक्ष रिटायर्ड जस्टिस आदित्यनाथ मित्तल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 128 पृष्ठों की एक रिपोर्ट भेजी है. इस रिपोर्ट के आधार पर जो कानून बनेगा उसे उत्तर प्रदेश कॉम्बेटिंग ऑफ मॉब लिंचिंग एक्ट के नाम से जाना जाएगा. कमीशन ने रिपोर्ट में यह भी कहा है कि आरोपियों को सज़ा दिलाने की ज़िम्मेदारी पुलिस अधिकारियों और ज़िला मजिस्ट्रेट की रहेगी. यदि वे इस काम में असफल रहते हैं, तो उन पर भी कार्रवाई होनी चाहिये. कानून के तहत पीड़ित के परिजन को जान-माल के नुकसान के आधार पर मुआवज़ा भी दिया जाएगा.