Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 मई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

May 18, 2020 18:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.किस राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए ‘राजीव गांधी किसान न्याय’ योजना शुरू करने का फैसला किया है?
a. छत्तीसगढ़
b. बिहार
c. पंजाब
d. कर्नाटक

 

2.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार, शहरों से गांवों की ओर जा रहे प्रवासी मजदूरों को रोजगार की कमी न हो इसलिए मनरेगा का बजट कितने करोड़ रुपये बढ़ा दिया गया है?
a. 20000 करोड़ रुपये
b. 40000 करोड़ रुपये
c. 30000 करोड़ रुपये
d. 10000 करोड़ रुपये

 

3.केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस के लिए कितने करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दे दी है?
a. 600 करोड़
b. 800 करोड़
c. 400 करोड़
d. 700 करोड़

 

4.पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित और किस देश के राष्ट्रीय प्रोफेसर अनीसुज्जमान का 83 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. बांग्लादेश
d. पाकिस्तान

 

5.हाल ही में भारत सरकार, पश्चिम बंगाल सरकार और ‘विश्व बैंक’ के मध्य पश्चिम बंगाल के ‘दामोदर घाटी कमान क्षेत्र’ में सिंचाई सेवाओं तथा बाढ़ प्रबंधन के लिये कितने मिलियन डॉलर के एक ऋण समझौते पर अनुबंध किया गया?
a. 105 मिलियन डॉलर
b. 125 मिलियन डॉलर
c. 110 मिलियन डॉलर
d. 145 मिलियन डॉलर

 

6.भारतीय सेना द्वारा सामान्य नागरिकों को कितने साल के लिये सेना में शामिल करने के संबंधित एक प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है?
a. तीन साल
b. पांच साल
c. सात साल
d. आठ साल

 

7.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हाल ही में घोषणा की कि वे अपने वेतन का कितने प्रतिशत कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत सरकार की सहायता के लिए दान करेंगे?
a. 50 प्रतिशत
b. 10 प्रतिशत
c. 60 प्रतिशत
d. 30 प्रतिशत

 

8.अंतरराष्ट्रीय प्रकाश दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 16 मई
b. 10 मार्च
c. 15 मई
d. 20 जून

 

9.हाल ही में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के कितने वर्ष पूरे हुए?
a. सात वर्ष
b. दस वर्ष
c. दो वर्ष
d. चार वर्ष

 

10.अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 18 मई
b. 10 जून
c. 18 जनवरी
d. 15 मार्च

उत्तर-

1.a. छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोविड-19 महामारी को देखते हुए देशी और विदेशी शराब के विक्रय पर ‘विशेष कोरोना शुल्क‘ अधिरोपित करने का निर्णय लिया है. राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को उनकी धान की फसल पर लाभ पहुंचाया जायेगा. इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसानो को धान के समर्थन मूल्य के अंतर की राशि का लाभ मुहैया कराई जाएगी. राज्य सरकार के मुताबिक, किसान न्याय योजना के द्वारा किसानो की आय में भी बढ़ोतरी होगी जिससे गरीबी के स्तर में कमी आएगी.

2.b. 40000 करोड़ रुपये
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की योजना ‘मनरेगा’ के बजट में बड़ा इजाफा किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि मनरेगा का बजट 40 हजार करोड़ रुपये बढ़ा दिया गया है. इसके पहले मनरेगा का बजट 61 हजार करोड़ रुपये था. अब, बजट में 40 हजार करोड़ रुपये का इजाफा कर दिया गया है. इसका सीधा फायदा श्रमिकों को मिलेगा. केंद्रीय वित्त मंत्री ने बताया कि मजदूरों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए 85 फीसदी खर्च केंद्र सरकार दे रही है.

3.c. 400 करोड़
इन केंद्रों में देश में विकसित और निर्मित सैन्य हार्डवेयर (उपकरणों) का परीक्षण किया जाएगा. रक्षा उपकरण परीक्षण योजना (डीटीआईएस) का मुख्य उद्देश्य देश में रक्षा एवं हवाई क्षेत्र के उत्पादन को बढ़ावा देना है. बयान के मुताबिक, यह योजना पांच साल की अवधि के लिए है और इस दौरान निजी उद्योगों की साझेदारी से छह से आठ नये परीक्षण केन्द्र स्थापित किए जाएंगे. रक्षा मंत्रालय ने आगे बताया कि इन योजनाओं के लिए सरकार अनुदान के रुप में 75 प्रतिशत की राशि देगी और बाकि 25 प्रतिशत लागत निजी उद्योगों और राज्य सरकारों की ओर से दी जाएगी.

4.c. बांग्लादेश
भारत ने उन्हें बांग्ला साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में उनके विशिष्ट योगदान को देखते हुए उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया था. उन्हें वर्ष 2015 में साहित्य में उनके योगदान के लिये बांग्लादेश सरकार द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ‘स्वाधीनता पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था. प्रोफेसर अनिसुज्जमन को साल 2018 में बांग्लादेश सरकार द्वारा राष्ट्रीय प्रोफेसर के रूप में नामित किया गया था.

5.d. 145 मिलियन डॉलर
इस परियोजना से पश्चिम बंगाल के पाँच ज़िलों के लगभग 2.7 मिलियन किसानों को बेहतर सिंचाई सेवाओं का लाभ मिलेगा तथा इस क्षेत्र में प्रतिवर्ष आने वाली बाढ़ के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी. विश्व बैंक’ द्वारा, 145 मिलियन डॉलर ‘एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक’ और 123.8 मिलियन डॉलर का पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा वित्तपोषण किया जा रहा है. अमेरिका की 'टेनेसी घाटी प्राधिकरण' के आधार पर ‘दामोदर घाटी परियोजना’ के तहत वर्ष 1948 में ‘दामोदर घाटी निगम’ की स्थापना की गई थी.

6.a. तीन साल
यदि इस प्रस्ताव को मंज़ूरी मिल जाती है तो यह अपनी तरह का पहला प्रस्ताव होगा जो देश के आम नागरिकों को भी सेना में शामिल होने का अवसर प्रदान करेगा. इस प्रस्ताव के अनुसार, नागरिकों द्वारा सेना में शामिल होना पूर्णत: स्वैच्छिक होगा. इसके अलावा चयन मानदंडों में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं की जाएगी. प्रस्ताव के पारित होने से ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इसके परिणामस्वरूप सेना के वेतन और पेंशन खर्च में भारी कमी होगी तथा इस प्राप्त धनराशि का उपयोग सेना के आधुनिकीकरण के लिये किया जा सकेगा.

7.d. 30 प्रतिशत
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मार्च में पीएम केयर्स फंड में एक महीने का वेतन का योगदान दिया था और अब उन्होंने एक साल के लिए अपने वेतन में 30 फीसदी की कटौती का फैसला लिया है. राष्ट्रपति भवन पैसे बचाने और इस लड़ाई में मदद करने के लिए राष्ट्रपति के निर्देश का पालन करेगा. यह कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए खर्च को कम करने और पैसे बचाने के लिए एक उदाहरण स्थापित करने के लिए किया जा रहा है. वेतन कटौती के अतिरिक्त, राष्ट्रपति के घरेलू दौरे और कार्यक्रमों में भी कटौती की जाएगी.

8.a. 16 मई
प्रत्येक वर्ष 16 मई को 'अंतरराष्ट्रीय प्रकाश दिवस' (International Day of Light) मनाया जाता है. यह दिवस विज्ञान, संस्कृतिक कला, शिक्षा और सतत विकास, औषधि संचार और ऊर्जा के विविध क्षेत्र में प्रकाश की भूमिका के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. वर्ष 1960 में प्रसिद्ध भौतिकशास्त्री और इंजीनियर थियोडोर मेमन द्वारा लेजर के पहले सफल संचालन की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 16 मई को यह दिवस मनाया जाता है. 16 मई 2018 को संपूर्ण विश्व में पहला ‘अंतरराष्ट्रीय प्रकाश दिवस’ मनाया गया था.

9.d. चार वर्ष
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मई, 2016 में शुरू की गई थी. इस योजना ने इसके कार्यान्वयन के चार साल सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं. इस योजना ने अब तक 8 करोड़ से अधिक परिवारों की मदद की है. इस योजना के तहत लगभग 8,432 करोड़ रुपये प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से स्थानांतरित किए गए हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य रूप से गरीब परिवारों को स्वच्छ खाना पकाने के लिए ईंधन उपलब्ध कराना है.

10.a. 18 मई
समाज में संग्रहालय की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 18 मई को अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया जाता है. इसे सबसे पहले साल 1983 में मनाया गया था. इसके बाद से अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस हर साल मनाया जाने लगा. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को संग्रहालय और पुरातन चीजों की महत्ता के प्रति जागरूक करना है. इसका आयोजन अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय परिषद करती है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS