Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 03 दिसंबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज लालू प्रसाद यादव और नेपाल की राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Dec 3, 2019 19:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज लालू प्रसाद यादव और नेपाल की राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

क्रिसिल ने जीडीपी विकास दर अनुमान घटाकर 5.1 प्रतिशत किया

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2019-20 हेतु भारत की विकास दर के अनुमान को 6.3 प्रतिशत से घटाकर 5.1 प्रतिशत किया है. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल का यह अनुमान भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले आया है. आरबीआई 05 दिसंबर 2019 को अपनी दोमाही मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करने वाला है.

रेटिंग एजेंसी का यह अनुमान जीडीपी के सरकारी आंकड़े जारी होने के कुछ ही दिनों बाद आया है. 29 नवंबर 2019 को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की विकास दर 4.5 प्रतिशत रही. यह दर बाजार की अपेक्षा से भी कम है.

लुईस हैमिल्टन ने 5वीं बार अबु धाबी ग्रांप्री जीती

मर्सिडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने हाल ही में साल की अंतिम फॉर्मूला वन रेस अबू धाबी ग्रांप्री जीतकर मौजूदा सत्र का शानदार समापन किया. उन्होंने अबु धाबी ग्रांप्री फॉर्मूला वन रेस 1:34:05.715 सेकंड के साथ जीती. यह ब्रिटिश खिलाड़ी लुईस हैमिल्टन की अबु धाबी में पांचवीं, सत्र की 11वीं तथा करियर की 84वीं जीत है.

लुईस हैमिल्टन अब सात बार के चैंपियन माइकल शूमाकर के ऑल टाइम रिकॉर्ड से सिर्फ सात जीत दूर हैं. रेडबुल के मैक्स वर्स्टापेन दूसरे स्थान पर, फेरारी के चार्ल्स लेक्लर्क तीसरे स्थान पर, मर्सिडीज के वल्टोरी बोटास चौथे स्थान पर और फेरारी के सबेस्टियन वीटल पांचवें स्थान पर रहे.

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने दक्षिण एशियाई खेलों का उद्घाटन किया

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने हाल ही में यहां दशरथ स्टेडियम में रंगारंग समारोह में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों (सैग) के शुरुआत की घोषणा की. इसमें दक्षिण एशिया के सात देश भाग लेंगे. उदघाटन समारोह हेतु स्टेडियम में लगभग 15 हजार दर्शक मौजूद थे.

इन खेलों का आयोजन 01 दिसंबर से 10 दिसंबर के बीच काठमांडू, पोखरा और जनकपुर में किया जाएगा. इसमें करीब 2700 खिलाड़ी भाग लेंगे. नेपाल, भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, मालदीव, भूटान और श्रीलंका के खिलाड़ी 26 खेलों में अपना भाग्य आजमाएंगे.

भारत और श्रीलंका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘मित्र शक्ति-7’ का शुभारंभ

भारत और श्रीलंका के बीच मित्र शक्ति नामक युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है. इस सैन्य अभ्यास का आरम्भ 01 दिसंबर 2019 को पुणे में हो गया है. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन भारत एवं श्रीलंका के बीच सैनिक कूटनीति के हिस्से के रूप में प्रत्येक साल किया जाता है.

इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य भारत और श्रीलंका की सेनाओं के बीच सकारात्मक संबंध बनाना और उनको बढ़ावा देना है. यह संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास सैन्य सहयोग और आपसी मेलमिलाप के क्षेत्र में भारत एवं श्रीलंका संबंधों की ताकत को भी दर्शाता है.

लालू प्रसाद यादव 11वीं बार RJD के अध्यक्ष बने

लालू प्रसाद यादव एक बार फिर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए हैं. पार्टी कार्यालय में चार सेट में लालू यादव का नामांकन पत्र दाखिल किया गया. लालू प्रसाद यादव को 11वीं बार आरजेडी की कमान सौंपी गयी है. नामांकन करने के दौरान तेजप्रताप यादव, तेजस्वी यादव, भोला सिंह, रघुवंश प्रसाद सिंह समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे

लालू यादव चारा घोटाला मामले में अभी रांची जेल में बंद हैं. राष्ट्रीय जनता दल का गठन वर्ष 1997 में हुआ था. गठन के समय से ही राष्ट्रीय अध्यक्ष पद हेतु प्रत्येक बार लालू प्रसाद को ही निर्विरोध चुना जाता रहा है. लालू यादव के सामने अभी तक किसी भी चुनाव में किसी अन्य दावेदार ने पर्चा तक नहीं भरा है.

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS