करेंट अफेयर्स हिंदी क्विज़: 26 नवंबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – भारत के विभिन्न राज्यों जैसेकि, उत्तर प्रदेश और  बिहार की जानकारी के साथ ही नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय मामलों जैसेकि, नोबेल शांति पुरस्कारों के नामांकन और भारत की आधिकारिक ऑस्कर प्रविष्टि के बारे में आपको महत्त्वपूर्ण जानकारी दी गई है.

Created On: Nov 26, 2020 19:20 ISTModified On: Nov 26, 2020 19:21 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – भारत के विभिन्न राज्यों जैसेकि, उत्तर प्रदेश और  बिहार की जानकारी के साथ ही नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय मामलों जैसेकि, नोबेल शांति पुरस्कारों के नामांकन और भारत की आधिकारिक ऑस्कर प्रविष्टि के बारे में आपको महत्त्वपूर्ण जानकारी दी गई है.

  1. किस फिल्म को ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर चुना गया है?
    a.    जल्लीकट्टू
    b.    दी स्काई इज़ पिंक 
    c.    छपाक
    d.    गुलाबो सीताबो
  2. किस निजी बैंक का सिंगापुर स्थित DBS बैंक इंडिया लिमिटेड के साथ विलय कर दिया गया है?
    a.    धनलक्ष्मी बैंक
    b.    कोटक महिंद्रा बैंक
    c.    साउथ इंडियन बैंक
    d.    लक्ष्मी विलास बैंक
  3. बिहार विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर किसे चुना गया है?
    a.    विजय कुमार सिन्हा
    b.    अशोक चौधरी
    c.    मुकेश साहनी
    d.    अवध बिहारी चौधरी
  4. किस राज्य ने जबरन धर्मांतरण के खिलाफ एक अध्यादेश पारित किया है?
    a.    हरियाणा
    b.    उत्तर प्रदेश
    c.    महाराष्ट्र
    d.    बिहार
  5. किस देश के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामित किया गया है?
    a.    इटली
    b.    जापान
    c.    इज़राइल
    d.    भारत
  6. किस अदालत ने यह फैसला सुनाया है कि, केंद्र और राज्यों को नागरिकों की अर्जित संपत्तियों पर अनिश्चितकालीन अधिकार रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती है?
    a.    दिल्ली हाई कोर्ट 
    b.    इलाहाबाद हाई कोर्ट 
    c.    सुप्रीम कोर्ट
    d.    बॉम्बे हाई कोर्ट 
  7. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए स्वतंत्र अध्यक्ष के तौर पर किसे नियुक्त किया गया है?
    a.    ग्रेग बार्कले
    b.    सौरव गांगुली
    c.    महेला जयवर्धन
    d.    राहुल द्रविड़
  8. संविधान दिवस कब मनाया जाता है?
    a.    29 नवंबर
    b.    28 नवंबर
    c.    27 नवंबर
    d.    26 नवंबर

उत्तर -

  1. a. जल्लीकट्टू

मलयालम फिल्म जल्लीकट्टू को विदेशी भाषा की फिल्म श्रेणी में ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया है. लिजो जोस पेलिसरी द्वारा निर्देशित यह फिल्म, एक बैल के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने निर्धारित वध की पूर्व संध्या पर दूरदराज के एक पहाड़ी गांव में एक बूचड़खाने से भाग जाता है. इस फिल्म को सर्वसम्मति से हिंदी, मराठी और अन्य भाषाओं की 27 प्रविष्टियों में से चुना गया था. जल्लीकट्टू फिल्म का नाम दक्षिण में लोकप्रिय और विवादास्पद बुल-टेमिंग कार्यक्रम से लिया गया है. इसमें अभिनेता एंटनी वर्गीस, चेम्बन विनोद जोस, सैंथी बालाचंद्रन और साबुमॉन अब्दुसमद जैसे कलाकारों ने दमदार अभिनय किया है.

  1. d. लक्ष्मी विलास बैंक

लक्ष्मी विलास बैंक लिमिटेड एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक था जिसे वर्ष, 1926 में करूर, तमिलनाडु में स्थापित किया गया था. 25 नवंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में सिंगापुर स्थित DBS बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली एक सहायक कंपनी के साथ लक्ष्मी विलास बैंक लिमिटेड (LVB) के विलय को मंजूरी दे दी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इन दिनों नकदी/ मुद्रा संकट से जूझ रहे लक्ष्‍मी विलास बैंक पर पहले कई प्रतिबंध लगाये थे. इसके बाद, RBI ने लक्ष्मी विलास बैंक के DBS बैंक में विलय की घोषणा कर दी. यह विलय 27 नवंबर 2020 से लागू हो जाएगा. इसके साथ ही लक्ष्‍मी विलास बैंक का नाम बदलकरDBS बैंक हो जाएगा जिसके तुरंत बाद रिज़र्व बैंक की ओर से लक्ष्‍मी विलास बैंक पर लगाया गया मोरेटोरियम भी हटा दिया जाएगा.

  1. a. विजय कुमार सिन्हा

बिहार की लखीसराय विधानसभा सीट से विधायक विजय कुमार सिन्हा अब बिहार विधानसभा के स्पीकर बन गए हैं. उन्होंने महागठबंधन के प्रत्याशी अवध बिहारी को 12 वोटों के अंतर से हरा दिया है. वरिष्ठ भाजपा नेता विजय कुमार सिन्हा को बिहार विधानसभा का नया स्पीकर चुना गया है. उन्हें ध्वनि-मत के माध्यम से चुना गया था. विपक्षी नेताओं के हंगामे के बीच यह वोटिंग प्रक्रिया संपन्न हुई थी और  इस वोटिंग प्रक्रिया में कुल 240 विधानसभा सदस्य शामिल हुए थे. बिहार प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने इस चुनाव परिणाम की घोषणा की. विजय कुमार सिन्हा को कुल 126 वोट मिले, जबकि महागठबंधन के उम्मीदवार अवध बिहारी चौधरी को 114 वोट मिले. विजय कुमार सिन्हा 54 वर्ष के हैं और ये एक कर्मठ समाज सेवक भी हैं

  1. b. उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश राज्य की कैबिनेट ने, 24 नवंबर, 2020 को उत्तर प्रदेश गैरकानूनी धर्मांतरण निषेध अध्यादेश पारित कर दिया है, जिससे अब, जबरन धर्मांतरण 10 साल तक की जेल की सजा के साथ, उत्तर प्रदेश में एक दंडनीय अपराध बन गया है. यह अध्यादेश धर्मांतरण को एक गैर-जमानती अपराध बनाता है जिसके लिए 01 से 10 साल के कारावास और 15,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. यह अध्यादेश धर्मांतरण के लिए हुए विवाह को भी निरर्थक और अमान्य घोषित कर देगा. लेकिन अगर कोई व्यक्ति स्वेच्छा से विवाह के लिए अपना धर्म परिवर्तित करना चाहता है, तो उसे संबंधित जिला मजिस्ट्रेट को अग्रिम रूप से दो महीने का नोटिस देना होगा.

  1. c. इज़राइल

इज़राइल के प्रधानमंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को अपने देशों के बीच पारस्परिक रणनीतिक और राजनयिक संबंधों की स्थापना में उनके महत्त्वपूर्ण योगदान के लिए नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामित किया गया है. इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, 25 नवंबर, 2020 को नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, लॉर्ड डेविड ट्रिम्बल ने नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस की उम्मीदवारी प्रस्तुत की. उत्तरी आयरलैंड के पूर्व मंत्री लॉर्ड डेविड ट्रिम्बल ने वर्ष 1998 में नोबेल शांति पुरस्कार जीता था जो उन्हें दूसरों को इस शांति पुरस्कार के लिए नामित करने का विशेषाधिकार देता है. नोबेल शांति पुरस्कार समिति अब नेतन्याहू और अल नाहयान की उम्मीदवारी की समीक्षा करेगी.

  1. c. सर्वोच्च न्यायालय

इस 24 नवंबर, 2020 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने यह फैसला सुनाया है कि, राज्यों और केंद्र को नागरिकों के अधिग्रहित संपत्तियों पर अनिश्चितकालीन अधिकार करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. यह भू-संपत्ति का एक ऐसा मामला है, जिस जमीन को केंद्र द्वारा वर्ष 1964 में मुआवजा तय करके रक्षा उद्देश्यों के लिए अधिग्रहित किया गया था. यह मामला दो बार कर्नाटक हाई कोर्ट में गया और हाई कोर्ट ने हालांकि, केंद्र के खिलाफ अपना फैसला सुनते हुए यह कहा कि, सरकार के दावे में कोई सत्यता नहीं है. फिर भी, जमीन के वास्तविक मालिक को यह जमीन सौंपने से इनकार कर दिया क्योंकि यह जमीन केंद्र द्वारा रक्षा उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल की जा रही थी. अब, सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र को 03 महीने के भीतर बेंगलुरु में 2 एकड़ और 8 गुंटा की जमीन उसके वास्तविक मालिक को सौंपने का निर्देश दिया है.

  1. a. ग्रेग बार्कले

न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नए स्वतंत्र अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया गया है. बार्कले शशांक मनोहर की जगह लेंगे जिन्होंने वर्ष 2020 में अपना पद छोड़ दिया था. ऑकलैंड के निवासी बार्कले पेशे से एक वकील हैं. वर्ष 2012 से ग्रेग बार्कले न्यूजीलैंड क्रिकेट के डायरेक्टर हैं. ICC का अध्यक्ष पद संभालने के लिए उन्हें अपना मौजूदा पद छोड़ना होगा. पूर्व में वे नॉदर्न डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (NDCA) के बोर्ड मेंबर और चेयरमैन का पद भी संभाल चुके हैं. बार्कले को ICC चुनावों के दूसरे राउंड में कुल 11 वोट मिले और वे अपने प्रतिद्वंद्वी इमरान ख्वाजा से आगे रहे. इमरान ख्वाजा जुलाई, 2020 में शशांक मनोहर के ICC के अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा देने के बाद से ICC के अंतरिम अध्यक्ष थे.

  1. d. 26 नवंबर

प्रत्येक वर्ष 26 नवंबर को देश भर में संविधान दिवस मनाया जाता है. इस दिन को राष्ट्रीय कानून दिवस के तौर पर भी जाना जाता है और यह दिन हमें भारत में संविधान को अपनाने की याद दिलाता है. संविधान सभा ने औपचारिक रूप से 26 नवंबर, 1949 को भारत के संविधान को अपनाया था. भारत की संविधान सभा के सदस्यों को भारत का संविधान पूरी तरह से तैयार करने में कुल 2 वर्ष, 11 माह और 18 दिन का समय लगा था. हमारा संविधान 26 नवंबर, 1949 को संपन्न हुआ था. भारत गणराज्य में यह संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया था. हाथ से लिखे हुए इस मूल संविधान पर 24 जनवरी, 1950 को संविधान सभा के 284 सदस्यों ने हस्ताक्षर किए थे जिसमें 15 महिलाएं भी शामिल थीं. हमारा संविधान 25 भागों, 448 अनुच्छेदों और 12 सूचियों में बंटा हुआ है और यह अब तक, दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 4 =
Post

Comments