टाटा सन्स ने साइरस मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटाया, रतन टाटा अंतरिम अध्यक्ष

टाटा सन्स द्वारा चेयरमैन की नियुक्ति हेतु पांच सदस्यों वाली एक समिति का गठन किया गया है जो अगले चार महीने में नए चेयरमैन का चयन करेगी.

Created On: Oct 25, 2016 09:10 ISTModified On: Oct 25, 2016 09:15 IST

टाटा सन्स लिमिटेड ने 23 अक्टूबर 2016 को साइरस मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटाकर उनके स्थान पर रतन टाटा को चार महीने के लिए अंतरिम चेयरमैन नियुक्त किया.

टाटा सन्स द्वारा चेयरमैन की नियुक्ति हेतु पांच सदस्यों वाली एक समिति का गठन किया गया है जो अगले चार महीने में नए चेयरमैन का चयन करेगी. सायरस मिस्त्री (48 वर्षीय) को हटाने का निर्णय टाटा सन्स के निदेशक मंडल की बैठक के बाद लिया गया.

मिस्त्री को हटाये जाने का कोई कारण नहीं बताया गया लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रबंधन के तरीकों में मतभेद होने के कारण उन्हें हटाया गया.

साइरस मिस्त्री टाटा की व्यक्तिगत कम्पनियों में डायरेक्टर पद पर बने रहेंगे. वे 2012 में इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले गैर टाटा परिवार सदस्य थे.

चेयरमैन का चयन करने के लिए बनाई गयी समिति में टीवीएस ग्रुप प्रमुख वेणु श्रीनिवासन, बेन कैपिटल के अमित चंद्रा, पूर्व राजनयिक रोनेन सेन एवं लॉर्ड कुमार भट्टाचार्य शामिल हैं.

CA eBook

साइरस मिस्त्री

•    साइरस मिस्त्री को दिसम्बर 2012 में टाटा सन्स के चेयरमैन पद पर नियुक्त किया गया.

•    साइरस मिस्त्री ने मुंबई में कैथेड्रल एवं एंड जॉन कॉनन स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा हासिल की. उन्होंने इंपीरियल कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग में बीएस किया.

•    उन्होंने लंदन से व्यापार प्रबंधन में एमएससी डिग्री हासिल की तथा टाटा सन्स के छठे चेयरमैन बने. वे टाटा उपनाम के बिना इस पद पर नियुक्त किये जाने वाले दूसरे अध्यक्ष थे.

•    उनसे पहले रतन टाटा के अतिरिक्त जमशेदजी नुसेरवांजी टाटा, सर दोराब टाटा, सर नौरोजी सकलातवाला और जेआरडी टाटा इस पद पर कार्यरत रह चुके हैं.

•    साइरस मिस्त्री के पिता पालोंजी मिस्त्री निर्माण क्षेत्र के दिग्गज हैं तथा उनकी टाटा समूह में सबसे अधिक 18.8 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

•    साइरस मिस्त्री को आयरिश नागरिकता भी प्राप्त है तथा वे भारत के एक स्थायी निवासी हैं.

गौरतलब है कि टाटा समूह में टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा पावर, टाटा केमिकल्स, टाटा ग्लोबल बिवरजेज, टाटा टेलीसर्विसेज, टाइटन, टाटा कम्यूनिकेशंस और इंडियन होटल्स प्रमुख कंपनियां हैं.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

8 + 8 =
Post

Comments