Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 27 नवंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – ब्यूबोनिक प्लेग और सुधीर धर से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Nov 27, 2019 16:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – ब्यूबोनिक प्लेग और सुधीर धर से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है

1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युद्ध में शहीद होने वाले सैनिकों के परिजनों को सरकारी आवास में कितने साल तक रहने की अनुमति देने वाले प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है?
a. एक साल
b. दो साल
c. तीन साल
d. चार साल

2. हाल ही किस देश में ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague) के कुछ मामले सामने आए हैं?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. चीन
d. रूस

3. हाल ही में किस द्वारा भारत को अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग से इनकार करने के मामले को भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के समक्ष उठाया है?
a. नेपाल
b. अमेरिका
c. जापान
d. पाकिस्तान

4. पाकिस्तान सेना के प्रमुख का क्या नाम है जिनके कार्यकाल विस्तार की अधिसूचना को पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट द्वारा निलंबित कर दिया गया है?
a. गुल हसन खां
b. अब्दुल वाहिद
c. परवेज़ कियानी
d. कमर जावेद बाजवा

5. इसरो द्वारा हाल ही में प्रक्षेपित किये गये भारतीय निगरानी सैटेलाइट कार्टोसैट-3 को किस लॉन्च व्हीकल द्वारा लॉन्च किया गया है?
a. पीएसएलवी-सी47
b. पीएसएलवी-ए-12
c. पीएसएलवी-बी-2
d. पीएसएलवी-एस-57

6. “मा गृधः कस्यस्विद्धनम्” किसका आदर्श वाक्य (motto) है जिसे हाल ही में जारी किया गया है?
a. भारतीय मानक ब्यूरो
b. लोकपाल
c. सतर्कता आयोग
d. वित्त मंत्रालय

7. सुधीर धर कौन थे जिनका हाल ही में निधन हो गया है?
a. उद्योगपति
b. लेखक
c. कार्टूनिस्ट
d. राजनेता

यह भी पढ़ें: हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 26 नवंबर 2019

8. हाल ही में राष्ट्रपति ने किस विधानसभा द्वारा पारित पत्रकार एवं पत्रकारिता संस्थान (हिंसा और संपत्ति की क्षति की रोकथाम) 2017 को स्वीकृति दे दी है?
a. राजस्थान विधानसभा
b. महाराष्ट्र विधानसभा
c. कर्नाटक विधानसभा
d. मध्यप्रदेश विधानसभा

9. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अध्ययन के अनुसार, किस देश के किशोर अन्य देशों के किशोरों की तुलना में अधिक सक्रिय हैं?
a. भारत
b. नेपाल
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

उत्तर:

1. a. एक साल
रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि वर्तमान में, युद्ध में शहीद होने वाले सैनिकों के परिजनों को सरकारी आवास में तीन महीने तक रहने की अनुमति मिलती है जिसे अब बढ़ाकर एक साल कर दिया गया है. रक्षा मंत्रालय ने यह फैसला जरूरतों और सेना के तीनों अंगों की मांगों के मद्देनजर मौजूदा प्रावधानों की समीक्षा की और सेना कर्मियों का मनोबल ऊंचा करने हेतु अवधि को बढ़ा दिया है.

2. c. चीन
ब्यूबोनिक प्लेग संक्रमित पिस्सू के काटने से फैलता है. यह येर्सिनिया पेस्टिस बैक्टीरियम के कारण होता है. प्लेग एक जीवाणु संक्रमित महामारी है, प्रारंभिक अवस्था में ही प्लेग के लक्षणों को पहचान कर प्रभावी एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा इसका उपचार किया जा सकता है.

3. d. पाकिस्तान
भारत ने हाल ही में प्रधानमंत्री की सऊदी अरब यात्रा के लिये पाकिस्तान से ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस की मांग की थी. अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन संयुक्त राष्ट्र की एक विशिष्ट एजेंसी है. इस एजेंसी की स्थापना साल 1944 में राज्यों द्वारा अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन अभिसमय (शिकागो कन्वेंशन) के संचालन तथा प्रशासन के प्रबंधन हेतु की गई थी. इसका मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन की योजना एवं विकास को बढ़ावा देना है.

4. d. कमर जावेद बाजवा
पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने जनरल बाजवा के कार्यकाल विस्तार की अधिसूचना को निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने जनरल बाजवा समेत सभी पक्षों को नोटिस भी जारी भी किया है. जनरल बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. कोर्ट ने चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के 3 साल के कार्यकाल विस्तार को मंजूरी देने के प्रधानमंत्री के अधिकार पर सवाल उठाया, जिसमें कहा गया कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति केवल अधिसूचना जारी कर सकते हैं.

5. a. पीएसएलवी-सी-47
इसरो ने पीएसएलवी-सी47 द्वारा कार्टोसैट-3 और 13 अमेरिकी सैटेलाइट्स को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है. यह इसरो द्वारा लॉन्च किया गया सबसे ताकतवर कैमरे वाला नागरिक उपग्रह है. कार्टोसैट-3 पृथ्वी से 509 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है. कार्टोसैट-3 का कैमरा इतना ताकतवर है कि वह अंतरिक्ष में 509 किलोमीटर की ऊंचाई से जमीन पर 9.84 इंच की ऊंचाई तक की स्पष्ट तस्वीर ले सकेगा. 

6. b. लोकपाल
लोकपाल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति पिनाकी चन्द्र  घोष ने लोकपाल का लोगो और आदर्श वाक्य (motto) लॉन्च किया. लोकपाल का आदर्श वाक्य “मा गृधः कस्यस्विद्धनम्” का अर्थ है - किसी के धन का लोभ मत करो. लोकपाल के लोगो में लोकपाल, जनता, निगरानी, कानून तथा तिरंगे के रंगों को दर्शाया गया है.

7. c. कार्टूनिस्ट
प्रतिष्ठित कार्टूनिस्ट सुधीर धर का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया. सुधीर धर ने अपने 58 साल के लंबे करियर की शुरुआत ‘द स्टेटसमैन’ से की थी. इसके बाद उन्होंने कई समाचार पत्रों के लिए काम किया. इनमें भारतीय अखबारों के अलावा विदेशी अखबार न्यूयार्क टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट और सैटर्डे रिव्यू जैसे समाचार पत्र शामिल हैं. वे समाचार पत्रों में समसामयिक मुद्दों पर कार्टून द्वारा व्यंग्य के लिए जाने जाते थे.

8. b. महाराष्ट्र विधानसभा
इस अधिनियम में पत्रकारों या पत्रकारिता संस्थानों के मामले में नुकसान पहुँचाने वाले को तीन साल की सज़ा और 50000 रुपए के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. संस्थानों को किसी भी तरह की क्षति पहुँचाने या पत्रकारों के इलाज़ का व्यय अभियुक्त द्वारा ही वहन किया जाएगा. साथ ही पत्रकारों की सुरक्षा के लिये इस तरह के कानून को पारित करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य बन गया है.

9. a. भारत
डब्ल्यूएचओ द्वारा किये गये इस अध्ययन में 16 लाख बच्चों को शामिल किया गया है. ब्ल्यूएचओ ने यह अध्ययन 11 साल से लेकर 17 साल के छात्रों पर किया. डब्ल्यूएचओ ने छात्रों को लेकर अपनी तरह का पहला अध्ययन किया है. डब्ल्यूएचओ द्वारा साल 2001 से साल 2016 के बीच किए गए अध्ययन के अनुसार चार देशों टोंगा, समोआ, अफगानिस्तान एवं जाम्बिया को छोड़कर 146 देशों में लड़कियां लड़कों से कम सक्रिय हैं.

यह भी पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है?

यह भी पढ़ें:Constitution Day 2019: 26 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस?

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS