Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 05 सितंबर 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Sep 5, 2019 19:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Indian Army की टीम ने ‘लियो परगेल’ पर्वत पर फतह हासिल की

भारतीय सेना की एक टीम ने 20 अगस्त 2019 को ‘लियो परगेल’ पर्वत पर सफलतापूर्वक फतह हासिल किया. इस टीम ने बहुत ही खराब मौसम में भी चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करते हुए यह फतह हासिल किया. इस अभियान टीम की अगवानी लेफ्टिनेंट जनरल पी एम बाली, एवीएसएम, वीएसएम, सीओएस, पश्चिमी कमान ने 31 अगस्त 2019 को रामपुर बुशहर के निकट स्थित झाकरी में की.

लियो परगेल पर्वत की ऊंचाई 6773 मीटर है. लियो परगेल पर्वत हिमाचल की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है. इसे सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण एवं तकनीकी दृष्टि से बहुत ही कठिन चोटी माना जाता है. यह पर्वत जांस्कर रेंज में आता है. इस अभियान टीम को हिमाचल स्थित पूह से ट्राई पिक ब्रिगेड के कमांडर द्वारा 20 अगस्त 2019 को रवाना किया गया था. इस अभियान टीम में ट्राई पिक ब्रिगेड की महार रेजिमेंट की 18वीं बटालियन के सैनिक शामिल थे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर 46 शिक्षकों को ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ से किया सम्मानित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 05 सितम्बर 2019 को शिक्षक दिवस के अवसर पर विज्ञान भवन में 46 शिक्षकों को ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित किया. पुरस्कार से पंजाब, सिक्किम, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और झारखंड के शिक्षकों को उनके नवाचार और कक्षाओं को रुचिकर बनाने हेतु सम्मानित किया गया. राष्ट्रीय पुरस्कार को इस विशेष अवसर पर देश के कुछ ही बहुत अच्छे शिक्षकों के अद्भुत योगदान हेतु दिया जाता है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए 6 मई 2019 से 25 जून 2019 के बीच नामांकन मांगे थे. नामांकन मागंने के बाद इसके तहत तीन स्तरीय प्रक्रिया के बाद शिक्षक इस पुरस्कार हेतु चयनित किए गए. इस पुरस्कार के लिए शिक्षकों को पहले खुद को ऑनलाइन नामांकित करना होता है. इसके बाद जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर की समिति उनका चयन करती है. इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के अंतर्गत एक रजत पदक, सर्टिफिकेट और 50,000 रुपये की राशि दी जाती है.

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इंडोनेशिया के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता की

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इंडोनेशिया के विदेश मंत्री रेटनो मारसुदी से 05 सितम्बर 2019 को मुलाकात की. वे व्यापार, पर्यटन तथा लोगों के बीच संपर्क को बढ़ाने हेतु असेह और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह को जोड़ने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए. विदेश मंत्री एस. जयशंकर 04 सितम्बर से 06 सितम्बर तक इंडोनेशिया के दौरे पर हैं.

भारत और इंडोनेशिया सामरिक रूप से महत्वपूर्ण अंडमान निकोबार द्वीपसमूह और सुमात्रा द्वीप के प्रांतों के बीच संपर्क बढ़ाने हेतु विशेष कार्य बल बनाने की खातिर साल 2018 में सहमत हुए थे. असेह प्रांत सुमात्रा के उत्तरी भाग में स्थित है. दोनों देश साल 2025 तक 50 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार लक्ष्य हासिल करने हेतु प्रतिबद्ध हैं. समझौते में परस्पर हित के वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दे शामिल थे.

पंजाब नेशनल बैंक के निदेशक मंडल ने ओबीसी, यूनाइटेड बैंक के विलय को मंजूरी दी

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के निदेशक मंडल ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) और युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का उसके साथ विलय किए जाने को सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दे दी है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से परामर्श करने के बाद वित्त मंत्री की अध्यक्षता वाली वैकल्पिक व्यवस्था ने विलय पर आगे बढ़ने की अनुमति दे दी है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले सप्ताह ओरियंटल बैंक आफ कामर्स (ओबीसी) तथा यूनाइटेड बैंक का पंजाब नेशनल बैंक में, सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक, इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक तथा आंध्रा बैंक एवं कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय करने की घोषणा की थी. पीएनबी के निदेशक मंडल ने इसके अलावा सरकार द्वारा 18,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालने को भी मंजूरी दे दी.

रहमत शाह ने टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले अफगानिस्तानी क्रिकेटर बने

अफगानिस्तान के खिलाड़ी रहमत शाह (Rahmat Shah) ने टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास रच डाला है. रहमत शाह ने बांग्लादेश के खिलाफ 05 सितम्बर 2019 से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में शानदार शतक जड़ा. रहमत शाह अफगानिस्तान के ऐसे पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच में शतक जड़ा है. उनसे पहले अब तक कोई भी अफगानिस्तान खिलाड़ी टेस्ट फॉर्मेट में शतक नहीं लगाया पाया था.

रहमत शाह ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक 186 गेंदों में पूरा किया. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 10 चौके और 2 छक्के की मदद से 102 रन बनाए. वे अपना तीसरा टेस्ट खेल रहे है. वे अब तक 58.80 की औसत से 2 अर्धशतक और एक शतक के बदौलत 294 रन बना चुके हैं. वे अफगानिस्तान की तरफ से टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. आईसीसी (ICC) द्वारा टेस्ट नेशन का दर्जा मिलने के बाद अफगानिस्तान की टीम अपना तीसरा टेस्ट मैच खेल रही है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS