Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 02 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

May 2, 2019 17:38 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

चंद्रयान -2 का प्रक्षेपण 9 से 16 जुलाई के बीच होगा

भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान-2 के आर्बिटर , लैंडर ( विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) तीन माड्यूल हैं. ऑर्बिटर और लैंडर मॉड्यूल को यंत्रवत् रूप से मिलाकर एक एकीकृत मॉड्यूल के रूप में साथ जोड़ा जाएगा और इसके बाद जीएसएलवी एमके- तीन प्रेक्षपण यान के अंदर समायोजित कर दिया जाएगा. 9 से 16 जुलाई, 2019 के बीच चंद्रयान -2 के प्रक्षेपण के लिए उसके सभी माड्यूल तैयार किए जा रहे हैं. चंद्रयान-2 के 6 सितंबर, 2019 को चंद्रमा की सतह पर उतरने की संभावना है.  

चंद्रयान-2 को जीएसएलवी एमके-3 प्रक्षेपण यान द्वारा पृथ्‍वी की कक्षा में स्‍थापित किए जाने के बाद एकीकृत मॉड्यूल प्रणोदक मॉड्यूल की मदद से चंद्रमा की कक्षा में पहुंच जाएगा. इसके बाद लैंडर आर्बिटर से अलग होकर चंद्रमा के दक्षिणी सिरे में पूर्व निर्धारित स्‍थल पर धीरे से उतर जाएगा. चंद्रमा की सतह पर उतरने के बाद रोवर वहां वैज्ञानिक प्रयोग शुरू कर देगा. इसके लिए लैंडर और आर्बिटर में सभी तरह के वैज्ञानिक उपकरण लगाए गए हैं.  

भारतीय और फ्रांसीसी नौसेनाओं का 'वरुण' द्विपक्षीय युद्धाभ्यास

भारतीय और फ्रांसीसी नौसेनाओं के संयुक्त नौसेना अभ्यास वरुण का पहला भाग 1 से 10 मई, 2019 तक गोवा समुद्रतट के पास आयोजित किया जा रहा है. आगामी 17वें आयोजन में फ्रांसीसी नौसेना का विमानवाहक एफएनएस  चार्ल्स डी गौल, दो विध्वंसक, एफएनएस फोरबीन और एफएनएस प्रोवेंस, फ्रिगेट एफएनएस लाटच-ट्रेविल, टैंकर एफएनएस मार्न और एक नाभकीय पनडुब्बी की भागीदारी होगी. भारतीय नौसेना की ओर से इस अभ्यास में विमानवाहक आईएनएस विक्रमादित्य, विध्वंसक आईएनएस मुम्बई, टेग-क्लास फ्रिगेट, आईएनएस तरकश, शिशुमार-क्लास पनडुब्बी, आईएनएस शंकुल, दीपक-क्लास फ्लीट टैंकर, आईएनएस दीपक की भागीदारी होगी.

इस अभ्यास को दो चरणों में आयोजित किया जाएगा. गोवा में आयोजित हार्बर चरण में दोनों देशों के नौसेना अधिकारियों के दौरे, पेशेवर वार्तालाप एवं विचार-विमर्श तथा खेल आयोजन शामिल होंगे. समुद्री चरण में विभिन्न प्रकार के समुद्री संचालनों से जुड़े अभ्यासों को शामिल किया जाएगा.

चुनावी बॉण्ड योजना-2018

भारतीय स्‍टेट बैंक को अपनी 29 अधिकृत शाखाओं (सूची संलग्‍न) के माध्‍यम से मई 2019 में चुनावी बॉण्‍डों को जारी करने तथा भुनाने के लिए अधिकृत किया गया है. योजना के प्रावधानों के अनुसार चुनावी बॉण्‍ड की खरीद ऐसे व्‍यक्ति द्वारा की जा सकती है, जो भारत का नागरिक हो या भारत में निगमित या स्‍थापित हो. व्‍यक्ति विशेष के रूप में कोई भी एक व्‍यक्ति एकल रूप से या अन्‍य व्‍यक्तियों के साथ संयुक्‍त रूप से चुनावी बॉण्‍डों की खरीद कर सकता है.

चुनावी बॉण्ड जारी होने की तारीख से पंद्रह कैलेंडर दिनों के लिए मान्य होंगे और यदि वैधता अवधि समाप्त होने के बाद चुनावी बॉण्ड जमा किया जाता है तो किसी भी भुगतानकर्ता राजनीतिक पार्टी को कोई भुगतान नहीं किया जाएगा. एक योग्य राजनीतिक दल द्वारा जमा किए गए चुनावी बॉण्ड को उसी दिन खाते में जमा किया जाएगा.

सीबीएसई द्वारा 12वीं के नतीजे घोषित

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा गुरुवार को जारी 12वीं के नतीजों में दो लड़कियों ने संयुक्त रूप से टॉप किया है. इसमें डीपीएस गाजियाबाद की हंसिका शुक्ला और मुजफ्फरनगर के एस. डी. पब्लिक स्कूल की करिश्मा अरोड़ा शामिल हैं. दोनों ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं. रिजल्ट सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 4 अप्रैल तक चली थी. इस साल 10वीं और 12वीं के लिए 31 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री विलियमसन को बर्खास्त किया गया

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने रक्षा मंत्री गैविन विलियमसन को बर्खास्त कर दिया. उनकी बर्खास्तगी इसलिए की गई क्योंकि उन्होंने चीन की हुवावे कंपनी द्वारा देश में स्थापित किये जाने वाले नेटवर्क के बारे में जानकारी लीक कर दी थी.

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे के कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने 'उनकी क्षमताओं में भरोसा गंवा दिया है' और पेनी मोरडंट उनकी जगह लेंगी. प्रधानमंत्री मे ने कहा है कि 23 अप्रैल की मीटिंग की जानकारी लीक होना 'बहुत गंभीर मामला है और ये एक निराश करने वाली बात है.'

 

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here