Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 19 मई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

May 19, 2020 18:11 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस (World Telecommunication and Information Society Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 12 जनवरी
c. 20 अप्रैल
d. 17 मई

 

2.किस राज्य सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनज़र राज्य के सभी ज़िलों में आईपीसी की धारा 144 तीन महीने के लिए बढ़ा दी है?
a. छत्तीसगढ़ 
b. बिहार
c. पंजाब
d. झारखंड

 

3.विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की 73वीं दो दिवसीय वार्षिक ‘विश्व स्वास्थ्य सभा’ का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
a. दिल्ली
b. बेंगलुरु
c. अहमदाबाद
d. जिनेवा

 

4.राष्ट्रीय डेंगू दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 मार्च
b. 18 जनवरी
c. 16 मई
d. 25 जून

 

5.भारत सरकार COVID-19 के कारण प्रभावित हो रहे शैक्षिक वर्ष को सुचारु रूप से चलाने के लिये किस कार्यक्रम को शुरु करने की घोषणा की?
a. प्रधानमंत्री ई-विद्या
b. प्रधानमंत्री पढ़ो विद्या
c. प्रधानमंत्री सुचारू शिक्षा
d. प्रधानमंत्री पढ़ो भारत

 

6.किस राज्य ने हाल ही में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए साइबरस्पेस एक्सेलरेटर लॉन्च किया है?
a. तमिलनाडु
b. कर्नाटक
c. पंजाब
d. उत्तर प्रदेश

 

7.विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (World Hypertension Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 जनवरी
b. 20 फ़रवरी
c. 17 मई
d. 11 मार्च

 

8.किस राज्य सरकार ने हाल ही में सैनिकों के लिए नि:शुल्क बस सेवा शुरू की?
a. बिहार
b. झारखंड
c. हिमाचल प्रदेश
d. राजस्थान 

 

9.हाल ही में बेंजामिन नेतन्याहू कितनी बार इजरायल के प्रधानमंत्री बनें?
a. 5
b. 4
c. 3
d. 2


10.हाल ही में किस देश के वैज्ञानिकों ने “सुपर अर्थ” की खोज की है?
a. न्यूजीलैंड
b. चीन
c. नेपाल
d. बांग्लादेश

उत्तर-

1.d. 17 मई
प्रत्येक साल 17 मई को विश्व स्तर पर विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस (World Telecommunication and Information Society Day) मनाया जाता है. विश्व दूरसंचार एवं सामाजिक सूचना दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य उन संभावनाओं को तलाशने के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करना है जो इंटरनेट और अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (आईसीटी) के इस्तेमाल से समाज और अर्थव्यवस्थाओं को आगे ले जा सकते हैं. 

2.a. छत्तीसगढ़ 
छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीआरपीसी की धारा 144 की अवधि अगले तीन महीने तक के लिए बढ़ा दी है. राज्य के सभी जिला कलेक्टरों ने वर्तमान स्थिति में कोरोना वायरस फैलने की आशंका जताई है. छत्तीसगढ़ सरकार ने बताया कि राज्य में संक्रमण से बचाव के लिए सभी जिलों में निषेधाज्ञा अवधि (धारा 144) को तीन महीने तक बढ़ाने का फैसला किया गया है. वहीं छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखे हुए राज्य के सभी रेस्टोरेंट, होटल और बार को 31 मई तक बंद रखने का फैसला किया है.

3.d. जिनेवा
विश्व स्वास्थ्य सभा में COVID-19 से संबंधित मुद्दों पर निष्पक्ष जाँच हेतु मसौदा प्रस्ताव पेश किया गया है. भारत ने ‘विश्व स्वास्थ्य सभा’ में COVID-19 से संबंधित जाँच हेतु यूरोपीय संघ और ऑस्ट्रेलिया के नेतृत्त्व में 62 देशों के गठबंधन का समर्थन किया है. इन 62 देशों में बांग्लादेश, कनाडा, रूस, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन और जापान जैसे देश शामिल हैं. विश्व स्वास्थ्य सभा सदस्य राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिनिधियों से बना है. विश्व स्वास्थ्य सभा की बैठक नियमित वार्षिक सत्र और कभी-कभी विशेष सत्रों में भी आयोजित की जाती है.

4.c. 16 मई
16 मई को हर साल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा डेंगू दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य डेंगू के बारे में जागरूकता प्रसारित करना, निवारक कार्यवाही की पहल और रोग के संचारण वाले मौसम के समाप्त होने तक डेंगू को नियंत्रित करना है. डेंगू होने पर व्यक्ति को तेज बुखार, शरीर में दर्द, आंखों में दर्द और त्वचा पर चकत्ते जैसे लक्षण हो सकते हैं. डेंगू दुनिया के कई हिस्सों में तेजी से उभरती हुई वायरल बीमारी है. डेंगू के वायरस का मुख्य वाहक एडीज़ एजिप्टी मच्छर (Aedes Aegypti Mosquito) होता है.

5.a. प्रधानमंत्री ई-विद्या
इसके अंतर्गत 12 डायरेक्ट-टू-होम (DTH) चैनल (12वीं तक प्रत्येक वर्ग के लिये एक चैनल) छात्रों को घरों में ही पाठ्यक्रम वीडियो उपलब्ध कराएंगे जबकि देश के शीर्ष 100 उच्च शिक्षा संस्थान नए ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करेंगे. लॉकडाउन अवधि के दौरान इन चैनलों पर ‘लाइव इंटरेक्टिव सेशन’ के प्रसारण के लिये भी प्रावधान किये गए हैं जिनमें स्काइप के माध्यम से विषय एवं परामर्श विशेषज्ञ शामिल किये जाएंगे. इन चैनलों की छात्रों तक पहुँच बढ़ाने के लिये भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने निजी डीटीएच ऑपरेटरों जैसे- टाटा स्काई एवं एयरटेल के साथ भी समझौता किया है.

6.b. कर्नाटक
कर्नाटक सरकार ने 21 स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए साइबरस्पेस एक्सेलरेटर लॉन्च किया है. कर्नाटक के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन साइबर सिक्योरिटी (CS-CoE) ने भारत में स्टार्टअप के लिए पहला साइबर सुरक्षा एक्सेलरेटर शुरू किया. राज्य सरकार का मानना है कि बाजार में परिपक्वता की कमी और कुशल प्रतिभा की अनुपलब्धता के कारण भारत में साइबर सुरक्षा स्टार्टअप को विशेष चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का मुख्य उद्देश्य साइबर सहयोग, उभरते कौशल अंतराल, साइबर जागरूकता के उभरते प्रौद्योगिकी क्षेत्र में जागरूकता और बढ़ावा नवाचार के लिए साइबर-सुरक्षित और अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देना है.

7.c. 17 मई
प्रत्येक साल 17 मई को दुनियाभर में 'विश्व उच्च रक्तचाप दिवस' (World Hypertension Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देशय उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाना और लोगों को इस साइलेंट किलर को नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है. लोगों में हाइपरटेंशन के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए ये दिन मनाया जाता है. इस साल 'विश्व उच्च रक्तचाप दिवस' की थीम 'अपना ब्लड प्रेशर नापें' (Measure Your Blood Pressure) है. 

8.d. राजस्थान
सशस्त्र सेनाओं के शौर्य चक्र प्राप्त करने वाले राजस्थान मूल के सैनिकों को रोडवेज की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी. इन राजस्थान मूल के 770 जवानों को रोडवेज की सभी श्रेणी की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा मिल सकेगी. इन सैनिकों के अदम्य साहस, समर्पण और बलिदान को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. 

9.a. 5
बेंजामिन नेतन्याहू ने जुलाई 2019 में डेविड बेन गुरियन को पीछे छोड़ते हुए इजरायल के सबसे ज्यादा समय तक प्रधानमंत्री रहने की उपलब्धि हासिल की थी. बेंजामिन नेतन्याहू 1996 में पहली बार इजराइल के प्रधानमंत्री बने थे. साल 2005 में नेतन्याहू लिकुड पार्टी के  अध्यक्ष बने और फिर साल 2009 में दोबारा प्रधानमंत्री बने. बेंजामिन नेतन्याहू ने पांचवीं बार इजराइल के प्रधानमंत्री का पद संभाला है.

10.a. न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड के वैज्ञानिकों ने हाल ही में ‘सुपर अर्थ’ की खोज की है. इस ग्रह पर मानव जीवन के लिए आवश्यक परिस्थितियां मौजूद हैं. सुपर अर्थ उन चुनिन्दा ग्रहों में से एक है जो पृथ्वी के आकार और परिक्रमा दूरी के सामान हैं. नासा के अनुसार सुपर अर्थ जैसे ग्रहों का होना हमारी गैलेक्सी में आम हैं. इस तरह ग्रह हमारी पृथ्वी से दस गुना तक भारी हो सकते हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS