Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 30 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–आयकर रिटर्न और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 30, 2020 17:25 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–आयकर रिटर्न और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.आईआरसीटीसी ने निम्न में से किस बैंक के साथ मिलकर रुपे कार्ड लॉन्च किया है?
a. भारतीय स्टेट बैंक
b. पंजाब नेशनल बैंक
c. देना बैंक
d. बैंक ऑफ़ इंडिया

2.महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस प्रसार को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन किस तारीख तक बढ़ा दिया है?
a. 10 अगस्त
b. 15 सितम्बर
c. 31 अगस्त
d. 30 सितम्बर

3.केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भरने की तिथि कब तक के लिए बढ़ा दी है?
a. 15 अगस्त 
b. 31 अगस्त
c. 5 सितम्बर
d. 30 सितम्बर

4.चीन ने पृथ्वी का अध्ययन के लिए निम्न में से कितने नए सेटेलाइट लॉन्च किये है?
a. सात
b. तीन
c. चार
d. एक

5.हाल ही में किस भारतीय क्रिकेटर (फर्स्ट क्लास एवं आईपीएल) ने सभी प्रारूपों से सन्यास लेने की घोषणा की है?
a. रजत भाटिया
b. मिथुन मन्हास
c. अमित भंडारी
d. परविंदर अवाना

6.फ़्रांस से आये पांच राफेल विमानों की निम्न में से किस एयरबेस पर लैंडिंग कराई गयी है?
a. हिंडन एयरबेस
b. पठानकोट एयरबेस
c. अंबाला एयरबेस
d. ग्वालियर एयरबेस

7.भारतीय मूल की निम्न में से किस लेखिका के उपन्यास बर्न्ट शुगर को प्रतिष्ठित अवार्ड ‘बुकर’ हेतु शामिल किया गया है?
a. अवनि दोशी
b. मन्नू भंडारी
c. रमणिका गुप्ता
d. उषा प्रियंवदा

8.पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल का कितने साल का बैन घटाकर 18 महीने कर दिया है?
a. पांच साल
b. सात साल
c. तीन साल
d. दो साल

9.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में पारंपरिक चिकित्सा पद्धति और होम्योपैथी के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और किस देश के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंज़ूरी दे दी है?
a. लीबिया
b. जिम्बाब्वे
c. मोरक्को
d. नाइजीरिया

10.बांग्लादेश के युवा तेज गेंदबाज काजी अनिक इस्लाम को 2018 में डोप परीक्षण में विफल होने के कारण राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड ने कितने साल के लिए प्रतिबंधित किया है?
a. तीन साल
b. चार साल
c. एक साल
d. दो साल

उत्तर-

1.a. भारतीय स्टेट बैंक
आईआरसीटीसी ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ मिलकर खास क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. इस क्रेडिट कार्ड के जरिए आप शॉपिंग के साथ-साथ दवाईयों की खरीद पर भारी छूट पा सकते हैं. इसके अलावा ट्रेन टिकटों की बुकिंग में डिस्काउंट और कैशबैक के साथ-साथ फ्री ट्रेन टिकट का ऑफर भी मिलता है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस कार्ड के लॉन्च के दौरान कहा कि एसबीआई को अगले 25 दिसंबर तक 3 करोड़ लोगों को ये कार्ड जारी करने का आदेश दिया है.

2.c. 31 अगस्त
महाराष्ट्र सरकार ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है. बता दें कि महाराष्ट्र देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. यहां अकेले कोरोना संक्रमण के 4 लाख से ज्यादा मामले हैं और अब तक 14 हजार से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस से शिकार बन चुके हैं.

3.d. 30 सितम्बर
केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2018-2019 (आकलन वर्ष 2019- 20) के लिए आयकर भरने की तारीख दो महीने बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दी है. आयकर विभाग ने ट्वीट कर बताया कि कोविड महामारी के बीच करदाताओं को सहूलियत देने के मकसद से केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने यह तारीख अब 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दी है. करदाताओं के लिए इस साल तीसरी बार यह तारीख बढ़ाई गई है. 

4.b. तीन
चीन ने पृथ्वी का अध्ययन के लिए तीन नए सेटेलाइट लॉन्च किये है. इन सैटेलाइट के जरिये पृथ्वी का अध्ययन करने के अलावा एक्स-रे लॉब्सटर आई से उन अनजाने अनछुए तथ्यों की तलाश करेगा. ताइयुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से जी युआन-3 (अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट) के अलावा दो अन्य सैटेलाइट लॉन्च किए गए हैं. चीन ने तय किया है कि उसे साल 2050 तक खुद को साइंस और इनोवेशन के क्षेत्र में ग्लोबल लीडर बनना है.

5.a. रजत भाटिया
भारतीय क्रिकेटर रजत भाटिया ने अपने 20 साल लंबे करियर को अब विराम देने का फैसला लिया है. उन्होंने 1999-2000 में रणजी तमिल नाडु के खिलाफ घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया था. दिल्ली की तरफ से रणजी करियर की शुरुआत करने वाले रजत भाटिया ने अपना आखिरी मुकाबला पिछले साल उत्तराखंड की तरफ से खेला था.उन्होंने  साल 2019 में अपना अंतिम रणजी मैच खेला था. साल 2019-20 के सीजन में रजत भाटिया ने शानदार खेल दिखाते हुए 175 की बेमिसाल औसत से कुल 700 रन बनाए थे.

6.c. अंबाला एयरबेस
भारतीय वायुसेना के बेड़े में पांच सुपरसोनिक राफेल शामिल हो गए हैं. इन फाइटर विमानों की अंबाला एयरबेस पर 29 जुलाई 2020 को हैप्पीम लैंडिंग करे गई. विमानों का एयरबेस पर उतरने के बाद वाटर सैल्यू ट देकर स्वा गत भी किया गया. भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होने के लिए पांच राफेल फाइटर जेट फ्रांस से 27 जुलाई 2020 को रवाना हुए थे. बता दें कि, भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल विमान की डील हुई है. कुल 36 राफेल में से 30 लड़ाकू विमान हैं, जबकि छह ट्रेनर विमान हैं. ट्रेनर विमान दो सीटों वाले हैं.

7.a. अवनि दोशी
दुबई में रहने वाली भारतवंशी लेखिका अवनि दोशी समेत 13 लेखकों के नाम को 2020 के बुकर पुरस्कार के लिए संक्षिप्त सूची में शामिल किया गया है. इस सूची में दो बार बुकर पुरस्कार जीत चुकीं हिलेरी मेंटल का भी नाम है. चयन मंडल ने लेखकों की संक्षिप्त सूची तैयार करने के लिए ब्रिटेन और आयरलैंड में अक्टूबर 2019 से प्रकाशित 162 उपन्यासों का आकलन किया है. इसमें से छह लेखकों के नाम की घोषणा सितंबर में होगी और नवंबर में पुरस्कार की घोषणा की जाएगी.

8.c. तीन साल
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने उमर अकमल को मैच फिक्सिंग के प्रस्ताव मिलने की जानकारी बोर्ड को न देने कारण अप्रैल में क्रिकेट संबंधी सभी गतिविधियों से तीन साल के लिए बैन कर दिया था. अब जबकि उनका बैन 18 महीने की ही रह गया तो वह 19 अगस्त 2021 से दोबारा क्रिकेट खेलने के योग्य हो जाएंगे. अकमल का प्रतिबंध अब फरवरी 2020 से अगस्त 2021 तक प्रभावी होगा. उमर अकमल ने पाकिस्तान के लिए 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 T20I मैच खेले हैं.

9.b. जिम्बाब्वे
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में पारंपरिक चिकित्सा पद्धति और होम्योपैथी के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और जिम्बाब्वे के बीच समझौता ज्ञापन को मंज़ूरी दे दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस विषय पर भारत और जिम्बाब्वे के बीच हस्ताक्षर किए गए समझौता ज्ञापन को पूर्व प्रभाव से स्वीकृति प्रदान की. इस समझौता ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य समानता और आपसी लाभ के आधार पर दोनों देशों के बीच पारंपरिक चिकित्सा पद्धति के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करना, इसे बढ़ावा देना और विकसित करना है.

10.d. दो साल
बांग्लादेश के युवा तेज गेंदबाज काजी अनिक इस्लाम ने 2018 अंडर-19 विश्व कप में बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए थे. उन्हें उसी साल नेशनल क्रिकेट लीग के दौरान प्रतिबंधित पदार्थ मेथमफेटामाइन के लिए पॉजिटिव पाया गया था. उनका दो साल का प्रतिबंध 08 फरवरी 2019 से शुरु हुआ है.