Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 जून 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – डोनाल्ड ट्रम्प और क्यूरियोसिटी रोवर से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Jun 25, 2019 17:19 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – डोनाल्ड ट्रम्प और क्यूरियोसिटी रोवर से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट द्वारा मंजूरी दिए गये नये विधेयक के अनुसार आपात वाहनों को रास्ता न देने पर कितना जुर्माने का प्रावधान किया गया है?
a.    8,000
b.    10,000
c.    12,000
d.    15,000

2. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में किस देश के खिलाफ कड़े प्रतिबन्ध लगाने वाले आदेश पर हस्ताक्षर किये?
a.    ईरान
b.    सीरिया
c.    पाकिस्तान
d.    जॉर्डन

3. पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी का क्या नाम है जिसकी एंटिगुआ की नागरिकता को रद्द करने की घोषणा कि गई है?
a.    नीरव मोदी
b.    अनिरुद्ध बहल
c.    मेहुल चोकसी
d.    रूपम वैश्य

4. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 5 साल में राष्ट्रीयकृत बैंकों के विलफुल डिफॉल्टरों की संख्या कितनी हो गई है?
a.    30%
b.    40%
c.    50%
d.    60%

5. फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल ने कंपनी में अपने 531 करोड़ रुपये के 5.4 लाख शेयर किस कम्पनी को बेचे हैं?
a.    अमूल
b.    रिलायंस
c.    डाबर
d.    वॉलमार्ट

6. हाल ही में किस राज्य के बीजेपी अध्यक्ष मदन लाल सैनी का निधन हो गया है?
a.    राजस्थान
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    गुजरात

7. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में किस देश पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए है?
a.    चीन
b.    भारत
c.    ईरान
d.    जापान

8. हाल ही में किस राज्य के वैज्ञानिकों ने अगस्त्य पहाड़ियों में पाए जाने वाले एक ‘औषधीय पौधे’ ‘आरोग्यपाचा’ के आनुवांशिक बनावट को डीकोड किया है?
a.    राजस्थान
b.    केरल
c.    पंजाब
d.    कर्नाटक

9. हाल ही में नासा के क्यूरियोसिटी रोवर द्वारा किस ग्रह की वायु में मेथेन की उच्च मात्रा होने का डेटा भेजा गया है?
a.    मंगल ग्रह
b.    ‎बुध ग्रह
c.    शनि ग्रह
d.    बृहस्पति ग्रह

10. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने राज्य में बाढ़ की स्थितियों के बेहतर प्रबंधन के लिये एक एटलस लॉन्च किया है?
a.    बिहार
b.    तमिलनाडु
c.    कर्नाटक
d.    ओडिशा

उत्तर

1. b. 10,000

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने मोटर वाहन संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी है. इस बिल में यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है. इसके तहत आपात वाहनों को रास्ता न देने पर 10000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है. साथ ही वाहन चलाने को लेकर अयोग्य करार दिए जाने के बावजूद गाड़ी चलाने पर भी 10000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा.

2. a. ईरान
अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा लगाये गये नये प्रतिबंधों से ईरान के सर्वोच्च नेता और अन्य अधिकारी अमेरिकी क्षेत्र में किसी भी बैंकिंग सुविधा के लाभ नहीं उठा पाएंगे. ईरान ने कहा था कि उसने अमेरिका के एक ड्रोन को मार गिराया गया है जिसके कुछ दिन बाद ट्रंप ने नए प्रतिबंध लगाने का कदम उठाया है. ट्रंप ने अपने ओवल दफ्तर में पत्रकारों के साथ संक्षिप्त बातचीत में कहा कि हम ईरान या किसी भी देश के साथ संघर्ष नहीं चाहते हैं.

3. c. मेहुल चोकसी

एंटिगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन के मुताबिक, मेहुल चोकसी को पहले यहां की नागरिकता मिली हुई थी. लेकिन अब इसे रद्द किया जा रहा है और भारत प्रत्यर्पित किया जा रहा है. हम किसी भी ऐसे व्यक्ति को अपने देश में नहीं रखा जाएगा, जिसपर किसी भी तरह के आरोप लगे हों. PNB घोटाले के तहत नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर 13 हजार करोड़ रुपये के गबन का आरोप था. ये मामला 2018 में सामने आया था.

4. d. 60%
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा जारी जानकारी के अनुसार पिछले पांच साल में राष्ट्रीयकृत बैंकों के विलफुल डिफॉल्टरों की संख्या मार्च 2019 तक 60% बढ़कर 8,582 हो गई है. उन्होंने बताया कि विलफुल डिफॉल्टरों के खातों से इस दौरान ₹7,600 करोड़ से अधिक की वसूली की गई है. दरअसल, क्षमता होने के बावजूद लोन नहीं चुकाने वाले को विलफुल डिफॉल्टर कहा जाता है.

5.  d. वॉलमार्ट
फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल ने कंपनी में अपने 531 करोड़ रुपये मूल्य के 5.4 लाख शेयर वॉलमार्ट की सहायक कंपनी एफआईटी होल्डिंग्स एसएआरएल को बेच दिए हैं. वर्ष  2018 में जब वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट खरीदी थी तब बिन्नी ने अपनी थोड़ी हिस्सेदारी बेचकर 3.85% हिस्सेदारी अपने पास रख ली थी जो अब घटकर 3.52% रह गई है.

6. a. राजस्थान
वे राज्यसभा सदस्य भी थे. मदन लाल सैनी को जून 2018 में ही राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष के रूप में चुना गया था. मदन लाल सैनी जनसंघ के समय से राजनीति में सक्रिय रहे हैं. मदन लाल सैनी साल 1952 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक से जुड़े. सैनी बीजेपी में प्रदेश महामंत्री और अनुशासन समिति के सदस्य भी रह चुके हैं.

7. c. ईरान
इन प्रतिबंधों से ईरान के सर्वोच्च नेता और अन्य अधिकारी अमेरिकी क्षेत्र में किसी भी बैंकिंग सुविधा के लाभ नहीं उठा पाएंगे. ईरान ने कहा था कि उसने 20 जून 2019 को क्षेत्र में अमेरिका के एक ड्रोन को मार गिराया गया है जिसके कुछ दिन बाद ट्रंप ने नए प्रतिबंध लगाने का कदम उठाया है.

8. b. केरल
आरोग्यपाचा’ (Arogyapacha) एक चमत्कारिक पौधा है, जिसका वानस्पतिक नाम ट्राइकोपस ज़ेलेनियस  है. उल्लेखनीय है कि इस 'चमत्कारी पौधे' का उपयोग कनी जनजाति के समुदायों द्वारा पारंपरिक रूप से थकान दूर करने के लिये किया जाता रहा है.

9. a. मंगल ग्रह

पृथ्वी पर यह गैस सामान्यतः जीवित जीवों द्वारा उत्सर्जित होती है. वैज्ञानिक इसे मंगल ग्रह पर सूक्ष्मजीवों की उपस्थिति का संकेत मान रहे हैं. परियोजना से जुड़े वैज्ञानिकों के अनुसार, इस डेटा के विश्लेषण से आने वाले दिनों में कई महत्त्वपूर्ण बातें सामने आ सकती हैं. इसके बाद धरती पर स्थित केंद्र से रोवर को इस संबंध में नए शोध के लिये संदेश भेजा गया है.

10. d. ओडिशा
इस एटलस के ज़रिये राज्य में बाढ़ प्रबंधन हेतु एक नई रूपरेखा तैयार करने में मदद मिलेगी. यह एटलस नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर हैदराबाद और ओडिशा राज्य विकास आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा तैयार किया गया है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS