Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 28 नवंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट और 15वां वित्त आयोग से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Nov 28, 2019 15:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट और 15वां वित्त आयोग से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार किस वर्ष तक पृथ्वी का तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने के आसार जताए गये हैं?
a. 2100
b. 2200
c. 2300
d. 2400

2. दमन दीव तथा दादरा और नगर हवेली के एकीकरण के पश्चात भारत में कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश हो गये हैं?
a. 7
b. 8
c. 9
d. 10

3. हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति ने हांगकांग में लोकतंत्र की मांग हेतु चल रहे प्रदर्शनों का समर्थन करने संबंधी एक विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं?
a. नेपाल
b. जापान
c. अमेरिका
d. बांग्लादेश

4. साल 2020 में आयोजित होने वाले नौसैनिक अभ्यास ‘मिलन’ की मेज़बानी निम्न में से कौन सा देश करेगा?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. भारत

5. हाल ही में केंद्र सरकार ने किस राज्य में प्रस्तावित 3097 मेगावाट की एटालिन परियोजना के कारण जैव विविधता पर पड़ने वाले प्रभाव के अध्ययन की अनुशंसा की है?
a. अरुणाचल प्रदेश
b. हिमाचल परदेस
c. उत्तर प्रदेश
d. मध्यप्रदेश 

यह भी पढ़ें: हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 27 नवंबर 2019

6. केंद्र सरकार ने किस देश में आयोजित होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के बारे में भारतीय रुख को मंजूरी दी?
a. जापान
b. रूस
c. स्पेन
d. पाकिस्तान

7. किस पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर को उत्तरी श्रीलंका प्रांत का गवर्नर बनाया गया है?
a. कुमार संगकारा
b. सनथ जयसूर्या
c. मुथैया मुरलीधरन
d. महेला जयवर्धने

8. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में भारत में जापान का राजदूत नियुक्त किया गया है?
a. अमीदा वोंग
b. सातोशी सुजुकी
c. हाना रिबासी
d. जीरोम किरादे

9. केंद्र सरकार ने 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल एक साल बढ़ाकर कितने तारीख तक कर दिया है?
a. 30 अक्टूबर 2020
b. 30 अक्टूबर 2021
c. 10 अक्टूबर 2020
d. 30 अक्टूबर 2022


उत्तर:

1. a. 2100
संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी रिपोर्ट - Emissions Gap Report 2019 के अनुसार 2021 तक पृथ्वी के औसत तापमान में 3.2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक उत्सर्जन में भारत का 5% योगदान है जबकि सबसे अधिक उत्सर्जन चीन द्वारा किया जा रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 से 2030 के दौरान यदि ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन हर वर्ष 7.6 प्रतिशत कमी की जाये तो प्रतिवर्ष बढ़ने वाले तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान वृद्धि की परिस्थिति पर लाया जा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि अभी हालात पर काबू नहीं किया गया तो सदी की समाप्ति के बाद वर्ष 2100 में पृथ्वी का तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस हो जायेगा. 

2. b. 8
लोकसभा द्वारा दो केंद्र शासित प्रदेशों दादरा और नागर हवेली तथा दमन और दीव का विलय कर के एक  केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने को मंजूरी प्रदान की. नये केंद्र शासित प्रदेश का नाम दादरा और नगर हवेली तथा दमन एवं दीव होगा. एकीकरण का उद्देश्य बेहतर प्रशासन सुविधाएं उपलब्ध कराना है. दोनों के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लोकसभा में दो सीटें होंगी. बॉम्बे हाई कोर्ट पहले की ही तरह यहां के कानूनी मामले देखेगा.

3. c. अमेरिका
माना जा रहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप के इस कदम से चीन और अमरीका के रिश्तों में जारी खटास और ज्यादा बढ़ सकती है. चीन ने पहले भी हांगकांग के मामले में अमरीका को दखल अंदाजी ना करने की बात कही थी. इस बिल के अलावा ट्रंप ने एक और बिल पर भी हस्ताक्षर किए हैं. यह बिल हांग कांग पुलिस को मिलने वाले असला-बारूद को प्रतिबंधित करने से जुड़ा है.

4. d. भारत
मिलन एक द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसेना अभ्या स की श्रृंखला है. इसकी शुरुआत वर्ष 1995 में की गई थी. इसका उद्देश्य मित्र राष्ट्रों की नौसेनाओं के बीच व्यावसायिक संपर्कों को बढ़ाना एवं सामुद्रिक क्षेत्र में एक-दूसरे की शक्तियों तथा सर्वश्रेष्ठं प्रचलनों से ज्ञान प्राप्त करना है. इस अभ्यास में दक्षिण एशिया, दक्षिण-पूर्व एशिया, अफ्रीका और यूरोप के ऐसे 41 देशों को आमंत्रित किया गया है जिनके साथ भारत के सैन्य संबंध हैं.

5. a. अरुणाचल प्रदेश
यह परियोजना दिबांग नदी पर प्रस्तावित है. इसके पूर्ण होने की समयावधि सात साल निर्धारित की गई है. भारत सरकार द्वारा यह परियोजना चीन से आने वाली नदियों पर प्राथमिक उपयोगकर्त्ता अधिकार स्थापित करने तथा उत्तर-पूर्व में परियोजनाओं को तेज़ करने के उद्देश्य से प्रस्तावित है. इस परियोजना के भारत की सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजनाओं में से एक होने की उम्मीद है.

6. c. स्पेन
यह सम्मेलन चिली की अध्यक्षता में आयोजित हो रहा है. इस सम्मेलन में भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व वन, पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर करेंगे. यह सम्मेलन 02 से 13 दिसंबर तक स्पेन के मैड्रिड में आयोजित किया जायेगा. 

7. c. मुथैया मुरलीधरन
श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को श्रीलंका के उत्तरी प्रांत का गवर्नर नियुक्त किया गया है. यह प्रांत तमिल बहुसंख्यक हैं. मुरलीधरन ने 350 वनडे में 534 और 12 टी-20 में 13 विकेट हासिल किए हैं. उन्होंने 2010 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. श्रीलंकाई राष्ट्रपति गौतबाया राजपक्षे ने मुरलीधरन को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित कर इस प्रांत का गवर्नर बनाये जाने का प्रस्ताव दिया था.

8. b. सातोशी सुजुकी
हाल ही में सातोशी सुजुकी को भारत में जापान का राजूदत बनाया गया है. उन्हें भारत में जापान का राजदूत ऐसे समय में बनाया गया है जब दोनों देश अपने द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊँचाईयों तक ले जाना चाहते हैं. उनके अतिरिक्त, स्लोवेनिया के राजदूत के रूप में मार्जन सनसन को भारत में नियुक्त किया गया है.

9. a. 30 अक्टूबर 2020
केंद्र सरकार ने 15वें वित्त आयोग को अपनी पहली रिपोर्ट पहले वित्त वर्ष 2020- 21 के लिए सौंपने की मंजूरी दी है. उसके बाद आयोग के कार्यकाल को बढ़ाते हुए उसे 30 अक्टूबर 2020 तक अपनी अंतिम रिपोर्ट 2021-22 से लेकर 2025-26 तक के लिए देने को कहा है. वित्त आयोग कर राजस्व और दूसरे संसाधनों का केंद्र और राज्यों के बीच बंटवारे के बारे में अपने सुझाव के साथ केंद्र को रिपोर्ट सौंपता है.

यह भी पढ़ें: इसरो ने रचा इतिहास, लॉन्च किया कार्टोसैट-3 सैटेलाइट, जानें इसके बारे में सबकुछ

यह भी पढ़ें: दमन दीव और दादरा नगर हवेली विलय विधेयक लोकसभा में पारित

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS