करेंट अफेयर्स हिंदी क्विज़: 20 नवंबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –– भारत के विभिन्न राज्यों जैसेकि बिहार और  दिल्ली के बारे में नवीनतम जानकारी देने के साथ-साथ, विश्व शौचालय दिवस और भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री के कार्यों के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी दी गई है.

Created On: Nov 20, 2020 18:58 ISTModified On: Nov 20, 2020 19:06 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –– भारत के विभिन्न राज्यों जैसेकि बिहार और  दिल्ली के बारे में नवीनतम जानकारी देने के साथ-साथ, विश्व शौचालय दिवस और भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री के कार्यों के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी दी गई है.

1. नवनिर्वाचित 17 वीं बिहार विधान सभा के प्रो-टेम स्पीकर के तौर पर किसने शपथ ली?
a. जीतन राम मांझी
b. हरि नारायण सिंह-
c. प्रफुल्ल कुमार मांझी
d. मुसाफिर पासवान

2. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती कब मनाई जाती है?
a. 18 नवंबर
b. 19 नवंबर
c. 14 नवंबर
d. 17 नवंबर

3. विश्व शौचालय दिवस कब मनाया जाता है?
a. 17 नवंबर
b. 18 नवंबर
c. 19 नवंबर
d. 20 नवंबर

4. निम्नलिखित वैक्सीन निर्माताओं में से किसने दावा किया है कि इसकी कोविड -19 वैक्सीन 95 प्रतिशत प्रभावी है?
a. मॉडर्ना 
b. जॉनसन एंड जॉनसन
c. सनोफी
d. फाइजर

5. किस राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश सरकार ने मास्क नहीं पहनने के लिए 2000 रुपये का जुर्माना लगाने की घोषणा की है?
a. पुडुचेरी
b. दिल्ली
c. उत्तर प्रदेश
d. महाराष्ट्र

6. किस देश ने पाकिस्तान सहित 12 देशों के आगंतुकों को विजिट वीजा जारी करने से अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है?
a. अमेरिका
b. संयुक्त अरब अमीरात
c. बहरीन
d. सऊदी अरब

7. भारत को अपना नौवां बोइंग P-8I निगरानी विमान किस एयरोस्पेस कंपनी से प्राप्त हुआ है?
a. लॉकहीड मार्टिन
b. स्पेसएक्स 
c. बोइंग
d. एयरबस

8. किस देश की अदालत ने जेयूडी चीफ हाफिज सईद को 10 साल की सजा सुनाई है?
a. पाकिस्तान
b. भारत
c. संयुक्त राज्य
d. बांग्लादेश

9. सरकार को विवाद से विश्वास स्कीम के तहत कुल कितनी कर राशि प्राप्त हुई है?
a. 72,480 करोड़ रुपये 
b. 75,523 करोड़ रुपये
c. 33,787 करोड़ रुपये
d. 45,455 करोड़ रुपये    

10. भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने अभी हाल ही में किस मामले में केंद्र सरकार के लिए संबद्ध राज्य की सहमति को अनिवार्य कर दिया है?
a. जल विवाद
b. सीबीआई क्षेत्राधिकार 
c. देश की सीमाओं की सुरक्षा 
d. संबद्ध राज्य में खाद्य पदार्थों का भंडारण 

उत्तर -

  1. a. जीतन राम मांझी

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने 19 नवंबर, 2020 को नवनिर्वाचित 17 वीं बिहार विधान सभा के प्रो-टेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली. बिहार के राज्यपाल फागु चौहान ने उन्हें पटना के राजभवन में इस पद की शपथ दिलाई. वे नवनिर्वाचित बिहार विधान सभा के पहले सत्र के पहले ही  दिन सदन में स्पीकर के तौर पर कार्य करेंगे और उनकी अगुवाई में नवनिर्वाचित बिहार विधानसभा अपने नए स्पीकर का चुनाव करेगी. आमतौर पर सत्तारूढ़ दल से ही किसी सदस्य को स्पीकर के तौर पर चुना जाता है.

  1. b. 19 नवंबर

पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती 19 नवंबर, 2020 को मनाई जाती है. उनका जन्म 19 नवंबर, 1917 को हुआ था. इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं और पहले 1966 से 1977 तक और फिर 1980 से 1984 तक दुबारा उन्होंने भारत की प्रधानमंत्री के तौर पर कार्य किया. 31 अक्टूबर, 1984 को उनकी हत्या कर दी गई, तब तक वे भारत की प्रधानमंत्री के तौर पर देश की सेवा करती रहीं. वे एक निडर नेता थीं जिन्होंने परिणामों की परवाह किए बिना कई बार ऐसे साहसी फैसले लिए, जिनका पूरे देश को लाभ मिला. भारत के बैंकों का राष्ट्रीयकरण और पूर्व राजाओं की पेंशन (प्रिवी पर्स) समाप्त करना उनके कुछ ऐसे ही फैसले हैं.  

  1. c. 19 नवंबर

विश्व शौचालय दिवस हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है. इस वर्ष, यह दिवस ‘सतत स्वच्छता और जलवायु परिवर्तन’ विषय के साथ मनाया जा रहा है. लगभग 4.2 बिलियन लोग स्वच्छता तक उचित पहुंच के बिना कैसे रह रहे हैं? इस बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ही यह दिन मनाया जाता है. खुले में शौच करने से चारों तरफ गंदगी और दुर्गंध फैलने के साथ ही कई किस्म की बीमारियां फैलने का भी खतरा रहता है. खुले में शौच करने का सबसे बुरा प्रभाव महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ता है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक विश्व में आज भी आधी से अधिक आबादी बिना शौचालय के जीवनयापन करने को मजबूर है. 

  1. d. फाइजर

सुप्रसिद्ध अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और इसके जर्मन सहयोगी बायोएनटेक ने 18 नवंबर, 2020 को इस बात की पुष्टि की है कि, उन्होंने अपने कोविड -19 वैक्सीन के चरण 3 का परिक्षण पूरा कर लिया  है. कोरोना वायरस के मरीजों पर इस अंतिम चरण के परीक्षण के बाद फाइजर का BNT162b2 कोविड वैक्सीन 95 प्रतिशत प्रभावी पाया गया. इन दोनों ही कंपनियों ने यह दावा किया है कि अब तक कोई गंभीर सुरक्षा मुद्दा सामने नहीं आया है. इस कोरोना वैक्सीन का अमेरिका सहित अन्य देशों में करीब 44,000 लोगों पर परीक्षण किया जा रहा है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, वर्तमान में विकसित किए जा रहे सभी कोविड-19 टीकों के लिए फाइजर के परिक्षण परिणाम काफी सकारात्मक हैं.

  1. b. दिल्ली

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले में अचानक हुई तीव्र बढ़ोतरी के कारण अब, दिल्ली सरकार ने मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये करने का फैसला किया है. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए बेहद जरुरी उपाय के तौर पर मास्क लगाने के महत्त्व को बल देने के लिए और दिल्ली वासियों द्वारा मास्क लगाने के लिए बरती जाने वाली लापरवाही को ध्यान में रखकर, इस 19 नवंबर, 2020 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा यह घोषणा की गई थी.

  1. b. यूएई

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अस्थायी तौर पर पाकिस्तान सहित 12 देशों के आगंतुकों को अपनी अगली सूचना जारी करने तक नए विजिट वीजा जारी करने पर रोक लगा दी है. हालांकि, इन देशों के नागरिकों को पहले से जारी किए जा चुके वीजा या आवेदन किए गए वीजा पर इस फैसले का कोई असर नहीं पड़ेगा. यूएई सरकार के ये नए वीजा नियम पाकिस्तान के अलावा टर्की, ईरान, यमन, सीरिया, इराक, सोमालिया, लीबिया, केन्या और अफगानिस्तान पर भी लागू होंगे. अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि, संयुक्त अरब अमीरात अपने वीजा की कितनी कैटिगरीज़ पर ये प्रतिबंध लागू करेगा. यूएई कई कैटिगरीज़ जैसेकि - बिजनेस, टूरिस्ट, ट्रांजिट और स्टूडेंट के लिए वीजा जारी करता है.

  1. c. बोइंग

इस 18 नवंबर, 2020 को भारतीय नौसेना ने गोवा में नौसैनिक एयरबेस पर नौवां बोइंग P-8I निगरानी विमान अमेरिका से प्राप्त किया है. इससे भारत की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताओं को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. इस निगरानी विमान को लंबी दूरी के पनडुब्बी रोधी युद्ध, सतह रोधी युद्ध के साथ-साथ खुफिया, निगरानी और टोही मिशन के लिए खास तौर पर बनाया गया है. भारतीय सेना ने वर्ष 2017 के डोकलाम युद्ध के दौरान भी इसका इस्तेमाल किया था. इन नए P-8I विमानों को दुश्मन देश के बारे में ख़ुफ़िया जानकारी जुटाने के लिए कई नई तकनीकों और हथियारों से लैस किया गया है.

  1. a. पाकिस्तान

पाकिस्तान के आतंकवाद - रोधी न्यायालय (एटीसी) ने 19 नवंबर, 2020 को जेयूडी चीफ और 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को आतंकी फंडिंग से जुड़े दो मामलों में दस साल की कैद की सजा सुनाई है. पाकिस्तान की इस आतंकवाद रोधी अदालत ने आतंकी कृत्यों के लिए वित्तीय मदद उपलबध कराने के दो मामलों में जेयूडी चीफ हाफिज सईद को इस साल फरवरी में 11 साल कैद की सजा सुनाई थी. इस समय वह लाहौर की उच्च सुरक्षा वाली कोट लखपत जेल में बंद है. 

  1. a. 72,480 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार को अब तक 45,855 मामलों में ‘विवाद से विश्वास’ नामक प्रत्यक्ष कर विवाद समाधान योजना के माध्यम से 72,480 करोड़ रुपये की कर राशि हासिल हो चुकी है. इन मामलों से आयकर विभाग द्वारा मांग की गई कुल आयकर राशि लगभग 1.32 लाख करोड़ रुपये है. यह प्राप्त राशि प्रारंभिक अनिवार्य भुगतान है जो ऐसे करदाताओं द्वारा किया जाता है जिन्होंने ‘विवाद से विश्वास योजना’ का विकल्प चुना था, क्योंकि शेष भुगतान 31 मार्च, 2021 तक किया जा सकता है. हालांकि, सरकार द्वारा कोविड - 19 महामारी के कारण इस कर भुगतान की समय सीमा बढ़ा दी गई थी.

  1. b. सीबीआई क्षेत्राधिकार

जस्टिस बीआर गवई और एएम खानविल्कर की पीठ ने सीबीआई के कामकाज को नियंत्रित करने वाले डीएसपीई (दिल्ली विशेष पुलिस प्रतिष्ठान) अधिनियम की धारा 5 और 6 का उल्लेख करते हुए यह कहा है कि, यह देखा जा सकता है कि, भले ही धारा 5 और 6 में केंद्र सरकार को संघ शासित प्रदेशों के अलावा भी, किसी राज्य में डीएसपीई सदस्यों की शक्तियों और अधिकार क्षेत्र का विस्तार करने की अनुमति हो, लेकिन  जब तक संबंधित राज्य डीएसपीई अधिनियम की धारा 6 के तहत अपने राज्य क्षेत्र के भीतर इस तरह के विस्तार के लिए अपनी सहमति नहीं देता है, तब तक केंद्र सरकार को यह अनुमति नहीं दी जा सकती.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

1 + 4 =
Post

Comments