Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 26 नवंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – संविधान दिवस और ग्लोबल बायो-इंडिया समिट से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Nov 26, 2019 14:42 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – संविधान दिवस और ग्लोबल बायो-इंडिया समिट से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. भारत में प्रतिवर्ष संविधान दिवस किस दिन मनाया जाता है?
a. 22 नवंबर
b. 24 नवंबर
c. 25 नवंबर
d. 26 नवंबर

2. किस देश में मौजूद ‘फ्लोटिंग स्कूल प्रोजेक्ट’ को हाल ही में आगा खां आर्किटेक्चर अवार्ड से सम्मानित किया गया?
a. भारत
b. बांग्लादेश
c. पाकिस्तान
d. मलेशिया

3. किस राज्य में मौजूद गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान को टाइगर रिजर्व बनाये जाने की घोषणा की गई है?
a. गुजरात
b. राजस्थान
c. छत्तीसगढ़
d. मध्य प्रदेश

4. भारत में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस किस दिन मनाया जाता है?
a. 25 नवंबर
b. 26 नवंबर
c. 27 नवंबर
d. 24 नवंबर

5. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों हेतु राज्य आकस्मिक निधि से कितने करोड़ रुपये की सहायता को मंज़ूरी दी?
a. 5,380 करोड़ रुपये
b. 5,380 करोड़ रुपये
c. 5,380 करोड़ रुपये
d. 5,380 करोड़ रुपये

6. हाल ही में किस ने तत्काल प्रभाव से ज़ी एंटरटेनमेंट के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है?
a. पंकज पटेल
b. अमित गोयनका
c. सुभाष चंद्रा
d. एमए यूसुफ अली

7. हाल ही में किस शहर में भारत के पहले सबसे बड़े जैव प्रौद्योगिकी सम्मेलन ग्लोबल बायो-इंडिया समिट- 2019 का आयोजन किया गया?
a. हैदराबाद
b. नई दिल्ली
c. चेन्नई
d. जयपुर

8. हाल ही में किस सरकार ने राज्य की पंचायतों में दिव्यांगों (Differently Abled) के लिये आरक्षण का प्रावधान करने का निर्णय लिया है?
a. बिहार सरकार
b. पंजाब सरकार
c. राजस्थान सरकार
d. छत्तीसगढ़ सरकार

9. हाल ही में भारत ने संयुक्त राष्ट्र की महासभा में किस देश के साइबर अपराध संबंधी प्रस्ताव का समर्थन किया है?
a. रूस
b. नेपाल
c. पाकिस्तान
d. जापान


उत्तर:

1. d. 26 नवंबर
भारत में हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है. इस दिन संविधान निर्माता डॉ.भीमराव अंबेडकर के प्रयासों को याद किया जाता है. 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा की तरफ से संविधान को अपनाया गया था और 26 नवंबर 1950 को यह देश भर में लोकतान्त्रिक तरीके से लागू हो गया था. इसे तैयार करने में 2 साल 11 महीने और 17 दिन का वक्त लगा था.

2. b. बांग्लादेश
अर्काडिया एजुकेशन प्रोजेक्ट को प्रतिष्ठित आगा खान आर्किटेक्चर पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया, इसमें बांग्लादेश के दक्षिण कनारचोर में हाशिए के बच्चों के लिए फ्लोटिंग स्कूल का निर्माण शामिल है. यह पुरस्कार समारोह तातारस्तान गणराज्य के कज़ान में आयोजित किया गया था. इस स्कूल को वास्तुकार सैफ उल हक ने एक स्कूल डिजाइन किया, जो शुष्क मौसम के दौरान जमीन पर रहता है और मानसून के दौरान पानी पर तैरता है. उन्होंने स्कूल के निर्माण के लिए केवल स्थानीय सामग्री-बांस, टायर और स्टील ड्रम का उपयोग किया.

