Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 03 अक्टूबर 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Oct 3, 2019 19:18 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

मयंक अग्रवाल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने

भारत के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक जड़ दिया है. मयंक अग्रवाल ने बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा है. मयंक अग्रवाल ने दोहरे शतक के लिए कुल 358 गेंदों का सामना किया. उन्होंने जिसमें 22 चौके और 5 छक्के लगाए है.

मयंक अग्रवाल अभी पांचवां टेस्ट मैच ही खेल रहे हैं. उन्होंने दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया था. उन्होंने उस मैच में 76 रन की पारी खेली थी. वे इसके साथ वीरेंद्र सहवाग (2008) के बाद दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गये है.

केंद्र सरकार ने सुरजीत भल्ला को आईएमएफ में एग्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर नियुक्त किया

केंद्र सरकार ने अर्थशास्त्री सुरजीत एस. भल्ला को अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) में भारत की ओर से कार्यकारी निदेशक (एग्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर) के तौर पर नियुक्त किया है. वे आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण की जगह संभालेंगे. सुबीर गोकर्ण का 30 जुलाई 2019 को अमेरिका में निधन हो गया था.

केंद्र सरकार ने सुरजीत भल्ला को कार्यभारत संभालने की तारीख से तीन साल के लिये या अगले आदेश तक जो भी पहले हो, कार्यकारी निदेशक पद पर नियुक्त किया है. वे प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के पार्ट-टाइम सदस्य रह चुके हैं. उन्होंने दिसंबर 2018 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

तमिलनाडु के कीलडी में 2600 साल पुरानी ईंटों की चार दीवारें मिलीं

तमिलनाडु राज्य के शिवगंगा जिले की कीलडी में पुरातत्व विभाग को खुदाई के पांचवें चरण में ईंटों की 04 दीवारें मिली हैं. ये दीवारें माना जा रहा है की संगम सभ्यता की हैं. विभाग को जो दीवारें मिली हैं ये 2600 साल पुरानी मानी जा रही हैं. स्थानीय लोग अपने गांव में इतनी महत्वपूर्ण चीजें मिलने से बेहद खुश हैं.

केंद्रीय पुरातत्व विभाग साल 2015 से कीलडी गांव में खुदाई करा रहा है. यह खुदाई वैगई नदी के तट पर किया जा रह है. गांवों में खुदाई के समय जो सामान मिला है वे संगम सभ्यता का है. विभाग के अनुसार, इस जगह से अभी तक सभी चरणों में 14,500 चीजें मिल चुकी हैं.

केंद्र सरकार ने मल्लिकार्जुन राव को पीएनबी बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया

केंद्र सरकार ने एसएस मल्लिकार्जुन राव को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का एमडी और सीईओ नियुक्त किया है. वे पीएनबी से पहले इलाहाबाद बैंक में एमडी और सीईओ के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे थे. उनके पास क्रेडिट, रिकवरी, रिस्क मैनेजमेंट और रिटेल बैंकिंग आदि का लंबा अनुभव है.

मिल्लिकार्जुन राव का बैंकिंग सेक्टर में लंबा अनुभव रहा है. उन्हें बैंकिंग सेक्टर में नए प्रयोगों हेतु जाना जाता है. उन्होंने इलाहाबाद बैंक से पहले सिंडिकेट बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में भी लंबी सेवाएं दे चुके है. उन्होंने साल 1985 में बैंक ऑफ महाराष्ट्र में एक प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के तौर पर अपना करियर शुरू किया था.

ऐतिहासिक स्मारक परिसर के 100 मीटर के दायरे में नो प्लास्टिक: पर्यटन मंत्री

पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने 02 अक्टूबर 2019 को घोषणा की कि ऐतिहासिक स्मारकों के परिसर और इसके आसपास 100 मीटर के दायरे में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग की इजाजत नहीं दी जायेगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने की घोषणा की है.

पर्यटन मंत्री ने कहा की स्मारकों और इनके 100 मीटर के दायरे में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग की अनुमति नहीं होगी. पर्यटन मंत्री ने कहा की मंत्रालय के अधिकारियों को इसे लागू करने के आदेश दिए गए हैं. उन्होंने कहा की भारतीय पुरातत्व विभाग के अंतर्गत आने वाली एजेंसियां भी सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगी.

महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर 150 रुपये मूल्य का स्मारक सिक्का जारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 150 रुपये मूल्य का स्मारक सिक्का जारी किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले 02 अक्टूबर को यहां साबरमती आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती के मौके पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत तथा गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी थे. महात्मा गांधी ने आश्रम की स्थापना दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद साल 1917 में की थी. वे वहां पर साल 1930 तक रहे थे. वे साल 1930 में वहां से दांडी यात्रा पर निकले गये थे.

रेलवे के स्वच्छता सर्वेक्षण में जयपुर रेलवे स्टेशन शीर्ष स्थान पर

रेल मंत्रालय द्वारा जारी स्वच्छता सर्वेक्षण के मुताबिक, जयपुर देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन है. जबकि सर्वेक्षण के अनुसार, जोधपुर रेलवे स्टेशन दूसरे स्थान पर है. केन्द्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर इसकी घोषणा की. या सर्वेक्षण देश के कुल 720 स्टेशनों पर किये गये है.

इस सर्वेक्षण में आनंद विहार टर्मिनल 26वें स्थान पर रहा जबकि नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन स्टेशन को सूची में क्रमश: 165वां तथा 241वां स्थान मिला. सदर बाजार स्टेशन स्वच्छ स्टेशनों की सूची में आखिरी पायदान पर रहा. इस सर्वेक्षण में दिल्ली छावनी, दिल्ली जंक्शन तथा शहादरा को क्रमश: 389वां, 390वां एवं 378वां रैंक मिला है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS