Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 17 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –भारतीय रेलवे और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 17, 2020 17:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –भारतीय रेलवे और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने निजी अस्पतालों में कोरोना के ईलाज हेतु तीन श्रेणी में फीस निर्धारित कर दी है?
a. पंजाब 
b. बिहार
c. उत्तर प्रदेश
d. हिमाचल प्रदेश

2.हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के किस पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी ने सन्यास लेने की घोषणा की है?
a. मैथ्यू लेकी
b. मैथ्यू रयान
c. माइल जेडिनक
d. टॉम रोजिक

3.केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, भारतीय रेलवे अगले कितने साल में 100 फीसदी विद्युत चालित रेल नेटवर्क बन जाएगी?
a. पांच साल
b. सात साल
c. आठ साल
d. साढ़े तीन साल

4.किस देश के प्रधान मंत्री एलिस फाखफाख (Elyes Fakhfakh) ने हाल ही में राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है?
a. ट्यूनीशिया
b. सूडान
c. लीबिया
d. मिस्र

5.भारत और किस देश ने दोनों देशों के बीच संपर्क की सुविधा के लिए नया व्यापार मार्ग खोला है?
a. पाकिस्तान
b. चीन
c. ईरान
d. भूटान

6.हाल ही में किस पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज को SportsAdda ने अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है?
a. पैट कमिंस
b. ब्रेट ली
c. जोश हेजलवुड
d. जॉन हैस्टिंग्स

7.विश्व सर्प दिवस (World Snake Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च 
b. 15 अप्रैल
c. 15 जून
d. 16 जुलाई

8.पूर्व आईएस अधिकारी और किस राज्य की पहली महिला चुनाव आयुक्त नीला सत्यनारायण का हाल ही में निधन हो गया?
a. बिहार
b. पंजाब
c. महाराष्ट्र
d. कर्नाटक

9.दिल्ली सरकार ने खाद्य संरक्षा व मानक अधिनियम के तहत राजधानी में कितने वर्ष के लिए सुगंधित तंबाकू व तंबाकू मिश्रित उत्पादों की बिक्री व भंडारण पर पाबंदी लगा दी है?
a. एक वर्ष
b. तीन वर्ष
c. चार वर्ष
d. पांच वर्ष

10.हाल ही में पाकिस्तान एवं किस देश के मध्य ‘पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर’ के सुधोटी ज़िले में 700 मेगावाट की ‘आज़ाद पट्टन जल विद्युत परियोजना’ के लिये एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गए हैं?
a. बांग्लादेश
b. नेपाल
c. भारत
d. चीन

उत्तर-

1.a. पंजाब
पंजाब सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए रेट तय कर दिए हैं. इसके तहत सामान्य स्थिति में (बिना वेंटीलेटर के) आइसोलेशन वार्ड, ऑक्सीजन, मेडिकल सहायक, एडमिशन फीस मिलाकर 10 हजार रुपए तय किए गए हैं. वहीं एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पतालों के लिए 9,000 रुपए है. राज्य में पूर्व पीजीआई डायरेक्टर केके तलवार की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने नई फीस निर्धारित की है. इसमें प्रतिदिन के हिसाब से आइसोलेशन बेड, आइसीयू उपचार और अस्पताल में भर्ती शुल्क को शामिल किया गया है.

2.c. माइल जेडिनक
ऑस्ट्रेलिया फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान माइल जेडिनक ने खेल से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने 2008 में राष्ट्रीय टीम के साथ अपने करियर की शुरुआत की और ऑस्ट्रेलिया के लिए 79 मैच खेले है. उन्होंने टीम के लिए 2015 एशियाई कप खिताब भी जीता था. वे तीन विश्व कप में अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए खेले थे.

3.d. साढ़े तीन साल
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में कहा कि भारतीय रेलवे अगले साढ़े तीन साल में 100 फीसदी विद्युत चालित रेल नेटवर्क बन जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही यह दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क बन जाएगा. उन्होंरने कहा कि वर्तमान में रेल का 55 फीसदी नेटवर्क विद्युत चालित है और यह साढ़े तीन साल में 100 फीसद विद्युत चालित नेटवर्क हो जाएगा. रेल मंत्री ने कहा कि सौ फीसदी विद्युत चालित रेल नेटवर्क बनाने के क्रम में 1,20,000 किमी का ट्रैक होगा. रेल मंत्री ने कहा कि 2030 तक हम उम्मीद करते हैं कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन रेलवे होगा.

4.a. ट्यूनीशिया
ट्यूनीशिया के प्रधानमंत्री ने हितों के टकराव के मुद्दे पर 15 जुलाई 2020 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दरअसल प्रधानमंत्री का एक कचरा निस्तारण कंपनी में शेयर था और उसी कंपनी को एक करोड़ 50 लाख यूरो का सरकारी ठेका भी हासिल हुआ. प्रधानमंत्री इलियास फाखफाख के कंपनी में शेयर होने की बात सामने आने के बाद कई हफ्तों तक राजनीतिक खींचतान चली. एक सरकारी बयान में बताया गया कि उन्होंने राष्ट्र हित को ध्यान में रखते हुए और देश के लिए कठिनाइयां नहीं पैदा करने के लिहाज से इस्तीफा दिया है ताकि संकट से उबरने के लिए एक नया रास्ता खोला जा सके.

5.d. भूटान
भारत और भूटान ने पश्चिम बंगाल के जयगांव और भूटान के पसाखा के बीच नया व्यापार मार्ग खोल दिया है. जयगांव और पसाखा के बीच यह लिंक इस कोरोना के समय में दोनों देशों के बीच संपर्क की सुविधा प्रदान करेगा. 15 जुलाई को भारत सरकार की ओर से अहले, पसाखा  में अतिरिक्त लैंड कस्टम स्टेशन खोला गया है. पसाखा इंड्रस्टियल एस्टेट के लिए औद्योगिक कच्चे माल और वस्तुओं की आवाजाही के लिए इस नए भूमि मार्ग से द्वीपक्षीय व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही जयगांव और फ्यूंटशोलिंग मार्ग पर वाहनों की भीड़ भी कम होगी.

6.b. ब्रेट ली
SportsAdda एक भारतीय समाचार और सूचना प्लेटफार्म है, जो क्रिकेट, फुटबॉल और कबड्डी से जुड़ी सभी ताजा जानकारी, अपडेट और आंकड़े प्रदान करता है. वह ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्ग्रा के बाद दूसरे ऐसे गेंदबाज बने, जिसने टेस्ट और वनडे दोनों संस्करणों में 300 से ज्यादा विकेट लिए हैं. ब्रेट ली ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 1999 में की थी. ऑस्ट्रेलिया के लिए ब्रेट ली ने 76 टेस्ट में 310 विकेट लिए हैं, जबकि 221 वनडे मैच में 380 विकेट लिए है. 25 टी-20 मुकाबलों में ब्रेट ली के नाम 28 विकेट दर्ज हैं.

7.d. 16 जुलाई
विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 16 जुलाई को विश्व सर्प दिवस (World Snake Day) के रूप में मनाया जाता है. वैश्विक स्तर पर विश्व सर्प दिवस का आयोजन मुख्यतः विश्व भर में पाए जाने वाले सांपों की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से किया जाता है. विश्व सर्प दिवस के अवसर पर आम लोगों को इन सरीसृपों और विश्व में इनके योगदान को जानने के लिये प्रेरित किया जाता है. गौरतलब है कि सांप विश्व में मौजूद सबसे पुराने जीवों में से एक माना जाता है और विश्व की अधिकांश सभ्यताओं में इसका उल्लेख देखने को मिलता है. गौरतलब है कि विश्व में सांप की ढेर सारी प्रजातियाँ पाई जाती हैं.

8.c. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र की पहली महिला चुनाव आयुक्त बनकर इतिहास रचने वालीं नीला सत्यनारायण का निजी अस्पताल में कोरोना के कारण निधन हो गया. 1972 बैच की आईएएस अधिकारी नीला सत्यनारायण ने राज्य सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. साल 2014 में नीला सत्यनारायण सेवानिवृत्त हुई थीं. चुनाव आयुक्त के अलावा, वह एक प्रवीण कवयित्री, लेखक, गायिका, कंपोजर और संगीत निर्देशक थीं, जिन्होंने कई मराठी फिल्मों और कुछ बॉलीवुड गाने कंपोज किए थे.

9.a. एक वर्ष
कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस आदेश को बेहद अहम माना जा रहा है. दिल्ली में गुटखे पर पहले से ही प्रतिबंध है. राज्य तंबाकू नियंत्रण सेल के प्रभारी डॉ. बीएस चारण के अनुसार इन दिनों सुपारी में भी तंबाकू मिलाकर बेची जाती है. इसके अलावा पान मसाला, लौंग व इलायची के साथ भी तंबाकू को मिलाकर बेचा जा रहा है जिसे लोग खूब इस्तेमाल करते हैं, जबकि यह सभी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. इस फैसले से दिल्ली में इन उत्पादों के इस्तेमाल पर रोक लगेगी.

10.d. चीन
झेलम नदी पर स्थित आज़ाद पट्टन जल विद्युत परियोजना 2.4 अरब डॉलर का एक हाइड्रो पावर प्रॉजेक्ट है. इस परियोजना का निर्माण ‘चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे’ जो कि चीन की 'बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव' का हिस्सा है, के अंतर्गत किया जाना है. ‘चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे’ के तहत PoK में निर्मित की जाने वाली यह दूसरी परियोजना है. आज़ाद पट्टन जल विद्युत परियोजना झेलम की पाँच जलविद्युत परियोजनाओं में से एक है.