Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 मई 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – रडार सैटेलाइट और अंतरराष्ट्रीय मधुमक्खी दिवस से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

May 22, 2019 15:11 IST

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – रडार सैटेलाइट और अंतरराष्ट्रीय मधुमक्खी दिवस से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस-2019 का थीम क्या है?
a.    हमारी जैव विविधता, हमारा खाद्य, हमारा स्वास्थ्य
b.    हमारी जैव विविधता, हमारा स्वास्थ्य, हमारा भविष्य
c.    जल और जैव-विविधता
d.    निरंतर विकास के लिए जैव विविधता

2. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पीएसएलवी-सी46 के ज़रिए किस रडार सैटेलाइट का सफल प्रक्षेपण किया है?
a.    रीसैट -2बीआर2 (RISAT-2BR2)
b.    रीसैट 2ए (RISAT-2A)
c.    रीसैट -2बी (RISAT-2B)
d.    रीसैट -1ए (RISAT-1A)

3. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के अनुसार जल्द ही वह गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाले कितने रुपये के नए नोट जारी करेगा?
a.    05 रुपये
b.    10 रुपये
c.    20 रुपये
d.    200 रुपये

4. हाल ही में किस देश ने गोल्डन कार्ड परमानेंट रेज़िडेंसी प्रोग्राम के तहत कुल 1,880 अरब रुपये निवेश करने वाले 6,800 विदेशियों को स्थायी नागरिकता दी है?
a.    सीरिया
b.    सऊदी अरब
c.    तुर्की
d.    संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)

5. दूरदर्शन पर मशहूर हुए 'एक चिड़िया, अनेक चिड़िया' के किस ऐनिमेशन वीडियो की निर्माता और प्रसिद्ध फिल्म इतिहासकार का 98 साल की आयु में निधन हो गया है?
a.    विजया मुले
b.    विजया सचदेवा
c.    जगनारी सिंह
d.    मोहनी राय

6. हाल ही में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज़ (आरआईएल) कमाई के मामले में किस इंडियन कंपनी को पछाड़कर देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है?
a.    इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन
b.    टाटा मोटर्स लिमिटेड
c.    हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
d.    भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड

7. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार प्राप्त हुआ है?
a.    जोखा अलार्थी
b.    जेमिमा अर्नोल्ड
c.    केविन जूड
d.    एम्ब्रिशिया पार्कर

8. निम्नलिखित में से किस दिन अंतरराष्ट्रीय मधुमक्खी दिवस मनाया जाता है?
a.    18 मई
b.    19 मई
c.    20 मई
d.    21 मई

9. ‘द कॉमेडी स्टोर’ के संस्थापक एवं कॉमेडियन का क्या नाम था जिनका हाल ही में निधन हो गया है?
a.    रूडी लुकास
b.    एंड्रयू बर्नार्ड
c.    जस्टिन ट्रोदेस
d.    सैमी शोर

10. ऑस्ट्रेलियाई संसद में पहुंचने वाले पहले भारतीय मूल के उम्मीदवार का क्या नाम है?
a.    दवे शर्मा
b.    संजीत कुमार
c.    अश्विन चक्रवर्ती
d.    विपिन मलिक


उत्तर:

1. a. हमारी जैव विविधता, हमारा खाद्य, हमारा स्वास्थ्य
विवरण:
विश्व भर में 22 मई 2019 को अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया जा रहा है. जैव विविधता का तात्पर्य विभिन्न प्रकार के जीव−जंतु और पेड़-पौधों का अस्तित्व धरती पर एक साथ बनाए रखने से होता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 दिसंबर 2000 को 55/201 प्रस्ताव पारित करके 22 मई को अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के रूप में मनाये जाने का संकल्प लिया. अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस अधिकारिक घोषणा से पहले 29 दिसंबर को मनाया जाता था.
    
2. c. रीसैट -2बी (RISAT-2B)
विवरण:
यह इस सीरीज का चौथा सैटेलाइट है. यह सैटेलाइट दिन, रात, घने बादल और बारिश में भी निगरानी रख सकता है. रीसैट-2 के करीब सात साल बाद रीसैट-2बी को प्रक्षेपित किया गया है. रीसैट -2बी का उपयोग कृषि क्षेत्र, वन विज्ञान और आपदा प्रबंधन में किया जाएगा. यह सैटेलाइट सीमाओं पर घुसपैठ रोकने में भी सुरक्षाबलों को सहायता प्रदान करेगा. रीसैट (RISAT) सीरीज का पहला सैटेलाइट 20 अप्रैल 2009 को लॉन्च किया गया था.

3. b. 10 रुपये
विवरण:
इस नोट का डिज़ाइन महात्मा गांधी (नई) सीरीज़ के पूर्व प्रचलित 10 रुपये के नोटों जैसा ही होगा. पुरानी सीरीज में जारी नोट पहले की तरह ही चलते रहेंगे. हाल ही में आरबीआई ने 20 रुपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की थी. महात्मा गांधी की नई सीरीज के तहत जारी होने वाले इस नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे. बता दें कि साल 2016 में नोटबंदी के बाद 500, 2000, 200, 100, 50, 10  रुपये के नए नोट भी जारी किए जा चुके हैं.

4. d. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)
विवरण:
इसके तहत चिकित्सा, इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्र में असाधारण कौशल वाले भी स्थायी नागरिकता के पात्र हैं. पिछले साल यूएई ने निवेशकों, वरिष्ठ वैज्ञानिकों को लंबी अवधि का वीज़ा देने वाली योजना की घोषणा की थी. गोल्डन कार्ड व्यवसाय और विकास के लिए आकर्षक वातावरण निर्माण करते हुए कार्डधारकों और उनके परिवारों को अभूतपूर्व लाभ प्रदान करता है.

5. a. विजया मुले
विवरण:
यह गाना उनकी साल 1974 में बनाई 'एक अनेक और एकता' डॉक्यूमेंट्री का हिस्सा था जिसके लिए विजया मुले को साल 1975 में बेस्ट एजुकेशनल फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था. इसके अलावा उन्हें सिनेमा पर लिखे किताब के लिए भी 2011 में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. विजया मुले को भारत सरकार ने साल 2002 में डॉक्यूमेंट्री फिल्मों के लिए वी शांताराम लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा था.

6. a. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन
विवरण:
2018-19 में आरआईएल की कमाई 6.23 लाख करोड़ रुपये रही जबकि आईओसी ने 6.17 लाख करोड़ रुपये कमाए. इसके साथ ही आरआईएल कमाई, मुनाफा और बाज़ार पूंजीकरण के लिहाज़ से भारत की शीर्ष कंपनी बन गई है.

7. a. जोखा अलार्थी
विवरण:
ओमान की लेखक, जोखा अलार्थी ने "सेलेस्टियल बॉडीज़" के लिए प्रतिष्ठित मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार जीता, जो एक मरुस्थलीय देश की तीन बहनों की कहानी है जो अपने गुलामियत भरे अतीत और संकीर्ण आधुनिक दुनिया का सामना करती हैं.

8. c. 20 मई
विवरण:
परागणकों (जैसे मधुमक्खियों, तितलियों, चमगादड़ और चिड़ियों) के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने, उनके द्वारा सामने किये जाने वाले खतरों और टिकाऊ विकास में उनके योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 20 मई को विश्व मधुमक्खी दिवस मनाया जाता है.

9. d. सैमी शोर
विवरण:
कॉमेडियन सैमी शोर, जिन्होंने द कॉमेडी स्टोर की सह-स्थापना की, का हाल ही में निधन हो गया. वह 92 वर्ष की आयु के थे. शोर ने 1972 में पटकथा लेखक और अभिनेता रूडी डी लुका के साथ 'द कॉमेडी स्टोर' की सह-स्थापना की.

10. a. दवे शर्मा
विवरण:
ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के लिबरल उम्मीदवार दवे शर्मा ने इतिहास रच दिया है. वह ऑस्ट्रेलियाई संसद में पहुंचने वाले पहले भारतवंशी बन गए हैं. उन्होंने संघीय चुनाव में सिडनी के उपनगर वेंटवर्थिन सीट से जीत दर्ज की. 43 वर्षीय शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार केरी फ्लेप्स को पराजित किया.

 

Download our Current Affairs& GK app from Play Store