Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 06 दिसंबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय कप्तान विराट कोहली और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Dec 6, 2019 19:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय कप्तान विराट कोहली और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने देवास में ‘अवंति मेगा फूड पार्क’ का उद्घाटन किया

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर ने हाल ही में मध्य प्रदेश के देवास में ‘अवंति मेगा फूड पार्क’ का उद्घाटन किया. यह मेगा फूड पार्क 52 एकड़ में फैला हुआ है. इसका निर्माण लागत करीब 150 करोड़ रुपये है.

इस मेगा फूड पार्क से करीब पांच हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. इस पार्क में सोयाबीन, चना, गेहूं तथा अन्य अनाज एवं सब्जियों का प्रसंस्करण किया जाएगा. यह पार्क अगले चरणों में इंदौर, उज्जैन और धार में भी भंडार गृह खोले जाएंगे.

एशियाई विकास बैंक ने ईईएसएल हेतु 25 करोड़ डॉलर का ऋण मंजूर किया

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हाल ही में एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) हेतु 25 करोड़ डॉलर (लगभग 1,775 करोड़ रुपये) का ऋण मंजूर किया. यह ऋण कंपनी हेतु भारत में ऊर्जा दक्षता में निवेश को विस्तार देने के लिए दिया गया है.

एडीबी की यह नई परियोजना एक क्षेत्र ऋण है. भारत सरकार ने इसकी गारंटी दी है. यह ईईएसएल को कई उप-परियोजनाएं चलाने में सहायता करने के काम आएगा.

राष्ट्रपति ने सेवा हेतु प्रदान किए राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 05 दिसंबर 2019 को नेशनल फ्लोरेंस नाइटिंगेल श्रेणी में 36 नर्स और मिडवाइव्स को राष्ट्रीय अवार्ड प्रदान किए. इनमें से एक नाम निपाह वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज करने के दौरान जान गंवाने वाली लिनी सजीश पुथुस्सेरी का भी है.

उन्होंने अपने जीवन की परवाह किए बिना निपाह वायरस से ग्रस्त रोगी की सेवा और उपचार किया. इस दौरान स्वयं उनकी मृत्यु हो गई थी. लिनी सजीश केरल स्थित कोझीकोड के सरकारी अस्पताल में नर्स थीं.

विराट कोहली फिर बने नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज, गेंदबाजों में बुमराह सर्वश्रेष्ठ भारतीय

भारतीय कप्तान विराट कोहली 04 दिसंबर 2019 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में फिर से शीर्ष पर पहुंच गये. आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के नीचे खिसकने के वजह से विराट कोहली आगे बढ़ने में सफल रहे. पाकिस्तान के मध्यक्रम के बल्लेबाज बाबर आजम 13वें स्थान पर जबकि सलामी बल्लेबाज शान मसूद दस पायदान आगे 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

इस सूची में चेतेश्वर पुजारा ने चौथा स्थान बरकरार रखा है. वहीँ, अंजिक्य रहाणे ताजा रैंकिंग में एक पायदान नीचे छठे स्थान पर खिसक गये हैं. जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों में पांचवें स्थान पर हैं. वे भारतीय गेंदबाजों में सबसे आगे हैं. स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी नौवें स्थान पर बने हुए हैं. इस सूची में मोहम्मद शमी एक पायदान चढ़कर दसवें स्थान पर पहुंच गये हैं.

केंद्र सरकार ने बांड में निवेश किए जाने वाले ईटीएफ की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने भारत बांड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) नाम से एक साझा निवेश कोष शुरू करने प्रस्ताव को 04 दिसंबर 2019 को मंजूरी दी. इसके यूनिटों में निवेश करने वालों का पैसा सार्वजनिक उपक्रमों एवं सरकारी संठनों के बांड में लगाया जाएगा.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बांड ईटीएफ के निर्णय के बारे में कहा कि इस कोष के शुरू होने पर सरकारी कंपनियों और अन्य सरकारी संगठनों हेतु अतिरिक्त धन जुटाने में सहायता मिलेगी. सीतारमण के अनुसार, हर ईटीएफ की परिक्वता तिथि होगी. अभी इनके लिये तीन साल तथा दस साल की दो परिपक्वता श्रेणियां है.

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS