Search

करेंट अफेयर्स क्विज़: 31 दिसम्बर 2018

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – अंडमान द्वीप समूह, जसप्रीत बुमराह जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Dec 31, 2018 16:00 IST

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – अंडमान द्वीप समूह, जसप्रीत बुमराह जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अंडमान निकोबार द्वीप समूह स्थित रॉस द्वीप को क्या नाम दिया गया है?
a.    भारत द्वीप
b.    स्वाधीन द्वीप
c.    गौरव द्वीप
d.    सुभाष चन्द्र बोस द्वीप


2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अंडमान निकोबार द्वीप समूह स्थित हैवलॉक द्वीप को क्या नाम दिया गया है?
a.    अटल द्वीप
b.    सरदार द्वीप
c.    स्वराज द्वीप
d.    स्वतंत्र द्वीप


3. केंद्र सरकार ने हाल ही में महिला पुलिस स्वयंसेवक योजना को मंजूरी प्रदान की. यह योजना किस राज्य में सबसे पहले लागू की गई थी?
a.    तेलंगाना
b.    हरियाणा
c.    उत्तर प्रदेश
d.    बिहार


4. ‘भुवनशोम’ और ‘मृगया’ नामक फिल्मों के निर्देशक का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a.    मृणाल सेन
b.    अर्जुन सोबती
c.    कुणाल घोष
d.    जयदेव रत्नाकर


5. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आम चुनावों में लगातार कितनी बार बहुमत हासिल किया है?
a.    तीसरी बार
b.    चौथी बार
c.    पांचवीं बार
d.    छठी बार


6. किस भारतीय क्रिकेटर ने इस साल (2018) कुल 2735 रन बनाकर लगातार तीसरे साल एक कैलेंडर इयर में सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं?
a. विराट कोहली
b. जसप्रीत बुमराह
c. ऋषभ पंत
d. महेंद्र सिंह धोनी


7. किस राज्य सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के सिमलीपाल टाइगर रिज़र्व में वर्ष 2006 से 2016 के दौरान 73 बाघों की मौत हो गई?
a. झारखण्ड सरकार
b. पंजाब सरकार
c. ओडिशा सरकार
d. कर्नाटक सरकार


8. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में कितने विकेट लेने के साथ भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह 2018 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं?
a. 10
b. 11
c. 09
d. 05


9. आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने सार्वजनिक क्षेत्र की कितनी कंपनियों को शेयर बाज़ार में सूचीबद्ध करने और एक को एफपीओ लाने की अनुमति दी है?
a. 06
b. 08
c. 10
d. 02


10. भारत ने जैव विविधता परिषद (सीबीडी) के तहत कितने राष्ट्रीय जैव विविधता लक्ष्य (एनबीटी) निर्धारित किए हैं?
a. 20
b. 25
c. 30
d. 12



उत्तर:
1. d. सुभाष चन्द्र बोस द्वीप

विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार रॉस द्वीप को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, नील द्वीप को शहीद द्वीप और हैवलॉक द्वीप को स्वराज द्वीप के नाम से जाना जायेगा.

2. c. स्वराज द्वीप
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार अंडमान निकोबार द्वीप समूह स्थित रॉस द्वीप को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, नील द्वीप को शहीद द्वीप और हैवलॉक द्वीप को स्वराज द्वीप के नाम से जाना जायेगा.

3. b. हरियाणा

विवरण: केंद्र सरकार ने हाल ही में महिला पुलिस स्वयंसेवक योजना के क्रियान्वयन हेतु मंजूरी प्रदान की है. हरियाणा द्वारा महिला पुलिस स्वयंसेवक अभियान शुरु किया गया था.

4. a. मृणाल सेन
विवरण: भारतीय सिनेमा के प्रख्यात फिल्म निर्देशक मृणाल सेन का 30 दिसंबर 2018 को निधन हो गया. वे 95 वर्ष के थे. मृणाल सेन का कोलकाता के भवानीपोर स्थित घर में निधन हुआ.

5. a. तीसरी बार

विवरण: प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग को बांग्लादेश के आम चुनावों में लगातार तीसरी बार बहुमत प्राप्त हुआ. शेख हसीना की अवामी लीग ने 300 में से 260 सीटों पर बहुमत हासिल किया.

6. a. विराट कोहली

विवरण: भारतीय कप्तान विराट कोहली इस साल (2018) कुल 2735 रन बनाकर लगातार तीसरे साल एक कैलेंडर इयर में सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं.

7. c. ओडिशा सरकार
विवरण: ओडिशा सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के सिमलीपाल टाइगर रिज़र्व में वर्ष 2006 से 2016 के दौरान 73 बाघों की मौत हो गई और अब इनकी कुल संख्या 28 रह गई है.

8. c. 09
विवरण: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में 9 विकेट लेने के साथ भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह 2018 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं.

9. a. 06
विवरण: आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने सार्वजनिक क्षेत्र की 6 कंपनियों को शेयर बाज़ार में सूचीबद्ध करने और एक को एफपीओ लाने की अनुमति दी है.

10. d. 12
विवरण: भारत ने जैव विविधता सम्मेलन (सीबीडी) के लिये अपनी छठी राष्ट्रीय रिपोर्ट सौंप दी है. इस रिपोर्ट में 20 वैश्विक एआईसीएचई जैव विविधता लक्ष्यों के अनुरूप संधि प्रक्रिया के तहत विकसित 12 राष्ट्रीय जैव विविधता लक्ष्यों को अर्जित करने की दिशा में प्रगति की ताजा जानकारी दी गयी है.

 

यह भी पढ़ें: वर्ष 2018 के टॉप-50 घटनाक्रम जिसने दुनिया बदल दी