3. c. छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में स्थित गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान को टाइगर रिजर्व बनाये जाने की घोषणा की गई है. वर्तमान में छत्तीसगढ़ में तीन - अचानकमार टाइगर रिजर्व, उदन्ती-सीतानदी टाइगर रिजर्व और इन्द्रावती टाइगर रिजर्व हैं. नए टाइगर रिजर्व को मिलाकर अब प्रदेश में चार टाइगर रिजर्व हो जाएंगे. इसके अलावा लेमरू हाथी रिजर्व गठन की अधिसूचना भी जारी की गई है.

4. b. 26 नवंबर
हर साल 26 नवम्बर को श्वेत क्रांति के पिता कहे जाने वाले डॉ वर्गीस कुरियन के जन्म दिवस पर देश भर में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 2014 में भारतीय डेयरी एसोसिएशन (आईडीए) ने की थी. डॉ वर्गीस कुरियन को मिल्कमैन ऑफ़ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है. उनके द्वारा की गई दुग्ध क्रान्ति की बदौलत भारत 1998 में अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए विश्व का सबसे अधिक दूध उत्पादन करने वाला देश बना.

5. a. 5,380 करोड़ रुपये
दरअसल, महाराष्ट्र में अक्टूबर महीने में हुई बेमौसम बारिश के चलते बड़े पैमाने पर किसानों की फसल बर्बाद हुई थी. इसके बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुख्य सचिव को बारिश के चलते फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर एक रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया था. महाराष्ट्र में सरकार बनने के बाद मुख्य सचिव की रिपोर्ट के आधार पर ही सरकार ने राहत पैकेज जारी करने का फैसला लिया है.

6. c. सुभाष चंद्रा
हालांकि वे कंपनी के बोर्ड में नॉन-एग्जिक्यूटिव निदेशक बने रहेंगे. सुभाष चंद्रा के पास केवल पांच फीसदी शेयर रह गए हैं. बता दें कि सुभाष चंद्रा ने साल 1992 में इस समूह की स्थापना की थी. सुभाष चंद्रा देश की पहली निजी सैटेलाइट टीवी कंपनी ZEE Entertainment के संस्थापक होने के साथ ही हरियाणा से राज्यसभा सांसद भी हैं.

7. b. नई दिल्ली
इसका आयोजन भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत कार्यरत जैव-प्रौद्योगिकी विभाग ने अपने सार्वजनिक उपक्रम जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद के साथ मिलकर किया. इस शिखर सम्मेलन ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भारत के जैव-प्रौद्योगिकी क्षेत्र की क्षमता प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया. जैव-प्रौद्योगिकी तेज़ी से उभरने वाला क्षेत्र है जो वर्ष 2025 तक भारत की अर्थव्य वस्थाो को 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य तक पहुँचाने में उल्लेरखनीय योगदान कर सकता है.

8. d. छत्तीसगढ़ सरकार
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लिये गए इस निर्णय से प्रत्येक पंचायत में एक स्थान दिव्यांग सदस्य के लिये आरक्षित होगा. इस निर्णय के क्रियान्वयन के लिये छत्तीसगढ़ सरकार को राज्य पंचायती राज अधिनियम, 1993 (State Panchayati Raj Act, 1993) में संशोधन करना होगा. छत्तीसगढ़ राज्य में दिव्यांगों की संख्या राज्य की कुल जनसंख्या का 6 प्रतिशत है. 

9. a. रूस
इस प्रस्ताव के तहत अगस्त 2020 में न्यूयॉर्क में एक नई संधि स्थापित किये जाने योजना है जिसके तहत सभी सदस्य राष्ट्र साइबर अपराध से जुड़े आंकड़ो को साझा कर सकेंगे. भारत लम्बे समय से डेटा सुरक्षा की समस्या से लड़ रहा है. वर्तमान समय में भारत में डेटा सुरक्षा सम्बन्धी उपयुक्त क़ानून और नियमों का अभाव है. वर्ष 2013 में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा नीति 2013 अपनाई गई.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS