Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 01 जुलाई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jul 1, 2019 17:45 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

राष्ट्रीय डॉक्टर् दिवस मनाया गया
भारत में हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टर्स दिवस मनाया जाता है. डॉक्टर हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है जो कि अपनी जिम्मेदारियों से हमें फिट रखता है. इसी योगदान के कारण हर साल इस दिवस को मनाया जाता है.
इस बार की थीम की बात करें तो वह 'डॉक्टरों के प्रति हिंसा को लेकर जीरो सहनशीलता' रखी गई है. इसका कारण है पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के साथ हिंसा की घटना के बाद से पूरे देशभर के डॉक्टरों में जबरदस्त आक्रोश देखा गया. देश के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ.बिधानचंद्र रॉय को सम्मान देने के लिए यह मनाया जाता है.

चार्टड एकाउंटेंट्स दिवस मनाया गया
चार्टर्ड अकाउंटेंट डे यानी सीएडे आज पूरा देश में मनाया जा रहा है. सीए डे (CA Day) हर साल 1 जुलाई को मनाया जाता है. 1949 में आज के दिन ही इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की स्थापना की गई थी. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया को संसद में पास एक एक्ट के तहत स्थापित किया गया था. हर साल ICAI के स्थापना के दिन 1 जुलाई को चार्टर्ड अकाउंटेंट को सम्मान देने के लिए सीए डे मनाया जाता है.
ICAI भारत की राष्ट्रीय प्रोफेशनल अकाउंटिंग बॉडी है. चार्टर्ड अकाउंटेंट एक ऐसा पेशा, जो किसी भी देश की वित्तीय स्थिति को दिशा देता है. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया भारत का सबसे पुराना पेशेवर निकाय है. इसकी स्थापना संसद के एक्ट के तहत 1949 में स्थापित किया गया था.

विजय शंकर विश्व कप से बाहर, मयंक अग्रवाल टीम से जुड़ सकते हैं

भारतीय ऑलराउंडर विजय शंकर विश्व कप से बाहर हो गए हैं. एड़ी में चोट के चलते विजय रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे, यह घोषणा की गई कि वे विश्व कप के बाकी बचे मैचों में भी नहीं खेल पाएंगे. विजय की जगह मयंक अग्रवाल टीम से जुड़ सकते हैं.
कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, लेकिन वो अभी तक भारत के लिए वनडे टीम से डेब्यू नहीं कर पाए हैं. जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विजय शंकर की एड़ी में चोट लगी थी. अभी उनकी स्थिति बहुत अच्छी नहीं है और वो विश्व कप के बाकी बचे मैचों में नहीं खेल पाएंगे.

उत्तर कोरिया की धरती पर कदम रखने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात प्योंगयांग में मुलाकात की. उत्तर कोरिया की धरती पर पहुंचने वाले वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं. इस ऐतिहासिक क्षण के दौरान ट्रंप दक्षिण और उत्तर कोरिया को बांटने वाली कंक्रीट की सीमा पर पहुंचे, जहां किम उनका स्वागत करने आए और दोनों ने हाथ मिलाया. फिर दोनों ने साथ में उत्तर कोरियाई क्षेत्र की ओर रुख किया. ट्रम्प के उत्तर कोरियाई जमीन पर कदम रखते ही किम ने तालियां बजाईं और फिर एक बार दोनों ने हाथ मिलाया और तस्वीरें खिंचवाईं.
इसके बाद दोनों फिर दक्षिण कोरिया की ओर बढ़े और वहां मौजूद पत्रकारों को संबोधित किया. ट्रम्प ने कहा, ‘विश्व के लिए यह एक महान क्षण है और यहां आना मेरे लिए सम्मान की बात है. बहुत सी महान चीजें हो रही हैं.' ट्रम्प ने शनिवार को ही अचानक इस दौरे की जानकारी ट्विटर पर दी थी. हनोई में फरवरी में बेनतीजा रही शिखर वार्ता की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा था, ‘बस हाथ मिलाकर एक दूसरे का अभिवादन करेंगे क्योंकि हम वियतनाम के बाद से मिले नहीं हैं.'

के नटराजन ने भारतीय तटरक्षक बल के रूप में पदभार संभाला
कृष्‍णास्‍वामी नटराजन ने भारतीय तटरक्षक बल के 23वें प्रमुख के रूप में पदभार संभाला. भारतीय तटरक्षक बल के पांचवें बैच के अधिकारी श्री नटराजन जनवरी 1984 में सेना में शामिल हुए थे. प्रारंभिक वर्षों के दौरान उन्‍होंने यॉर्कटाउन, वर्जीनिया के अमेरिकी तटरक्षक रिजर्व ट्रेनिंग सेंटर में चुनी हुई प्रमुख क्षमताओं नामत: खोज एवं राहत तथा सामुद्रिक सुरक्षा एवं बंदरगाह संचालन में विशेषज्ञता हासिल की.
35 वर्षों के अपने उज्‍जवल कैरियर में फ्लैग आफिसर ने समुद्र एवं समुद्र से बाहर महत्‍वपूर्ण कमान एवं स्‍टाफ नियुक्तियों का गौरव हासिल किया. उन्‍होंने सभी श्रेणियों के भारतीय तटरक्षक जल जहाजों नामत: एडवांस्‍ड ऑफशोर पैट्रोल वेसल (एओपीवी), ऑफशोर पैट्रोल वेसल (ओपीवी), फास्‍ट पैट्रोल वेसल (एफपीवी),  इनशोर पैट्रोल वेसल (आईपीवी) का कमान किया है.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store