Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 28 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–सीआरपीएफ स्थापना दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 28, 2020 18:16 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–सीआरपीएफ स्थापना दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रमुख शहरों में लॉकडाउन की अवधि को कितने तारीख तक बढ़ा दिया है?
a. 15 सितम्बर
b. 19 अक्टूबर
c. 6 अगस्त
d. 10 नवंबर

2.केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सरकार ने कितने लाख करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य रखा है?
a. 1.10 लाख करोड़ रुपये
b. 2.10 लाख करोड़ रुपये
c. 3.10 लाख करोड़ रुपये
d. 2.90 लाख करोड़ रुपये

3.भारत और किस देश ने 27 जुलाई 2020 को रक्षा उद्योग और प्रौद्योगिकी साझा करने समेत कई क्षेत्रों में रणनीतिक सहयोग को बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. इंडोनेशिया

4.भारत सरकार ने चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक करते हुए कितने ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a. 50
b. 55
c. 65
d. 47

5.पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने अपने 14वें स्थापना दिवस के अवसर पर किस मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया?
a. मौसम
b. जलवायु
c. प्राकृतिक
d. तापमान

6.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 परीक्षण की कितने अत्याधुनिक परीक्षण प्रयोगशालाओं का शुभारंभ किया?
a. चार
b. तीन
c. पांच
d. सात

7.हाल ही में किस आईआईटी के शोधकर्ताओं ने एक घंटे में COVID -19 का पता लगाने के लिए रैपिड टेस्टिंग डिवाइस विकसित की है?
a. आईआईटी खड़गपुर
b. आईआईटी कानपुर
c. आईआईटी दिल्ली
d. आईआईटी रुड़की

8.निम्न में से किस संस्था के एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना संकट के चलते दक्षिण एशिया के 2.2 करोड़ बच्चे प्रारंभिक शिक्षा से वंचित हो रहे हैं?
a. यूनिसेफ
b. यूएन
c. डब्ल्यूएचओ
d. नाटो

9.भारत ने हाल ही में बांग्लादेश को कितने ब्रॉडगेज डीजल इंजन (broad gauge locomotive) सौंपे हैं?
a. 15
b. 20
c. 25
d. 10

10.सीआरपीएफ स्थापना दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 मार्च
b. 20 जनवरी
c. 27 जुलाई
d. 22 अप्रैल

उत्तर-

1.c. 6 अगस्त
छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु छह अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. कलेक्टरों को जिले की परिस्थितियों के हिसाब से लॉकडाउन का फैसला करने के निर्देश दिए गए हैं. छत्तीसगढ़ के सभी 28 जिलों में कोरोना का प्रसार हो चुका है और 25 जुलाई तक यहां पर 7623 कविड-19 के मामले सामने आए थे. इनमें से 2626 एक्टिव केस हैं जबकि 4944 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्च किया गया. जबकि,  43 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई.

2.b. 2.10 लाख करोड़ रुपये
वित्त मंत्री के अनुसार, इस वित्त वर्ष 2020-21 के लिए मोदी सरकार ने 2.10 लाख करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य रखा है. इसमें से 1.20 लाख करोड़ रुपये पीएसयू के विनिवेश से आएंगे और 90 हजार करोड़ रुपये वित्तीय संस्थानों में हिस्सेदारी बेचकर जुटाए जाएंगे. केंद्र सरकार की विनिवेश की योजनाओं के बारे में बताते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सही समय आने पर सरकार उचित कीमत पर हिस्सेदारी बेचेगी. उन्होंने कहा कि पहले ही लगभग 22 से 23 ऐसी पीएसयू कंपनियां हैं, जिनके विनिवेश को सरकार की ओर से मंजूरी दी जा चुकी है.

3.d. इंडोनेशिया
भारत और इंडोनेशिया ने रक्षा उद्योग और रक्षा प्रौद्योगिकी की पहचान सहयोग के संभावित क्षेत्रों के तौर पर की. बयान में कहा गया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और इंडोनेशिया के रक्षा मंत्री प्राबोवो सुबियांतो ने इन क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और मजूबत करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की. भारत और इंडोनेशिया एक पड़ोसी देश हैं. भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अंडमान सागर में इंडोनेशिया के साथ एक समुद्री सीमा साझा करते हैं. दोनों देशों के संबंध भी लगभग दो हजार वर्ष पुराने हैं. भारत का जकार्ता में दूतावास है और इंडोनेशिया दिल्ली में एक दूतावास संचालित करता है.

4.d. 47
केंद्र सरकार ने भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. केंद्र सरकार पहले ही 59 चीनी ऐप पर बैन लगा चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये सभी 47 ऐप्स पहले बैन हुए 59 ऐप्स के क्लोन हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बताया जा रहा है कि ये 47 ऐप भी देश के डाटा प्रोटोकाल का उल्लंघन कर रही थीं और इनपर डाटा चोरी करने का भी आरोप है. ये ऐप यूजर्स की निजी और गोपनीय जानकारी को इस्तेमाल कर रहे थे और इन्होंने गोपनीयता कानून का उल्लंघन भी किया है जिस वजह से इनके ऊपर केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है.

5.a. मौसम
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के स्थापना दिवस के मौके पर 27 जुलाई 2020 को पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मौसम मोबाइल ऐप की शुरुआत की है. यह ऐप देशभर के 800 स्थानों के मौसम का हाल बताएगा. ऐप मौसम की सटीक जानकारी देने के साथ शहर का तापमान, सूरज के उदय और अस्त का समय भी बताएगा. समय समय पर मौसम के बिगड़े मिजाज की चेतावनी भी जारी करेगा.

6.b. तीन
ये प्रयोगशालाएं भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अंतर्गत नोएडा, मुम्बैई और कोलकाता में राष्ट्री य संस्थासनों में स्थित है. इन अत्यागधुनिक प्रयोगशालाओं से परीक्षण क्षमता में बढ़ोतरी होगी और प्रत्येंक शहर में करीब 10 हजार व्यंक्तियों के नमूनों की जांच की जा सकेंगी. परीक्षणों की संख्याम अधिक होने से संक्रमण का तेजी से पता लगाने और शीघ्र उपचार करने में मदद मिलेगी. इससे कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को मजबूती मिलेगी.

7.a. आईआईटी खड़गपुर
आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने एक नई कम लागत वाली, पोर्टेबल डिवाइस विकसित की है. यह पोर्टेबल डिवाइस जो कोविड-19 का परीक्षण कर सकती है और एक घंटे में परिणाम दे सकती है. नई तकनीक में आरटी-पीसीआर परीक्षण के समान सटीकता है, जिसे अब परीक्षण के लिए मानक माना जाता है. नमूने का विश्लेषण करने के लिए डिवाइस एक डिस्पोजेबल पेपर पट्टी का उपयोग करती है और परिणाम एक मोबाइल एप्लिकेशन में उपलब्ध कराया जाता है. 

8.a. यूनिसेफ
कोरोना वायरस महामारी फैलने के कारण भारत सहित दक्षिण एशियाई देशों के करीब 2.2 करोड़ बच्चे अपनी प्रारंभिक शिक्षा से वंचित हो गए हैं. यह बात यूनिसेफ के नए अध्ययन की रिपोर्ट में सामने आई है. रिपोर्ट में दुनिया भर में बच्चों की देखभाल की स्थिति, शुरुआती शिक्षा और कोविड-19 के कारण महत्वपूर्ण पारिवारिक सेवाओं के बंद होने के पड़ने वाले प्रभावों का विश्लेषण किया गया है. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि कोरोना महामारी इस साल करीब और 13 करोड़ लोगों को भुखमरी की ओर धकेल सकती है.

9.d. 10
रेलवे के मुताबिक, इस फैसले से पड़ोसी देश के साथ आंतरिक और अंतर्देशीय आवागमन सुलभ होगा. भारत ने 27 जुलाई को बांग्लादेश को 10 ब्रॉडगेज डीजल इंजन सौंपे हैं. पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में पूर्वी रेलवे के गेडे स्टेशन से सभी इंजनों की रवानगी हुई. इन भारतीय रेल इंजनों को बांग्लादेश के दर्शना रेलवे स्टेशन पर रीसिव किया गया. ब्राडगेज लोकोमोटिव सौंपने से बांग्लादेश रेलवे की शक्ति में काफी वृद्धि होगी. भारत पिछले कुछ वर्षों में पड़ोसी देश बांग्लादेश में सड़क, रेल व बंदरगाह विकास के लिए कई परियोजनाओं को मदद कर रहा है.

10.c. 27 जुलाई
सीआरपीएफ को 27 जुलाई 1939 को अंग्रेजों के अधीन क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में स्थापित किया गया था. इसे फिर साल 1949 में सरदार वल्लभाई पटेल के नेतृत्व में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के रूप में बदल दिया गया. भारत में 27 जुलाई 2020 को 82वां सीआरपीएफ स्थापना दिवस मनाया गया. आंतरिक सुरक्षा के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) भारत संघ का प्रमुख केंद्रीय पुलिस बल है. यह सबसे पुराना केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल में से एक है.