Search

बहुमत की दौड़

कुल सीट - 542
  • पार्टीसीट (जीते+आगे)बहुमत से आगे/पीछे

    बहुमत 272

करेंट अफेयर्स क्विज़: 23 अप्रैल 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – संतोष ट्रॉफी 2019 और चुनाव आयोग से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Apr 23, 2019 17:42 IST

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – संतोष ट्रॉफी 2019 और चुनाव आयोग से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.  हाल ही में नासा ने सौरमंडल के किस ग्रह के बारे में अध्ययन रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि इसका कोर सॉलिड है?
a.    जुपिटर
b.    मार्स
c.    मर्करी
d.    प्लूटो

2.  जापानी अन्तरिक्ष एजेंसी JAXA द्वारा बुध ग्रह के शोध के लिए छोड़े गये यान का क्या नाम है?
a.    BepiColombo
b.    MercDense
c.    PlanetPanel
d.    Mission Soild

3. किस देश ने हाल ही में राष्ट्रीय कृत्रिम बुद्धिमत्ता रणनीति 2031 को अपनाया है?
a.    यूएई
b.    फ्रांस
c.    जर्मनी
d.    स्पेन

4. निम्नलिखित में से किस टीम ने हाल ही में संतोष ट्रॉफी 2019 का ख़िताब जीता है?
a.    सर्विसेज़
b.    पश्चिम बंगाल
c.    सूरत
d.    मुंबई

5. लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक़्स एण्ड पॉलिटिकल साइंस ने किस भारतीय अर्थशास्त्री के नाम पर असमानता का अध्ययन करने के लिए एक नया चेयर स्थापित करने की घोषणा की है?
a.    मनमोहन सिंह
b.    रघुराम राजन
c.    अमर्त्य सेन
d.    बाबासाहेब आंबेडकर

6. अमेरिका ने घोषणा की है कि वह इस साल 2 मई के बाद भारत समेत कितने देशों को ईरान से कच्चा तेल खरीदने की छूट नहीं देगा?
a.    आठ
b.    दस
c.    चार
d.    पांच

7. अरब लीग ने किस देश के लिए 100 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    फिलिस्तीन
d.    रूस

8. चुनाव आयोग ने एक विवादित टिप्पणी के मामले में कांग्रेस नेता व पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पर कितने घंटे के लिए चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a.    22 घंटे
b.    32 घंटे
c.    42 घंटे
d.    72 घंटे

9. किस देश में ईस्टर के मौके पर हुए धमाकों के बाद 22 अप्रैल 2019 की आधी रात से देश में आपातकाल लगाने की घोषणा कर दी गई है?
a.    श्रीलंका
b.    अमेरिका
c.    जापान
d.    भूटान

10. निम्न में से किस दिन विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस मनाया जाता है?
a.    22 अप्रैल
b.    23 अप्रैल
c.    25 अप्रैल
d.    20 अप्रैल


उत्तर:
1. c. मर्करी
विवरण:
हाल ही में नासा द्वार जारी जानकारी के अनुसार मर्करी अर्थात् बुध ग्रह का कोर पूरी तरह सॉलिड है तथा इसपर अभी शोध किया जाना बाकी है.
    
2. a. BepiColombo
विवरण:
जापान की अन्तरिक्ष एजेंसी JAXA और यूरोप की एजेंसी ESA द्वारा संयुक्त रूप से छोड़े गये अभियान को BepiColombo नाम दिया गया है. इस अभियान के 2025 तक बुध ग्रह तक पहुंचने की संभावना जताई गई है.

3. a. यूएई
विवरण:
यूएई मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय कृत्रिम बुद्धिमत्ता रणनीति 2031 को अपनाया है. इसका उद्देश्य यूएई को 2031 तक कृत्रिम बुद्धिमत्ता में एक वैश्विक नेता के रूप में स्थान देना है और एक एकीकृत प्रणाली विकसित करना है जो देश में महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता को नियोजित करता है.

4. a. सर्विसेज
विवरण:
सर्विसेज की टीम ने अपने विजयी अभियान को जारी रखते हुए पंजाब को 1-0 से हराकर छठी बार संतोष ट्रॉफी फुटबाल टूर्नामेंट का खिताब जीता. सर्विसेज के लिए मैच का एकमात्र गोल बिकास थापा ने 61वें मिनट में दागा.

5. c. अमर्त्य सेन
विवरण:
लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक़्स एण्ड पॉलिटिकल साइंस ने भारत के अर्थशास्त्री नोबल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन के सम्मान में असमानता का अध्ययन करने के लिए चेयर यानी अध्ययन पीठ की स्थापना की है.
 
6. a. आठ
विवरण:
अमेरिका ने घोषणा की है कि वह इस साल 2 मई के बाद भारत समेत आठ देशों को ईरान से कच्चा तेल खरीदने की छूट नहीं देगा. गौरतलब है कि इससे पहले नवंबर 2018 में अमेरिका ने भारत समेत 8 देशों को ईरान से सीमित मात्रा में कच्चा तेल खरीदने के लिए 6 महीने की छूट दी थी.

7. c. फिलिस्तीन
विवरण:
अरब लीग ने फिलिस्तीन के लिए 100 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है. इस वर्ष के शुरू में इजराइल ने फिलिस्तीन के लिए कर हस्तांतरण पर रोक लगा दी थी.

8. d. 72 घंटे
विवरण:
चुनाव आयोग ने एक विवादित टिप्पणी के मामले में कांग्रेस नेता व पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पर 72 घंटे के लिए चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है.

9. a. श्रीलंका
विवरण:
श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए धमाकों के बाद 22 अप्रैल 2019 की आधी रात से देश में आपातकाल लगाने की घोषणा कर दी गई है. इससे आतंकवाद को रोकने के लिए सुरक्षाबलों के अधिकार में बढ़ोत्तरी हो जाएगी.

10. b. 23 अप्रैल
विवरण:
विश्व भर में 23 अप्रैल 2019 को विश्व पुस्तक एवं कॉपीराईट दिवस मनाया गया. इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा पढ़ने, प्रकाशन और कॉपीराइट संबंधी कार्यक्रम आयोजित किये गये.

 

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here