Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 13 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jun 13, 2019 18:23 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एससीओ समिट में शामिल होने किर्गिस्तान पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शांघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में शामिल होने 13 जून 2019 को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे. यह शिखर सम्मेलन 13 और 14 जून को आयोजित होगा. इस समिट के दौरान पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे.

गौरतलब है कि भारत 2 साल पहले एससीओ का पूर्ण सदस्य बना था. दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एससीओ पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन होगा जिसमें प्रधानमंत्री मोदी भाग लेंगे. यह शांघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का 19वां सम्मेलन है.

महिलाओं के मेट्रो में मुफ्त सफर वाली योजना लागू करने हेतु चाहिए आठ महीने: डीएमआरसी

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा कि उसे दिल्ली सरकार की महिलाओं के लिए मुफ्त मेट्रो सवारी की प्रस्तावित योजना लागू करने हेतु आठ महीने का समय चाहिए. अल्पकालिक समाधान के तौर पर फ्री टोकन हेतु अलग काउंटर और वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी. वहीं, इस योजना को लंबे समय तक जारी रखने के लिए सिस्टम सॉफ्टवेयर, टोकन व कार्ड बदले जाएंगे.

डीएमआरसी ने बताया कि इस पूरी योजना पर सालाना 1566 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. डीएमआरसी ने इस योजना को लागू करने हेतु किराया निर्धारण समिति (एफएफसी) से मंजूरी लेना अनिवार्य बताया है. डीटीसी ने भी महिलाओं को मुफ्त सफर कराने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. इसके लिए सबसे पहले टिकट जारी करने वाली इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) के सॉफ्टवेयर में बदलाव करने का प्रस्ताव है. उसमें महिलाओं के लिए टिकट का एक अलग से विकल्प जोड़ा जाएगा. उसके लिए महिलाओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

भारतीय लेखिका प्रतिष्ठा सिंह नाइटहुड अवॉर्ड से सम्मानित

इटली ने भारतीय लेखिका प्रतिष्ठा सिंह को नाइटहुड सम्मान प्रदान किया है. यह सम्मान भारत-इतालवी संबंधों को बढ़ावा देने हेतु सांस्कृतिक और राजनीतिक अध्ययन के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए प्रदान किया गया है. यहां इटली के भारत में राजदूत लोरेंजो एंगेलोनी द्वारा ‘नाइट ऑफ आर्डर ऑफ द स्टार ऑफ इटली’ के सम्मान से प्रतिष्ठा सिंह को नवाजा गया.

प्रतिष्ठा सिंह एक लेखिका हैं. वे दिल्ली विश्वविद्यालय में इतालवी भाषा, साहित्य और सांस्कृतिक इतिहास पढ़ाती हैं. उन्होंने सांस्कृतिक और राजनीतिक अध्ययन के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर योगदान दिया है. वे इस सम्मान को हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के लोगों में से एक हैं.

यूपी सरकार अनंतनाग हमले में शहीद हुए जवानों के परिजन को देगी 25 लाख रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार अनंतनाग (जम्मू-कश्मीर) में आतंकी हमले में शहीद हुए राज्य के सीआरपीएफ जवान महेश कुमार कुशवाहा और सतेंद्र कुमार के परिजनों को 25-25 लाख रुपये सहायता देगी. राज्य सरकार जवानों के परिवार के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी मुहैया कराएगी. राज्य सरकार गृह जनपद में एक सड़क का नाम जवानों के नाम पर रखेगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के इन वीर सपूतों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. पूरा प्रदेश और पूरा देश भारत माता के वीर सपूतों के साथ खड़ा है. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में 12 जून 2019 को आतंकियों के हमले में रिपोर्ट के अनुसार सीआरपीएफ के दो एएसआई सहित पांच जवान शहीद हो गए थे. आतंकियों ने सीआरपीएफ के गश्ती दल पर पहले अंधाधुंध गोलियां बरसाईं फिर ग्रेनेड से हमला कर दिया था.

अमिताव घोष को मिला ज्ञानपीठ पुरस्कार

प्रख्यात साहित्यकार अमिताव घोष को साहित्य में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए 12 जून 2019 को 54वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. अमिताव घोष ने ट्वीट कर लिखा की यह जानना सच में अभूतपूर्व था कि मैं ज्ञानपीठ पुरस्कार पाने वाला सबसे कम उम्र का लेखक हूं. वे अंग्रेज़ी में लेखन करने वाले वह पहले ऐसे साहित्यकार हैं जिन्हें यह पुरस्कार मिला है.

अमिताव घोष का जन्म 11 जुलाई 1956 को कोलकाता में हुआ था. वे अंग्रेजी भाषा के साहित्यकार हैं. इनके द्वारा रचित एक उपन्यास ‘द शैडो लाइन्स’ के लिये उन्हें साल 1989 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. ज्ञानपीठ पुरस्कार भारतीय ज्ञानपीठ न्यास द्वारा भारतीय साहित्य के लिए दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार है.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store