Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 29 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–विश्व हेपेटाइटिस दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 29, 2020 17:20 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–विश्व हेपेटाइटिस दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व हेपेटाइटिस दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 15 मार्च
c. 20 मई
d. 28 जुलाई

2.भारत ने डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ नॉर्थ कोरिया (DPRK) को कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर की चिकित्सा सहायता प्रदान की है?
a. 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर
b. 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर
c. 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर
d. 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर

3.हाल ही में किस क्रिकेट बोर्ड ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) लुतफुल्लाह स्टेनिकजई (Lutfullah Stanikzai) को पद से बर्खास्त कर दिया है?
a. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड
b. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड
c. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड
d. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड

4.संयुक्त राष्ट्र के एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में लॉकडाउन के कारण कितने प्रतिशत नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर घट गया है?
a. 50 प्रतिशत
b. 40 प्रतिशत
c. 70 प्रतिशत
d. 60 प्रतिशत

5.हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल के रूप में किसे नियुक्त किया है?
a. आनंदी बेन पटेल
b. फागु चौहान 
c. जगदीप धनखड़ 
d. रमेश बैस

6.भारत ने यूरोपीय संघ के साथ वैज्ञानिक सहयोग समझौता को कितने साल के लिए नवीनीकरण करने की घोषणा की है?
a. सात साल
b. आठ साल
c. तीन साल
d. पांच साल

7.रूस ने किस देश को S-400 मिसाइल सुरक्षा प्रणाली की आपूर्ति पर रोक लगा दी है?
a. पाकिस्तान
b. चीन
c. भारत
d. जापान

8.अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 मार्च 
b. 10 मई
c. 19 जनवरी
d. 29 जुलाई

9.संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि किस राज्य में आईएसआईएस आतंकवादियों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है?
a. बिहार और झारखंड
b. उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश
c. पंजाब और हरियाणा
d. केरल और कर्नाटक

10.मदर इंडिया, कोहिनूर, एक सपेरा जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं किस दिग्गज अभिनेत्री का हाल ही में निधन हो गया है?
a. कुमकुम
b. श्रीति झा
c. रिंकू घोष
d. संगीता तिवारी

उत्तर-

1.d. 28 जुलाई
28 जुलाई को पूरे विश्व में विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है. विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाए जाने का उद्देश्य लोगों को हेपेटाइटिस के लिए जागरूक करना है. लोगों में जागरुकता न होने के कारण लोग सही समय पर हेपेटाइटिस का टीका नहीं लगवाते हैं, जिसके कारण यह बीमारी बढ़ती जाती है. विश्व हेपेटाइटिस दिवस वर्ष 2010 से मनाया जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मई 2010 में एक प्रस्ताव पारित कर यह दिवस मनाने की घोषणा की.

2.b. 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर
विश्व स्वास्थ्य संगठन से प्राप्त अनुरोध के जवाब में उत्तर कोरिया को यह चिकित्सा सहायता दी गई है. विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि, भारत उत्तर कोरिया में चिकित्सा से जुड़ी आपूर्ति की कमी के प्रति संवेदनशील है. भारत सरकार ने कहा कि एंटी-ट्यूबरकुलोसिस दवाओं के तौर पर नॉर्थ कोरिया को 01 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मानवीय सहायता देने का फैसला किया है. भारत और उत्तर कोरिया ने बढ़ते व्यापार और राजनयिक संबंधों को बनाए रखा है. भारत का प्योंगयांग (उत्तर कोरिया की राजधानी) में दूतावास है, जबकि उत्तर कोरिया का नई दिल्ली में दूतावास भी है.

3.a. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड
अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) लुतफुल्लाह स्टेनिकजई को ‘कुप्रबंधन, असंतोषजनक प्रदर्शन और मैनेजरों के साथ दुर्व्यवहार के कारण बर्खास्त कर दिया है. लुतफुल्लाह स्टेनिकजई का एसीबी के साथ 3 साल का अनुबंध था. अफगानिस्तान के 50 ओवर्स के विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद उन्हें पिछले साल जुलाई में नियुक्त किया गया था. अफगानिस्तान की टीम विश्व कप में भी एक भी मैच नहीं जीत पाई थी.

4.c. 70 प्रतिशत
संयुक्त राष्ट्र के एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर 70 प्रतिशत से अधिक घट गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि, लॉकडाउन के दौरान नई दिल्ली में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर 70 प्रतिशत, चीन के शहरी इलाकों में 40 प्रतिशत, बेल्जियम और जर्मनी में 20 प्रतिशत और अमेरिका के विभिन्न इलाकों में 19-40 प्रतिशत तक कम हुआ है.

5.a. आनंदी बेन पटेल
आनंदीबेन पहले भी मध्य प्रदेश की राज्यपाल रह चुकी हैं. वे उत्तर प्रदेश की राज्यपाल बनने से पहले 23 जनवरी 2018 से 28 जुलाई 2019 तक मध्य प्रदेश की राज्यपाल रहीं थीं. गुजरात की मुख्यमंत्री रह चुकीं आनंदी बेन पटेल की छवि तेजतर्रार, सख्त और कुशल प्रशासक की मानी जाती है. राजनीति में आने से पहले आनंदीबेन पटेल शिक्षक रह चुकी हैं. वर्तमान में वे उत्तर प्रदेश की भी राज्यपाल हैं.

6.d. पांच साल
भारत और यूरोपीय संघ ने अगले पांच वर्षो में वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग को मजबूत करने हेतु समझौते का नवीनीकरण किया है. 15वें भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों पक्ष 2025 तक वैज्ञानिक सहयोग पर समझौते का नवीनीकरण करने पर सहमत हुए थे. इसका नेतृत्व भारत की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चा‌र्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने किया था. समझौते पर शुरू में 23 नवंबर 2001 को हस्ताक्षर किया गया था. इसका नवीनीकरण बाद में 2007 और 2015 में किया गया.

7.b. चीन
रूस ने चीन को दी जाने वाली एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की आपूर्ति पर तत्काल रोक लगा दी है. S-400 उन्नत प्रणाली वाला मिसाइल सिस्टम है, जिसमें सतह से हवा में मार करने की क्षमता है. रूस ने डिलीवरी पर रोक लगाते हुए कहा है कि भविष्य में S-400 की डिलीवरी को लेकर तिथि निर्धारित की जाएगी. S-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली को रूस में अपनी तरह की सबसे उन्नत प्रणाली माना जाता है, जो 400 किलोमीटर की दूरी और 30 किलोमीटर की ऊंचाई तक लक्ष्य को नष्ट करने में सक्षम है.

8.d. 29 जुलाई
विश्व भर में हर साल 29 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस जागरूकता दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है. विश्व में बाघों की लगभग 70 फीसदी आबादी भारत में रहती है. देश में 2967 बाघ हैं, जबकि पूरी दुनिया में केवल 3900 बाघ ही बचे हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के अनुसार, देश में 30 हजार हाथी, तीन हजार एक सींग वाले गेंडे और 500 से ज्यादा शेर हैं.

9.d. केरल और कर्नाटक
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अल-कायदा, जिसमें भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान और म्यांमार से 150 से 200 आतंकवादी हैं. भारतीय उपमहाद्वीप पर हमला करने की योजना बना रहा है. भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा तालिबान के तहत काम करता है. यह मुख्य रूप से अफगानिस्तान के निमरुज, कंधार और हेलमंद प्रांतों में निहित है. 

10.a. कुमकुम
मदर इंडिया, कोहिनूर, एक सपेरा जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं दिग्गज अभिनेत्री कुमकुम का निधन हो गया है. वे 86 की थी. कुमकुम ने साल 1954 में बतौर डांसर बॉलीवुड में कदम रखा था. कुमकुम फिल्म ‘आर पार’ के गाने ‘कभी आर कभी प्यार लगा तीरे नजर’ में नज़र आई थीं. उन्होंने इसके बाद कई फिल्मों में काम किया जैसे मदर इंडिया, कोहिनूर, उजाला, नया दौर, सपेरा, लुटेरा, राजा और रंक, गीत, ललकार आदि. इनके अलावा कुमकुम भोजपुरी फिल्म गंगा मैया तोहे पियरी चढ़इबो (Ganga Maiyya Tohe Piyari Chadhaibo) में भी कम कर चुकी हैं, फिल्म 1963 में रिलीज़ हुई थी.