Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 मई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –भारतीय वायु सेना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

May 21, 2020 17:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –भारतीय वायु सेना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारतीय वायु सेना (IAF) ने कितने करोड़ रुपये की तीन बड़ी अधिग्रहण परियोजनाओं को रोकने का निर्णय लिया है?
a. 5000 करोड़ रुपये
b. 8000 करोड़ रुपये
c. 7000 करोड़ रुपये
d. 4000 करोड़ रुपये

 

2.विश्व बैंक और भारत सरकार ने हाल ही में कितने मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. 750 मिलियन डॉलर
b. 550 मिलियन डॉलर
c. 450 मिलियन डॉलर
d. 150 मिलियन डॉलर

 

3.भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण हेतु काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी को कितने मिलियन अमरीकी डॉलर की सहायता राशि प्रदान की है?
a. 5 मिलियन अमरीकी डॉलर
b. 8 मिलियन अमरीकी डॉलर
c. 4 मिलियन अमरीकी डॉलर
d. 2 मिलियन अमरीकी डॉलर

 

4.भारतीय इस्पात संघ (Indian Steel Association) ने हाल ही में किसे अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है?
a. दिलीप उम्मेन
b. राहुल सचदेवा
c. मोहित अग्रवाल
d. दिनकर त्यागी

 

5.किस देश के प्रधान मंत्री थॉमस थाबाने ने औपचारिक रूप से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
a. लाइबेरिया
b. लेसोथो
c. मोजाम्बिक
d. ईरान

 

6.आतंकवाद विरोधी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 15 फरवरी
c. 18 अप्रैल
d. 21 मई

 

7.भारत और किस देश ने हाल ही में पांच नए बंदरगाहों और दो नए प्रोटोकॉल मार्गों के संचालन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. चीन

 

8.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) के अंतर्गत कितने लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्तड राशि उपलब्ध  कराने की मंजूरी दे दी है?
a. पांच लाख करोड़ रुपये
b. तीन लाख करोड़ रुपये
c. चार लाख करोड़ रुपये
d. सात लाख करोड़ रुपये

 

9.कोविड-19 का टीका बनाने के लिए भारत बायोटेक और किस देश के फिलाडेल्फिया स्थित थॉमस जेफरसन विश्वविद्यालय के बीच समझौता हुआ है?
a. अमेरिका
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

 

10.चीन की सरकार ने हाल ही में किस देश के निर्यात पर 80 फीसदी का टैरिफ लगा दिया है?
a. ऑस्ट्रेलिया
b. नेपाल
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

उत्तर-

1.b. 8000 करोड़ रुपये
वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने 18 मई को सूचित किया कि सेना अतिरिक्त पिलाटस बेसिक ट्रेनर विमान खरीदने की अपनी इस योजना को अब आगे नहीं बढ़ेगी. अतिरिक्त हॉक (ट्रेनर विमान) खरीदने की भी योजना थी लेकिन फिलहाल इस खरीद को भी रोक दिया गया है. एक अन्य जगुआर रि-इंजनिंग योजना भी थी जो पूरी तरह से आयात पर निर्भर थी, लेकिन वायु सेना  ने इस परियोजना को भी रोकने का फैसला किया है. इस योजना के तहत जगुआर लड़ाकू विमानों को अमेरिका के हनीवेल कॉर्पोरेशन के नए इंजनों से लैस किया जाना था.

2.a. 750 मिलियन डॉलर
विश्व बैंक ने भारत के COVID-19 सामाजिक सुरक्षा प्रतिक्रिया कार्यक्रम में तेजी लाने के लिए 1 बिलियन डॉलर की सहायता का आश्वासन दिया है. इसका मुख्य उद्देश्य COVID-19 महामारी के कारण प्रभावित होने वाले कमजोर परिवारों की रक्षा करना है. इस कार्यक्रम ने भारत के प्रति विश्व बैंक की कुल प्रतिबद्धता को 1 बिलियन डालर से बढ़ाकर 2 बिलियन डॉलर कर दिया है. विश्व बैंक ने अप्रैल 2020 में 1 बिलियन अमरीकी डॉलर के वित्तीय समर्थन की घोषणा की थी.

3.d. 2 मिलियन अमरीकी डॉलर
यह सहायता कोरोनोवायरस की संकट की परिस्थिति के दौरान शिक्षा और स्वास्थ्य सहित संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी के प्रमुख कार्यक्रमों और सेवाओं के लिए दी  गई है. संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (UNRWA) ने अपनी बुनियादी सेवाओं को संचालित करने के लिए भारत के समर्थन की सराहना की है, यह सहायता ऐसे समय की जा रही जब पूरी दुनिया कोविड -19 महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का सामना कर रही है.

4.a. दिलीप उम्मेन
भारतीय इस्पात संघ ने दिलीप उम्मेन को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल तत्काल शुरू हो गया है. इससे पहले इस पद पर टाटा स्टील के सीईओ टी वी नरेंद्रन का कार्यकाल अगस्त में समाप्त होने वाला था. उन्होंने उससे पहले एक मई को अध्यक्ष पद से हटने का फैसला किया.दिलीप उम्मेन को सर्वसम्मति से दो वर्ष के लिए अध्यक्ष चुना गया है. भारतीय इस्पात संघ के बयान में कहा गया है कि दिलीप उम्मेन का इस्पात उद्योग में 37 साल से अधिक का अनुभव है. वे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर से पढ़े हुए हैं.

5.b. लेसोथो
अफ्रीकी देश लेसोथो के प्रधानमंत्री थॉमस थाबाने ने औपचारिक रूप से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके खिलाफ उनकी पूर्व पत्नी की 2017 में हत्या के केस में शामिल होने का आरोप लगाया जा रहा था. प्रधानमंत्री थॉमस थाबाने ने कहा कि उनके एक महान ऐक्शन के थिअटर से रिटायर होने और पब्लिक ऑफिस से छुट्टी लेने का वक्त आ गया है. 80 साल के थबाने काफी वक्त से कह रहे थे कि वह रिटायर होने वाले हैं. उनकी जगह पर वित्त मंत्री मोकेट्सी मोहोरो पीएम होंगे.

6.d. 21 मई
देश में 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जाता है. इस बार यह दिवस कोरोना वायरस महामारी के बीच मनाया जा रहा है. हर साल 21 मई को मनाए जाने वाले आतंकवाद विरोधी दिवस पर युवाओं सहित समाज के अन्य वर्गों को आतंकवाद विरोधी शपथ दिलाई जाती है. 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी. उनकी हत्या के बाद ही 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के तौर पर मनाने का फैसला किया गया था.

7.c. बांग्लादेश
भारत और बांग्लादेश ने हाल ही में पांच नए बंदरगाहों और दो नए प्रोटोकॉल मार्गों के संचालन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इससे द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने में मदद मिलेगी. साथ ही इससे नए गंतव्यों और उनके समुद्र तटीय क्षेत्र के आर्थिक विकास को प्रोत्साहन मिलेगा. बांग्लादेश की ओर पांच नए ‘पोर्ट ऑफ कॉल’ राजशाही, सुल्तानगंज, चिलमारी, दाउदकांडी और बहादुराबाद हैं, जबकि भारतीय पक्ष की ओर से ये धूलियान, माइया, कोलाघाट, सोनामुरा और जोगीगोफा हैं.

8.b. तीन लाख करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) के अंतर्गत तीन लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्तर राशि उपलब्धन कराने की मंजूरी दे दी है. इससे सूक्ष्मं, लघु और मध्यडम उद्यमों के अंतर्गत आने वाले पात्र कर्जदारों और मुद्रा योजना के अंतर्गत और ऋण लेने के इच्छुसक कर्जदारों को फायदा होगा. मंत्रिमंडल ने उधार देने वाली संस्थााओं को राष्ट्री य ऋण गारंटी ट्रस्टी  कंपनी लिमिटेड की ओर से शत-प्रतिशत ऋण गारंटी उपलब्धे कराने का भी फैसला किया है. 

9.a. अमेरिका
कोविड-19 का टीका बनाने के लिए भारत बायोटेक और अमेरिका के फिलाडेल्फिया स्थित थॉमस जेफरसन विश्वविद्यालय के बीच समझौता हुआ है. इस टीके का विकास जेफरसन कंपनी ने किया है. भारत बायोटेक ने यह घोषणा की. इस टीके को वर्तमान में निष्क्रिय हो चुके रैबीज के टीके का इस्तेमाल कर विकसित किया गया है. यह कोरोना वायरस प्रोटीन के वाहक के रूप में काम करेगा.

10.a. ऑस्ट्रेलिया
चीन की सरकार ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के निर्यात पर 80 फीसदी का टैरिफ लगा दिया. चीन के इस कदम से दोनों देशों के राजनयिक संबंध बिगड़ गए हैं. चीन की इस कार्रवाई से आशंका जन्म ले रही है कि इससे शुरू होने वाले वैश्विक ट्रेड वॉर में चीन कई और देशों को भी घसीट सकता है. वायरस के प्रसार को लेकर चीन पर शुरुआत से ही कई आरोप लगते रहे हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS