Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 15 जुलाई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jul 15, 2019 19:17 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

भारतीय मुक्केबाज़ विजेंदर सिंह ने लगातार जीती 11वीं पेशेवर बाउट

भारतीय मुक्केबाज़ विजेंदर सिंह ने हाल ही में अमेरिका के माइक स्नाइडर को हराकर पेशेवर मुक्केबाज़ी में लगातार 11वीं जीत दर्ज की है. यह जीत उन्हें चौथे दौर के दूसरे मिनट में मिली, जब विजेंदर सिंह ने माइक स्नाइडर को लगातार सीधे पंच से पस्त कर दिया. यह विजेंदर सिंह की आठवीं नॉकआउट जीत है.

विजेन्द्र सिंह एक भारतीय पेशेवर मुक्केबाज़ है. गौरतलब है कि अक्टूबर 2015 में पेशेवर मुक्केबाज़ी (मिडिलवेट वर्ग) में पदार्पण के बाद से विजेंदर अब तक अपराजित हैं. विजेंदर सिंह ने अपने प्रो-बॉक्सिंग करियर में अब तक 11 मुकाबले खेले और सभी में जीत दर्ज की. विजेंदर सिंह का सफर प्रो-बॉक्सिंग में 10 अक्टूबर 2015 से शुरू हुआ था.

5वीं बार शाहरुख खान को मिलेगी डॉक्टरेट की मानद उपाधि

ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी ला ट्रोब शाहरुख खान को मेलबर्न के भारतीय फिल्म समारोह में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित करेगी. उन्हें ये उपाधि गरीब बच्चों की मदद, वुमन एम्पावरमेंट और मनोरंजन की दुनिया में दिए अपने योगदान हेतु दी जा रही है. शाहरुख खान मीर फाउंडेशन के फाउंडर है. उन्होंने इसका नाम अपने पिता के नाम पर रखा है. अभिनेता लोगों इसी फाउंडेशन के जरिए मदद करते हैं.

ला ट्रोब पहली ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी है जो शाहरुख खान को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाज़ेगी. शाहरुख खान और करण जौहर 09 अगस्त को होने वाले इस फिल्म फेस्टिवल में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इस दौरान साल 1995 में आई उनकी हिट फिल्म कुछ-कुछ होता है कि स्पेशल स्क्रीनिंग भी रखी जाएगी.

केन विलियमसन प्लेयर ऑफ द वर्ल्ड कप अवॉर्ड जीतने वाले इतिहास में दूसरे कप्तान बने

केन विलियमसन प्लेयर ऑफ द वर्ल्ड कप अवॉर्ड जीतने वाले इतिहास में दूसरे कप्तान बने. केन विलियमसन ने न्यूज़ीलैंड को 2019 विश्व कप के फाइनल तक पहुंचाया. साल 1992 एडिशन में न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान दिवंगत मार्टिन क्रो के बाद केन विलियमसन यह खिताब पाने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं. केन विलियमसन ने साल 2019 विश्व कप के 10 मैचों में 82.57 की औसत से 578 रन बनाए.

इंग्लैंड से सुपरओवर में मिली हार के बाद लगातार दूसरी बार न्यूजीलैंड का विश्व कप जीतने का सपना टूट गया. केन विलियमसन ने फाइनल में 30 रन की पारी खेली. उनके इस विश्वकप में 10 मैचों से कुल 578 रन हो गए हैं. उन्होंने पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया है. केन विलियमसन कप्तान के तौर पर फाइनल से पहले एक विश्व कप में सर्वाधिक रनों के मामले में जयवर्धने की बराबरी पर थे.

लोकसभा ने एनआईए संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी दी

लोकसभा ने 15 जुलाई 2019 को एनआईए (नैशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी) संशोधन विधेयक 2019 को पारित कर दिया. इस विधेयक के पक्ष में 278 वोट जबकि इसके खिलाफ 6 वोट पड़े. इस विधेयक के तहत विश्व के किसी भी हिस्से में भारतीयों पर आतंकी हमला होने पर एनआईए को जांच करने का अधिकार होगा.

एनआईए संशोधन विधेयक का उद्देश्य जांच एजेंसी को राष्ट्रहित में मजबूत बनाना है. गृह राज्यमंत्री रेड्डी ने कहा की आतंकवाद का कोई धर्म, जाति और क्षेत्र नहीं होता. यह मानवता के खिलाफ है. इसके खिलाफ लड़ने की सरकार, संसद, सभी राजनीतिक दलों की जिम्मेदारी है.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store