Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 12 जुलाई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jul 12, 2019 18:59 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

ब्रेन ट्यूमर से ग्रसित है Super 30 के संस्थापक आनंद कुमार

‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार ब्रेन ट्यूमर से ग्रसित है. उन्होंने एक साक्षात्कार में खुद ये खुलासा किया है. उन्होंने अपने जीवन पर बनी फिल्म 'सुपर 30' के प्रदर्शन से पहले एक इंटरव्यू में खुद यह बात बताई है. उन्होंने इंटरव्यू में कहा की उन्हें कुछ समय पहले सुनने में काफी समस्या होती थी. उन्हें इसका चेकअप करवाने के बाद पता चला कि वह अपनी 80 से 90 प्रतिशत सुनने की योग्यता खो चुके थे. उन्होंने साल 2014 में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल अपना इलाज करवा रहे थे तो डॉक्टर्स ने उन्हें बताया कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है.

आनन्द कुमार का जन्म 01 जनवरी 1973 को पटना, बिहार में हुआ था. आनंद कुमार ‘सुपर 30’ के सस्थांपक है. इनका मुख्य उद्देश्य है, कि गरीब छात्रो को IIT JEE में प्रवेश के लिए तैयारी करवाना. आनंद कुमार सुपर 30 के छात्रो को मुप्त में शिक्षा देते है. इनके कार्यों पर डिस्कवरी चैनल ने भी लघु फ़िल्म बनाई है. उन्हें साल 2010 में टाइम पत्रिका में 'द बेस्ट ऑफ एशिया' के रूप में सम्मानित किया था. आनंद कुमार ने एक शिक्षक के तौर पर कई लोगों के भविष्य को बदल दिया.

फ्रांस ने सभी विदेशी उड़ानों पर टैक्स लगाने की घोषणा की

फ्रांस ने अपने यहां से उड़ान भरने वाली सभी विदेशी उड़ानों पर टैक्स लगाने का घोषणा किया है. फ्रांस ने बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया है. फ्रांस ने अपने यहां से उड़ान भरने वाली सभी विदेशी उड़ानों पर 18 यूरो (करीब 1385 रुपये) का टैक्स लगाने का घोषणा किया है. फ्रांस के परिवहन मंत्री एलिजाबेथ बोर्न के अनुसार, इस रकम से कम प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों की मदद की जाएगी. यह टैक्स जनवरी 2020 से लागू हो जाएगा.

इससे फ्रांस को प्रत्येक साल 1400 करोड़ रुपये की आय होगी. इससे होने वाली आय को इलेक्ट्रिक और स्वच्छ ऊर्जा के नए उद्योगों का बुनियादी ढांचा तैयार करने में की जाएगी. हालांकि फ्रांस आने वाली उड़ानों पर कोई टैक्स नहीं होगा. फ्रांस सरकार ने साल 2018 में डीजल पर ग्रीन टैक्स लगाया था, लेकिन यलो वेस्ट नाम के आंदोलन के बाद कदम पीछे खींचने पड़े थे.

हाईकोर्ट ने दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण का काम शुरू करने का आदेश दिया

हाईकोर्ट ने 12 जुलाई 2019 को दिल्ली मेट्रो के 103.94 किलोमीटर के चौथे चरण की परियोजना पर अमल करने का आदेश दिया है. इससे संबंधित प्राधिकारियों को इस परियोजना का निर्माण शुरू करने के निर्देश दिया है. दिल्ली सरकार के वकील ने न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ को सूचित किया कि वह दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण पर काम शुरू करने के लिये सहमत हो गयी है.

सुप्रीम कोर्ट मेट्रो के चौथे चरण की परियोजना से संबंधित याचिका पर सुनवाई कर रही थी. इस याचिका में पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि इस परियोजना के लिये मंजूरी साल 2014 से फंसी पड़ी है.

झारखंड हाई कोर्ट से लालू प्रसाद यादव को जमानत

झारखंड हाईकोर्ट ने 12 जुलाई 2019 को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू यादव को चारा घोटाले के देवघर कोषागार से अवैध निकासी मामले में जमानत दे दी है. चारा घोटाला के मामलों में लालू प्रसाद की जमानत पर हाई कोर्ट में सुनवाई करते हुए जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की अदालत ने लालू की जमानत याचिका पर फैसला सुनाया. कोर्ट ने सुनवाई के क्रम में लालू यादव की कुल तय सजा में से आधी सजा काटने की शर्त पर उन्‍हें जमानत दी है.

झारखंड उच्‍च न्‍यायालय ने चारा घोटाले के देवघर कोषागार मामले में 25 माह की सजा काट चुके लालू प्रसाद को मेरिट के आधार पर जमानत दी है. झारखंड उच्‍च न्‍यायालय ने लालू प्रसाद यादव को पचास हजार रुपये के निजी मुचलके पर जमानत प्रदान की है. उन्‍हें साथ ही पांच लाख रुपये का जुर्माना भी अदा करना पड़ेगा. निचली अदालत ने इस मामले में लालू यादव को दोषी पाते हुए साढ़े तीन साल कैद की सजा सुनाई थी. साथ ही साथ पांच लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था. लालू यादव को जमानत के लिए हाई कोर्ट में अपना पासपोर्ट भी जमा कराना होगा.

विदेश मंत्रालय में विकास स्वरूप सचिव नियुक्त

विदेश मंत्रालय में विकास स्वरूप को सचिव नियुक्त किया गया है. उन्हें 01 अगस्त 2019 से विदेश मंत्रालय में सचिव (वाणिज्य, पासपोर्ट, वीजा और प्रवासी भारतीय मामले) के रूप में नियुक्त किया गया है. इससे पहले इस पद पर संजीव अरोड़ा तैनात थे. उन्होंने 25 फरवरी 2019 को पदभार ग्रहण किया था. संजीव अरोड़ा इससे पहले लेबनान में भारत के राजदूत थे. विकास स्वरूप भारतीय विदेश सेवा के 1986 बैच के अधिकारी है, वर्तमान में ओटावा में भारत के उच्चायुक्त हैं.

विकास स्वरूप साल 2000 से साल 2003 के बीच लंदन में कार्यरत थे. उन्होंने इसी दौरान अपना पहला उपन्यास 'क्यू एंड ए' लिखा था. उनका उपन्यास 43 भाषाओं में प्रकाशित हो चुका है. इससे पहले विकास स्वरूप कनाडा के उच्चायुक्त और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता भी रह चुके हैं. विकास स्वरुप ब्रिटेन, अमरीका और तुर्की में भारतीय विदेश सेवाओं में काम कर चुके हैं.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store