Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 27 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –कारगिल विजय दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 27, 2020 17:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –कारगिल विजय दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में किस मशहूर नृत्यांगना एवं कोरियोग्राफर का 101 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a. अमला शंकर
b. मृणालिनी साराभाई
c. सितारा देवी
d. शोभना नारायण

2.कारगिल विजय दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 25 मई
b. 10 जून
c. 26 जुलाई
d. 15 मार्च

3.भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने अयोध्या में सिविल वर्क और सौंदर्यीकरण के लिए कितने करोड़ रुपए मंजूर किए हैं?
a. 55 करोड़ रुपए
b. 25 करोड़ रुपए
c. 35 करोड़ रुपए
d. 15 करोड़ रुपए

4.खेल मंत्रालय और भारतीय टेबल टेनिस फेडरेशन ने किस देश के कोच यिन वेई का अनुबंध बढ़ाने का फैसला किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. जापान

5.निम्न में से किस राज्य को खेलो इंडिया गेम्स 2021 की मेजबानी सौंपी गयी है?
a. पंजाब
b. दिल्ली
c. कर्नाटक
d. हरियाणा

6.भारत और किस देश ने मुक्त व्यापार करार (एफटीए) के लिए बातचीत शुरू करने की प्रतिबद्धता जताई है?
a. नेपाल
b. चीन
c. बांग्लादेश
d. ब्रिटेन

7.भारतीय रिजर्व बैंक ने श्रीलंका को कितने करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली सुविधा के लिए यहां आवश्यक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. 40 करोड़ डॉलर
b. 20 करोड़ डॉलर
c. 30 करोड़ डॉलर
d. 10 करोड़ डॉलर

8.संयुक्त अरब अमीरात के बाद हाल ही में किस देश ने भी अपना मंगल मिशन सफलतापूर्वक लांच कर दिया?
a. भारत
b. पाकिस्तान
c. चीन
d. नेपाल

9.किस राज्य सरकार ने कौशल विकास के क्षेत्र में सहयोग करने हेतु रोपड़ स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. बिहार
b. तमिलनाडु
c. पंजाब
d. कर्नाटक

10.हाल ही में किस देश ने दक्षिण चीन सागर में संयुक्त राष्ट्र के लिए औपचारिक घोषणा में बीजिंग के क्षेत्रीय और समुद्री दावों को खारिज कर दिया?
a. पाकिस्तान
b. ऑस्ट्रेलिया
c. चीन
d. अमेरिका

उत्तर-

1.a. अमला शंकर
मशहूर नृत्यांगना अमला शंकर का हाल ही में कोलकाता में निधन हो गया. वे 101 वर्ष की थीं. अमला पिछले कुछ समय से बढ़ती उम्र की बीमारियों से जूझ रही थीं. 1919 में अमला का जन्म जसोर (जो अब बांग्लादेश में स्थित है) में हुआ था. अमला ने अपनी पहली परफॉर्मेंस साल 1931 में बेल्जियम में दी. कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने 2011 में उन्हेंं ‘बंग विभूषण’ से सम्मानित किया था.

2.c. 26 जुलाई
कारगिल विजय दिवस स्वतंत्र भारत के सभी देशवासियों के लिए एक बहुत ही अहम दिवस है. भारत में प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई के दिन यह मनाया जाता है. भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई के दिन उसका अंत हुआ और इसमें भारत विजय हुआ. कारगिल विजय दिवस युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों के सम्मान के लिए मनाया जाता है.

3.a. 55 करोड़ रुपए
एनएचएआइ ने अयोध्या में सिविल वर्क और सौंदर्यीकरण के लिए 55 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं. भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए आगामी 05 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन से पहले अयोध्या को संवारने के लिए यह कदम उठाया गया है. सूत्रों के अनुसार एनएचएआइ मुख्यालय ने सिविल कार्य और सौंदर्यीकरण के कार्यों के लिए दो अलग-अलग टेंडर जारी किए हैं. इसमें इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण कार्य के लिए क्रमश: 40 करोड़ और 15 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे.

4.b. चीन
खेल मंत्रालय और भारतीय टेबल टेनिस फेडरेशन ने चीनी कोच यिन वेई का अनुबंध बढ़ाने का फैसला किया है. यही नहीं यिन वेई भी भारत में रुककर प्रतिभाओं को तराशने के लिए राजी हो गए हैं. यिन वेई कोलकाता स्थित कोल इंडिया-साई की टेबल टेनिस अकादमी में हैं. उन्हें करीब 2.62 लाख रुपये 35 सौ अमेरिकी डॉलर (3500 यूएस डॉलर) प्रति माह के वेतन पर बरकरार रखा गया.

5.d. हरियाणा
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने 25 जुलाई 2020 को घोषणा की कि 2021 में आयोजित होने वाले ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ के चौथे सत्र की मेजबानी हरियाणा करेगा. इन खेलों का आयोजन अगले साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक के बाद पंचकूला में होगा. खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि आमतौर पर ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ हर साल जनवरी में होते हैं. ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2018’ में हरियाणा ने पहला स्थान हासिल किया था और गुवाहाटी में आयोजित पिछले आयोजन में भी राज्य ने 200 पदक जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया था.

6.d. ब्रिटेन
भारत और ब्रिटेन ने मुक्त व्यापार करार (एफटीए) के लिए बातचीत शुरू करने की प्रतिबद्धता जताई है. इससे दोनों देशों के आर्थिक रिश्तों को और मजबूत किया जा सकेगा. दोनों देशों के बीच हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुई 14वीं संयुक्त आर्थिक एवं व्यापार समिति (जेईटीसीओ) की बैठक में इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया. भारत और ब्रिटेन के बीच 2019-20 में द्विपक्षीय व्यापार 15.5 अरब डॉलर रहा. 2018-19 में यह 16.87 अरब डॉलर रहा था.

7.a. 40 करोड़ डॉलर
भारतीय रिजर्व बैंक ने श्रीलंका को 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली सुविधा के लिए यहां आवश्यक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं. इस कदम से श्रीलंका के विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत किया जा सकेगा. भारतीय उच्चायोग ने बयान में कहा कि मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था नवंबर, 2022 तक उपलब्ध रहेगी. श्रीलंका ने अप्रैल में कहा था कि उसने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के ढांचे के तहत रिजर्व बैंक से 40 करोड़ डॉलर का मुद्रा अदला-बदली करार किया है. इससे श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार मजबूत हो सकेगा और कोविड-19 महामारी से प्रभावित देश में वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित हो सकेगी.

8.c. चीन
इस मिशन को दक्षिणी चीन के हेनान प्रांत के वेनचांग स्पेसक्राफ्ट लांच सेंटर से रवाना किया गया है. यह यान करीब 50 करोड़ किलोमीटर की लंबी यात्र सात माह में पूरी करने के बाद लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश करेगा. हालांकि चीन ने वर्ष 2011 में भी प्रयास किया था, लेकिन तब उसका मिशन विफल हो गया था. चीन का दावा है कि इस यान से अनंत अंतरिक्ष में खोज के नए युग की शुरुआत होगी.  

9.c. पंजाब
यह संस्थान राज्य को आईटीआई और पॉलिटेक्निक का मॉडल विकसित करने में मदद करेगा. IIT सिंचाई में पानी की बर्बादी को नियंत्रित करने के लिए छोटे उपकरणों के निर्माण में राज्य की मदद करेगा. पंजाब सरकार आईआईटी के भूमि अधिग्रहण से संबंधित मुद्दों को हल करने में मदद करती है, जबकि संस्थान अपने परिसर को एक हरे भरे परिसर के रूप में विकसित करने का आग्रह करता है, जिसमें व्यापक भूनिर्माण और वनीकरण शामिल है.

10.b. ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण चीन सागर में चीन के क्षेत्रीय और समुद्री दावों को औपचारिक रूप से खारिज कर दिया है और तनाव बढ़ने के साथ खुद को अमरीका के साथ और अधिक निकटता से जोड़ लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने संयुक्त राष्ट्र में एक घोषणा में कहा कि दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे के लिए उनके पास कोई कानूनी आधार नहीं है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के इस बयान को लेकर अभी तक चीन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.