Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –आईसीसी टेस्ट रैंकिंग और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 22, 2020 17:45 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –आईसीसी टेस्ट रैंकिंग और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.यूरोपीय संघ ने कोरोना संकट से निपटने हेतु हाल ही में कितने अरब यूरो का फंड बनाने की घोषणा की है?
a. 750 अरब यूरो
b. 520 अरब यूरो
c. 320 अरब यूरो
d. 645 अरब यूरो

2.रिफ्यूजी इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना महामारी ने दुनिया में कितने लोगों का रहने का ठिकाना छिन लिया है?
a. 51 करोड़
b. 16 करोड़
c. 10 करोड़
d. 22 करोड़

3.आईसीसी के लार प्रतिबन्ध का उल्लंघन करने वाले निम्न में से पहले क्रिकेटर कौन बन गए हैं?
a. टिम पेन
b. विराट कोहली
c. डॉम सिब्ले 
d. ओली स्टोन

4.आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जेसन होल्डर को पछाड़कर हाल ही में कौन नम्बर वन ऑलराउंडर बन गया है?
a. बेन स्टोक्स
b. जोश हेजलवुड
c. नसीम शाह
d. अब्दुशर रज्जांक

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 'मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना' शुरू करने का निर्णय लिया है?
a. पंजाब
b. बिहार
c. झारखंड
d. दिल्ली

6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में मधु बाबू पेंशन योजना के तहत ट्रांसजेंडर समुदाय को शामिल किया है?
a. ओडिशा
b. उत्तर प्रदेश
c. कर्नाटक
d. तमिलनाडु

7.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए मनोसामाजिक सहायता प्रदान करने हेतु किस पहल की शुरुआत की?
a. स्वभावदर्पण
b. मनोदर्पण
c. हिम्मत
d. इनमें से कोई नहीं

8.किस देश का नागरिक उड्डयन प्राधिकरण “रावण के उड्डयन मार्गों” पर शोध करेगा?
a. भारत
b. चीन
c. श्रीलंका
d. नेपाल

9.केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किस राज्य में ज़ोरम मेगा फूड पार्क (Zoram Mega Food Park) का उद्घाटन किया?
a. कर्नाटक
b. मिज़ोरम
c. असम
d. केरल

10.हाल ही में भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय की अधिग्रहण विंग ने टी-90 टैंकों के लिये 1512 माइन प्लाउ की खरीद हेतु ‘भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड’ के साथ कितने करोड़ रुपए के अनुबंध पर हस्ताक्षर किये?
a. 357 करोड़ रुपए
b. 157 करोड़ रुपए
c. 557 करोड़ रुपए
d. 257 करोड़ रुपए

उत्तर-

1.a. 750 अरब यूरो
यूरोपीय संघ के नेता कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक विशाल फंड बनाने पर सहमत हुए हैं. यूरोपीय संघ 750 अरब यूरो (करीब 64.04 लाख करोड़ रुपये ) का फंड बनाएगा. इसे कोरोना महामारी से प्रभावित यूरोपीय यूनियन के देशों को बचाने का ऐतिहासिक राहत प्लान बताया जा रहा है. इस पैकेज से अरबों यूरो की रकम उन देशों को मदद के रूप में दी जा सकती है जो कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. 

2.b. 16 करोड़
रिफ्यूजी इंटरनेशनल रिपोर्ट के अनुसार कोरोना महामारी ने दुनियाभर में 16 करोड़ लोगों के रहने का ठिकाना छीन लिया है. इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जो लोग भुखमरी, बेरोजगारी और आंतकवाद के कारण अपने घर व देश छोड़कर दूसरी जगहों पर बस गए थे, उनके पास से वह छत भी छिन गई. भुखमरी का सामना कर रहे इन लोगों के वायरस की चपेट में आने का सबसे ज्यादा खतरा है. संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि अभी शरणार्थी समुदायों की सर्वाधिक मौजूदगी वाले देशों में संक्रमण को पूरी तरह पहुंचने में दो से चार महीने लगेंगे.

3.c. डॉम सिब्ले
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ले ने गेंद पर गलती से लार लगाकर आईसीसी के नियमों का उल्लंघन किया. इसी के साथ वे क्रिकेट की बहाली के बाद गेंद पर लार का इस्तेमाल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट मैचो की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है. कोरोना महामारी फैलने के बाद क्रिकेट पर लगे ब्रेक के बाद यह पहली इंटरनेशनल सीरीज है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की वजह से गेंद को चमकाने के लिए लार लगाने पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया है.

4.a. बेन स्टोक्स
वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने इतिहास रच दिया है. स्टोक्स आईसीसी की ताज़ा टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. अपने टेस्ट करियर में उन्होंने पहली बार यह कीर्तिमान हासिल किया. वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज़ में स्टोक्स सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट (संयुक्त रूप से) लेने वाले खिलाड़ी हैं.

5.d. दिल्ली
दिल्ली सरकार ने हाल ही में बड़ा फैसला लेते हुए घर-घर राशन योजना' को मंजूरी दे दी है. इस योजना के लागू हो जाने से अब लोगों को राशन की दुकान पर नहीं आना होगा. सरकार गरीब लोगों के घर तक राशन पहुंचाएगी. केजरीवाल सरकार ने कहा कि योजना के लागू होने पर लोगों के घर राशन भिजवाया जाएगा, उन्हें राशन की दुकान पर नहीं आना पड़ेगा. होम डेलिवेरी की तहत गेहूं की जगह आटा दिया जाएगा. यह योजना 6-7 महीने में शुरू होने की उम्मीद है.

6.a. ओडिशा
ओडिशा सरकार ने जरूरतमंदों को मासिक पेंशन देने वाली समाज कल्याण योजना में ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को भी शामिल करने का फैसला किया है. करीब 5,000 ट्रांसजेंडर लोगों को उनकी आयु के आधार पर 500 से 900 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बेसहारा बुजुर्गों, दिव्यांग जन और विधवाओं को वित्तीय मदद देने वाली मधु बाबू पेंशन योजना के लाभार्थियों में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को भी शामिल किए जाने को मंजूरी दे दी है.

7.b. मनोदर्पण
कोरोना संकट काल के दौरान विद्यार्थियों, उनके परिवार और अध्यापकों के मानसिक स्वास्थ के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विशेष पहल की है. विकास मंत्रालय ने छात्रों को तनावमुक्त रखने के लिए ऑनलाइन वेब पेज और टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे पर मंत्रालय ने एक टास्क फोर्स भी गठित की है. मंत्रालय ने पीएम ई-विद्या कार्यक्रम के तहत ‘मनोदर्पण’ वेबसाइट बनाई है. मानव संसाधन और विकास मंत्रालय का मानना है कि शैक्षणिक महत्व के साथ छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना आवश्यक है.

8.c. श्रीलंका
श्रीलंका के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने अब 5,000 साल पहले रावण द्वारा उड़ान भरने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों को समझने के लिए एक पहल शुरू की है. नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष शशि दानतुंज ने बताया कि राजा रावण एक प्रतिभाशाली व्यक्ति थे. उन्होंने कहा कि यह पौराणिक कथा नहीं है, यह एक तथ्य है. इस पर विस्तृत शोध किए जाने की आवश्यकता है. आपकों बता दें कि पौराणिक कथाओं और रामायण के अनुसार रावण के पास पुष्पक नाम का एक विमान था. इसी विमान पर उसने सीता माता का अपहरण किया था.

9.b. मिज़ोरम
केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री ने बताया कि ज़ोरम मेगा फूड पार्क 5000 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोज़गार देगा और कोर प्रसंस्करण केंद्र एवं प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्र के जलग्रहण क्षेत्रों के लगभग 25000 किसानों को लाभान्वित करेगा. यह मेगा फूड पार्क मिज़ोरम में अवस्थित लगभग 30 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों में तकरीबन 250 करोड़ रुपए के अतिरिक्त निवेश का लाभ उठाएगा और अंतत: वार्षिक तौर पर लगभग 450-500 करोड़ रुपये का कारोबार करेगा.

10.c. 557 करोड़ रुपए
इन माइन प्लाउ (Mine Ploughs) को भारतीय बख्तरबंद कोर के टी-90 टैंकों पर फिट किया जाएगा जिससे यदि किसी इलाके में शत्रु सेना माइंस बिछा दे तो उन्हें टैंक के ऊपर रहकर ही खोदकर बाहर निकाला जा सकता है. माइन प्लाउ एक ऐसा यंत्र है जिससे भूमि की खुदाई की जाती है. इसकी मदद से विस्फोटक या माइंस को सावधानीपूर्वक बाहर निकाला जा सकता है. इससे टैंक बेड़े की गतिशीलता कई गुना बढ़ जाएगी.