Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 07 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jun 7, 2019 18:44 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

आईएमडी जल्द देगा जिला स्तर पर मौसम का पूर्वानुमान की जानकारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) साल 2020 तक देश के 660 जिलों के सभी 6,500 ब्लॉकों के पर मौसम का पूर्वानुमान जारी करने की क्षमता स्थापित करने की परियोजना पर तेजी से काम कर रहा है. इससे 9.5 करोड़ किसानों को मौसम की जानकारी लेने में मदद मिलेगी. वर्तमान में, मौसम विभाग जिला आधार पर परामर्श जारी करता है.

देश के 530 जिलों में ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत कृषि विज्ञान केंद्र में ऐसी इकाइयों को स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है. कृषि गतिविधियों में विस्तार के लिए सार्वजनिक, निजी और गैर - सरकारी संगठनों (एनजीओ) को साथ काम करने की जरूरत है.

प्रधानमंत्री ने नीति आयोग का पुनर्गठन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 06 जून 2019 को नीति आयोग के पुनर्गठन को मंजूरी दी. यहां जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार डा. राजीव कुमार को फिर से उपाध्यक्ष बनाया गया है जबकि गृहमंत्री अमित शाह पदेन सदस्य होंगे. प्रधानमंत्री आयोग के अध्यक्ष होते हैं. आयोग का गठन 01 जनवरी 2015 को केंद्रीय मंत्रिमंडल के प्रस्ताव पर किया गया था. आयोग के पदेन सदस्यों में शाह के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि और किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर शामिल होंगे.

सड़क परिवहन और राजमार्ग तथा सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम मंत्री नितिन गडकरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत, रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन राज्य मंत्री, योजना मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह इसमें विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे. नीति आयोग सरकार का प्रमुख शोध संस्थान है. यह केंद्र सरकार के लिए रणनीतिक और दीर्घावधि की नीतियां और कार्यक्रम बनाने के साथ केंद्र और राज्यों को उचित तकनीकी सलाह भी देता है.

पूर्व प्रधानमंत्री को थाईलैंड में दो साल की सजा

थाईलैंड की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा को एक लॉटरी कार्यक्रम के संबंध में दो साल की सजा सुनाई है. उन्होंने एक दशक पहले अपने कार्यकाल के दौरान इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी.

उन्हें 06 जून 2019 को उच्चतम न्यायालय की एक शाखा ने इस अपराध में सजा सुनायी. उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान एक ऐसी नीति शुरू करने का दोषी पाया गया जो कि कानून एवं आधिकारिक नियमों का उल्लंघन था. थाकसिन को साल 2006 में एक सैन्य तख्तापलट के बाद अपदस्थ कर दिया गया था.

मिचल स्टार्क वनडे इतिहास में सबसे तेज़ 150 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने

ऑस्ट्रेलियाई पेसर मिचल स्टार्क 06 जून 2019 को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ मैच में वनडे इतिहास में सबसे तेज़ 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ (मैचों के लिहाज़ से) बन गए. 77 मैचों में यह मकाम पूरा करने वाले स्टार्क ने पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर सकलैन मुश्ताक का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने जनवरी 1998 में 78 मैचों में 150 वनडे विकेट का आंकड़ा पूरा किया था.

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ मैच में स्‍टार्क ने छठी बार पांच विकेट हॉल अपने नाम किया. स्‍टार्क ने मैच में क्रिस गेल के अलावा कप्‍तान होल्‍डर, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रेथवेट और शेल्‍डन कोट्रेल का विकेट निकाल ऑस्‍ट्रेलिया की जीत सुनिश्चित की.

ओला, उबर को इलेक्ट्रिक कैब इस्तेमाल करने का आदेश दे सकती है सरकार

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार अप्रैल 2026 तक ओला और उबर जैसे ऐप के ज़रिए टैक्सी सुविधा देने वाली कंपनियों के बेड़े में 40% इलेक्ट्रिक गाड़ियां रखने का आदेश दे सकती है. बता दें कि प्रतिदिन बढ़ते प्रदूषण ध्यान में रखकर भारत सरकार टैक्सी कंपनियों को इस तरह का आदेश देने वाली है.

ओला जैसी कुछ टैक्सी कंपनियों ने पहले भारत में इलेक्ट्रिक कारों को चलाने की कोशिश की है लेकिन मूलभूत इंफ्रास्ट्रक्चर ना होने और अधिक लागतों के कारण बाजार में इन्हें सफलता नहीं मिली. गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में सिर्फ 3,600 इलेक्ट्रिक गाड़ियां थीं जबकि डीज़ल व पेट्रोल से संचालित गाड़ियों की संख्या 33 लाख थी.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store