हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 20 जुलाई 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-ब्रिटिश ग्रैंड प्रिक्स 2021 और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jul 20, 2021 19:00 ISTModified On: Jul 20, 2021 18:22 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-ब्रिटिश ग्रैंड प्रिक्स 2021 और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.ब्रिटिश ग्रैंड प्रिक्स 2021 का खिताब निम्न में से किसने जीता?
a.    लुईस हैमिल्टन
b.    मैक्स वेरस्टेपन
c.    डेनियल रिकार्डो
d.    वाल्टेरी बोटास

2.विश्व शतरंज दिवस (International Chess Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    18 अप्रैल
d.    20 जुलाई

3.एचसीएल कंपनी के नए अध्यक्ष एवं एमडी के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    कर्णम शेखर
b.    सी. विजयकुमार
c.    राहुल सचदेवा
d.    साइरस मिस्त्री

4.नेपाल के निम्न में से किस नए प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधि सभा में विश्वासमत हासिल कर लिया है?
a.    केपी ओली
b.    पुष्प कमल दाहाल
c.    शेर बहादुर देउबा
d.    माधव कुमार नेपाल

5.किस राज्य सरकार ने ‘अगर’ पेड़ों (agar trees) की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के लिए पहल शुरू की है?
a.    त्रिपुरा
b.    मध्य प्रदेश
c.    पंजाब
d.    तमिलनाडु

6.हाल ही में किस केंद्रीय मंत्री ने “कोविड टीका संग सुरक्षित वन, धन और उद्यम” अभियान लांच किया?
a.    राजनाथ सिंह
b.    अर्जुन मुंडा
c.    अनुराग ठाकुर
d.    पीयूष गोयल

7.किस देश की सरकार ने रैंसमवेयर हमलों के शिकार लोगों के लिए एक ऑनलाइन हब जारी किया है?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    भारत
d.    अमेरिका

8.नेल्सन मंडेला दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 मार्च
b.    19 अगस्त
c.    18 जुलाई
d.    25 मई

उत्तर-

1.a. लुईस हैमिल्टन
फॉर्मूला वन रेसर लुईस हैमिल्टन ने ब्रिटिश ग्रैंड प्रिक्स 2021 का खिताब जीत लिया है. सात बार के विश्व चैम्पियन हैमिल्टन की रेड बुल के ड्राइवर मैक्स वेरस्टेपन के साथ टक्कर हो गई थी. इसी वजह से उन पर 10 सेकेंड की पेनल्टी लगा दी गई थी. इसके बावजूद हैमिल्टन ने रिकॉर्ड आठवीं बार ब्रिटिश ग्रां प्री जीती. ब्रिटिश ग्रांड प्रिक्स एक मोटर रेस है जो यूनाइटेड किंगडम में आयोजित की जाती है. इस रेस का आयोजन रॉयल ऑटोमोबाइल क्लब द्वारा किया जाता है. यह पहली बार वर्ष 1926 में आयोजित किया गया था.

2.d. 20 जुलाई
संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 20 जुलाई को विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है. यह दिन साल 1924 में पेरिस में की गई विश्व शतरंज महासंघ (International Chess Federation) की स्थापना को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है. यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ के 185 सदस्यों द्वारा विश्व भर में मनाया जाता है, इस दिन कई स्थानों पर शतरंज की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं.

3.b. सी. विजयकुमार
भारतीय आईटी क्षेत्र के विकास में अग्रणी भूमिका निभाने वाले शिव नादर ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक और बोर्ड के सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया है. शिव नादर के स्थान पर कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ सी. विजयकुमार को पांच साल के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया है. शिव नादर भारत में कंप्यूटिंग और आईटी उद्योग के अग्रणी हैं. उन्होंने 1976 में HCL Group शुरू किया था. शिव नाडर की लीडरशिप में पिछले 45 साल के भीतर कंपनी ने स्टार्टअप से ग्लोबल IT कंपनी का रुतबा हासिल कर लिया है.

4.c. शेर बहादुर देउबा
नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने प्रतिनिधि सभा में विश्वासमत हासिल कर लिया है. नेपाली कांग्रेस के अध्योक्ष देउबा को 275 सदस्यों के सदन में 165 वोट मिले. विश्वासमत प्रस्ताव जीतने के लिए उन्हें 136 मतों की जरूरत थी. देउबा को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 12 जुलाई को संविधान के अनुच्छेद 76 (5) के अनुसार देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था. 13 जुलाई को देउबा ने पांचवीं बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी.

5.a. त्रिपुरा
त्रिपुरा सरकार ने ‘अगर’ पेड़ों (agar trees) की व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के लिए पहल शुरू की है. सरकार ने आने वाले तीन वर्षों में इस क्षेत्र से 2,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करने का लक्ष्य रखा है. त्रिपुरा सरकार ने वर्ष 2021-22 में 1,500 किलोग्राम अगर तेल (Agar Oil) और 75,000 किलोग्राम अगर चिप्स (Agar Chips) निर्यात करने की योजना बनाई है.

6.b. अर्जुन मुंडा
हाल ही में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने “कोविड टीका संग सुरक्षित वन, धन और उद्यम” अभियान लांच किया. यह अभियान कोरोनावायरस वैक्सीन और मिथकों, अफवाहों, दुष्प्रचार और गलत सूचनाओं के खिलाफ “इन्फोडेमिक” को मात देने में मदद करेगा. यह आश्वासन, गर्व और आत्म-प्रभावकारिता पर ध्यान केंद्रित करता है और आदिवासी क्षेत्रों में ‘स्वास्थ्य के साथ आजीविका’ को बढ़ावा देता है.

7.d. अमेरिका
अमेरिकी सरकार ने रैंसमवेयर हमलों के शिकार लोगों के लिए एक ऑनलाइन हब जारी किया है. ऑनलाइन हब कंपनियों और नगर पालिकाओं के लिए संसाधनों को ढूंढना और साइबर हैकर्स द्वारा लक्षित होने की स्थिति में सहायता प्राप्त करना आसान बना देगा. अमेरिकी सरकार ने विदेशी सरकारों द्वारा समर्थित या निर्देशित साइबर अपराधियों को ट्रैक करने के लिए उपयोगी टिप्स प्रदान करने वाले किसी भी व्यक्ति को 10 मिलियन डॉलर तक का इनाम देने की भी घोषणा की.

8.c. 18 जुलाई
संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस (Nelson Mandela International Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकतंत्र के लिए संघर्ष और दुनिया भर में शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने में नेल्सन मंडेला के योगदान को सम्मानित करने के लिए मनाया है. नेल्सन मंडेला दिवस सभी के लिए कार्रवाई करने और परिवर्तन को प्रेरित करने का अवसर है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

0 + 0 =
Post

Comments