Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 19 जून 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – विश्व बैंक और भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Jun 19, 2019 17:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – विश्व बैंक और भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. विश्व बैंक ने हाल ही में किस देश को कर सुधारों के लिए 6,400 करोड़ रुपये का ऋण दिया है?
a.    भारत
b.    चीन
c.    पाकिस्तान
d.    रूस

2. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में निजी क्षेत्र के किस बैंक पर 1 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है?
a.    एचडीएफसी बैंक
b.    एक्सिस बैंक
c.    सिटी बैंक
d.    आईसीआईसीआई बैंक

3. किस राज्य सरकार ने अब संस्कृत में भी प्रेस रिलीज़ जारी करने की घोषणा की?
a.    बिहार
b.    झारखण्ड
c.    उत्तर प्रदेश
d.    मध्य प्रदेश

4. अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए विश्व कप मैच में इंग्लैंड के कप्तान ऑइन मॉर्गन ने कितने छक्के जड़कर एक वनडे पारी में सर्वाधिक छक्के मारने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया?
a.    10
b.    12
c.    15
d.    17

5. साल 2005 में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद परिसर में हुए आतंकी हमले में प्रयागराज (यूपी) की विशेष अदालत ने कितने दोषियों को आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई और एक आरोपी को रिहा कर दिया है?
a.    तीन
b.    चार
c.    पांच
d.    सात

6. जापान के उत्तर-पश्चिमी तट के निकट किस द्वीप पर आए 6.5 तीव्रता के भूकंप के बाद देश के यामागाटा, निगाटा और इशीकावा प्रांत के लिए सुनामी अलर्ट जारी कर दिया गया है?
a.    होंशू द्वीप
b.    क्यूशू द्वीप
c.    शिकोकू द्वीप
d.    अवाजी द्वीप

7. फेसबुक ने दुनियाभर के अपने यूज़र्स के लिए किस नाम से डिजिटल करेंसी लॉन्च करने की घोषणा की?
a.    लोटू
b.    लिब्रा
c.    हिंक
d.    मुद्रा

8. वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को लगातार दूसरी बार घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    5.6 प्रतिशत
b.    4.6 प्रतिशत
c.    7.6 प्रतिशत
d.    6.6 प्रतिशत

9. किस देश के ऑल-राउंडर शाकिब अल हसन वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज़ी से 6,000 रन और 250 विकेट का डबल पूरा करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं?
a.    बांग्लादेश
b.    अफगानिस्तान
c.    पाकिस्तान
d.    ऑस्ट्रेलिया

10. हाल ही में किस देश की पर्यटन परिषद् ने अगले तीन महीने (वर्ष के पीक समय) के लिये सभी पर्यटकों का मंदिरों में प्रवेश बंद कर दिया है?
a.    नेपाल
b.    भूटान
c.    चीन
d.    जापान

उत्तर:-

1.c. पाकिस्तान
विवरण:
इसका इस्तेमाल पाकिस्तान अर्थव्यवस्था को सपोर्ट करने, कर व्यवस्था सुधारने और राजस्व आधार बढ़ाने के लिए करेगा. पाकिस्तान ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाकर 3.3% कर दिया है, जो पिछले वित्त वर्ष 6.2% था. पाकिस्तान में करीब 18 लाख लोग आयकर रिटर्न भरते हैं.

2.a. एचडीएफसी बैंक
विवरण:
यह जुर्माना धोखाधड़ी के बारे में सूचना नहीं देने और निर्देशों का उल्लंघन करने पर लगाया गया है. आरबीआई ने कहा कि यह जुर्माना कुछ आयातकों द्वारा विदेशी मुद्रा भेजने के लिये जाली बिल प्रविष्टियां जमा करने से जुड़ा है. एचडीएफसी बैंक ने जनवरी 1995 में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य शुरू किया.

3.c. उत्तर प्रदेश
विवरण:
उत्तर प्रदेश सरकार अब हिंदी, अंग्रेज़ी और उर्दू के साथ संस्कृत में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान व प्रेस रिलीज़ जारी करेगी. नीति आयोग की बैठक से मुख्यमंत्री का बयान संस्कृत में जारी किया गया था जिसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. सूचना विभाग अनुवाद के लिए लखनऊ स्थित राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान की मदद लेगा.

4.d. 17
विवरण:
इंग्लैंड के कप्तान ऑइन मॉर्गन ने एक वनडे पारी में सबसे ज़्यादा छक्कों का रोहित शर्मा, क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा ने साल 2013 में बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेलते हुए जब 209 रनों की पारी खेली थी तो 16 छक्के अपने नाम किए थे.

5.b. चार
विवरण:
विशेष कोर्ट ने अयोध्या में आतंकी विस्फोट मामले में मोहम्मद अजीज को साक्ष्य के अभाव में दोष मुक्त किया गया. वही इरफान, मोहम्मद शकील , मोहम्मद नफीस , आसिफ , इकबाल उर्फ फारुख को आजीवन कारावास के साथ ढाई लाख रुपए का जुर्माना किया है. अयोध्या के राम जन्मभूमि में 5 जुलाई 2005 को हुए आतंकी हमले के मामले में नैनी जेल स्थित विशेष कोर्ट में सुनवाई पूरी हुई थी.

6.a. होंशू द्वीप
विवरण:
जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि टोक्यो के उत्तर में समुद्र तट पर करीब एक मीटर (तीन फुट) ऊंची लहरें उठने की आशंका है. आपको बता दें कि दिसंबर 2018 में ही इंडोनेशिया में अनाक क्रेकाटोआ ज्वालमुखी सक्रिय हो गया था. इसके बाद आई सुनामी में करीब 280 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 1000 से ज्यादा लोग लापता और घायल थे.

7.b. लिब्रा
विवरण:
इस कदम के पीछे कंपनी का मुख्य उद्देश्य एक लो कॉस्ट ग्लोबल पेमेंट सिस्टम बनाना है, जो स्मार्ट डिवाइसेज के जरिए उपलब्ध हो सके. इस क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल कंपनी के विश्व भर में मौजूद दो सौ करोड़ यूजर्स कर सकेंगे. फेसबुक लिब्रा को अगले साल (2020) लॉन्च करेगी. इसे नई ग्लोबल करेंसी करार दिया गया है. लिब्रा को लगभग 25 पार्टनर्स का समर्थन है.

8.d. 6.6 प्रतिशत
विवरण:
इससे पहले मार्च में फिच ने साल 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 7 प्रतिशत से घटाकर 6.8 प्रतिशत किया था. साल 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत थी. फिच ने वृद्धि दर का अनुमान ऐसे समय कम किया है, जब 05 जुलाई को 2019-20 का बजट पेश होना है. पिछले एक साल के दौरान मैन्युफैक्चरिंग और कृषि क्षेत्र में सुस्ती दिखाई दे रही है. इसकी वजह से रेटिंग एजेंसी ने दूसरी बार वृद्धि दर के अनुमान को कम किया है.

9.a. बांग्लादेश
विवरण:
ऐसा करने वाले सनथ जयसूर्या, जैक कैलिस और शाहिद अफरीदी के बाद शाकिब चौथे क्रिकेटर हैं. साथ ही, तमीम इकबाल के बाद 6,000 वनडे रन बनाने वाले शाकिब केवल दूसरे बांग्लादेशी बन गए.

10.b. भूटान
विवरण:
भूटान में साल 2017 में 2,70000 पर्यटकों का आगमन हुआ था. इसमें से दो लाख पर्यटक सिर्फ भारत, बांग्लादेश और मालदीव से थे. भूटान पर्यटकों से प्रति दिन के हिसाब से 250 डॉलर का अनिवार्य कवर चार्ज लेता है. हालांकि इन देशों को इससे छूट प्राप्त है.

यह भी पढ़ें: मई 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS