Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 02 जुलाई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jul 2, 2019 19:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

चोट लगने के कारण विजय शंकर विश्व कप से बाहर

भारतीय आलराउंडर विजय शंकर पांव के अंगूठे में चोट लगने के कारण 01 जुलाई 2019 को विश्व कप से बाहर हो गये है. विजय शंकर के जगह मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने अब तक कोई वनडे नहीं खेला है. विजय शंकर दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं जो चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुए. उनसे पहले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान अंगूठे में चोट लगने के कारण बाहर होना पड़ा था. उनकी जगह ऋषभ पंत ने ली.

आईसीसी ने भी इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि आईसीसी पुरूष क्रिकेट विश्व कप 2019 की तकनीकी समिति ने विश्व कप के बाकी बचे मैचों के लिए भारतीय खिलाड़ी विजय शंकर की जगह मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल करने की अनुमति दे दी है. विजय शंकर ने अफगानिस्तान के खिलाफ 29 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 16 रन बनाये थे. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दो महत्वपूर्ण विकेट निकाले थे.

कई राज्यों ने यातायात नियमों के उल्लंघन पर अंकुश लगाने को ई-चालान प्रणाली को अपनाया

कई राज्यों ने नशे की हालत में वाहन चलाने, काफी तेज गति से गाड़ी चलाने सहित अन्य यातायात नियमों के उल्लंघन पर प्रभावी तरीके से नकेल कसने के लिए ई-चालान प्रणाली को क्रियान्वित किया है. यह संसद को 01 जुलाई 2019 को सूचित किया गया.

यह जानकारी केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय नितिन गडकरी ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में दी. उन्होंने कहा कि बिहार, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और पुडुचेरी ने ई-चालान प्रणाली को लागू किया है.

रोहित शर्मा वनडे में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बने

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 02 जुलाई 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ पारी की दूसरा छक्का लगाते ही इतिहास रच दिया है. रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है. धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 358 छक्के लगाए हैं.

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में भी भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित शर्मा के वनडे क्रिकेट में अब 229 छक्के हो गए हैं. उन्होंने इस मामले में एमएस धोनी को पीछे छोड़ा है. धोनी ने वनडे क्रिकेट में 228 छक्के लगाए हैं.

रोहित शर्मा एक विश्व कप में चार शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बने

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा एक विश्व कप में चार शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. विश्व कप में रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (122),  पाकिस्तान (140), इंग्लैंड (102) और बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन की शतकीय पारी खेली. इसके पहले श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा भी साल 2007 विश्व कप में चार शतक जमा चुके हैं.

यह रोहित के करियर का 26वां वन-डे शतक था. अपनी 104 रन की पारी के दौरान रोहित शर्मा इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन (544) बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी अव्वल हो गए. इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में शतक जड़ते ही रोहित शर्मा ने सौरव गांगुली की बराबरी की थी, जिनके बल्ले से साल 2003 विश्व कप में तीन शतक निकले थे.

राज्यसभा ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को और छह महीनों के लिए बढ़ाने वाले प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी

राज्यसभा ने 01 जुलाई 2019 को जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को और छह महीनों के लिए बढ़ाने वाले प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी. यह प्रस्ताव 03 जुलाई 2019 से प्रभावी होगा. इससे पहले 28 मई 2019 को लोकसभा ने राज्य में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने का प्रस्ताव पास कर दिया था.

इसके अलावा, राज्यसभा ने जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) बिल 2019 को भी पारित कर दिया. जम्मू-कश्मीर में इसी महीने की दो तारीख को राष्ट्रपति शासन की अवधि खत्म हो रही थी. इस विधेयक से जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा, वास्तविक नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के दस ​किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को भी शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण का लाभ मिल सकेगा.

जापान ने व्यावसायिक गतिविधियों के लिए शुरू किया व्हेल का शिकार

जापान ने लगभग 30 साल बाद व्यावसायिक गतिविधियों के लिए व्हेल मछलियों का शिकार शुरू कर दिया है. जापान ने व्यावसायिक स्तर पर व्हेल का शिकार शुरू करने हेतु इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन (IWC) की सदस्यता छोड़ दी थी. जापान साल 1951 से इस अंतरराष्ट्रीय संगठन का सदस्य था. साल 1982 में IWC ने व्हेल के शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसे हटवाने के लिए जापान लगातार प्रयास कर रहा था.

हालांकि जापान ने इससे पहले भी प्रतिबंध के बावजदू साल 1987 और साल 1994 में व्हेल का शिकार शुरू किया था. IWC की सदस्यता छोड़ने के बावजूद जापान अपने समुद्री क्षेत्र के बाहर व्हेल का शिकार नहीं कर सकता. व्हेल के शिकार पर लगी पाबंदी हटाने हेतु सितंबर 2018 में जापान की ओर से IWC में लाया गया प्रस्ताव गिर गया था. इसके बाद जापान ने संगठन छोड़ देने की चेतावनी दी थी.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store