Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 15 अक्टूबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय रिज़र्व बैंक और दिल्ली सरकार से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Oct 15, 2019 19:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय रिज़र्व बैंक और दिल्ली सरकार से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

पीएमसी बैंक खाताधारकों की रकम निकासी सीमा आरबीआई ने बढ़ाकर 40,000 रुपये की

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने मुंबई स्थित पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खातों की निकासी सीमा 25,000 से रुपये से बढ़ाकर 40,000 रुपये कर दी है. आरबीआई ने कहा कि इससे पीएमसी के करीब 77 फीसदी खाताधारक अपनी पूरी रकम निकाल सकेंगे.

आरबीआई ने पीएमसी बैंक में वित्तीय अनियमितता का मामला सामने आने के बाद इस बैंक के ग्राहकों हेतु नकदी निकासी की सीमा तय करने के साथ ही बैंक पर कई तरह के अन्य प्रतिबंध लगा दिये हैं. आरबीआई द्वारा 23 सितंबर 2019 को बैंक पर लगाई गई पाबंदी के बाद यह तीसरा मौका है जब नियामक ने निकासी सीमा बढ़ाई है.

स्कूल बच्चों के बैग का वजन कम करने का दिशानिर्देश करें लागू: दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी स्थित स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बच्चों के स्कूल बैग का वजन कम करने संबंधी दिशानिर्देशों का क्रियान्वयन किया जाये. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने बच्चों को भारी बैग के बोझ से बचाने हेतु साल 2016 में दिशानिर्देश जारी किये थे.

भारी स्कूल बैग से बढ़ते बच्चों पर एक गंभीर, प्रतिकूल शारीरिक प्रभाव पड़ता है जो उनके ‘वर्टिब्रल कॉलम’ तथा घुटनों को नुकसान पहुंचा सकता है. इस बात पर गौर कर दिशा-निर्देशों को तैयार किया गया था कि पाठ्यपुस्तक, गाइड, होमवर्क और क्लासवर्क नोटबुक, किसी न किसी काम की नोटबुक, पानी की बोतलें, लंच बॉक्स स्कूल बैग का भार बढ़ा देते हैं.

आपातकाल के दौरान हिरासत में लिए गए लोगों की पेंशन बंद करेगी: राजस्थान सरकार

राजस्थान सरकार ने 14 अक्टूबर 2019 को फैसला लिया कि इंदिरा गांधी द्वारा लगाई गई इमर्जेंसी के दौरान मीसा कानून के तहत हिरासत में लिए गए लोगों को दी जाने वाले पेंशन और अन्य सुविधाओं को बंद करने का फैसला किया है. राजस्थान सरकार ने कहा कि इस फैसले से सालाना 40 करोड़ रुपये की बचत होगी.

आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था अधिनियम (मीसा) साल 1971 में भारतीय संसद द्वारा पारित एक विवादास्पद कानून था. सरकार ने जुलाई 2018 में पेंशन की रकम 12,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये प्रतिमाह कर दी थी. इसके लिए मंत्रिमंडल ने राजस्थान लोकतंत्र सेनानी सम्मान निधि नियम, 2008 को निरस्त कर दिया है.

सुप्रीम कोर्ट INX मीडिया केस में सीबीआई की याचिका पर सुनवाई करेगा

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम द्वारा दायर अपील के साथ ही सीबीआई (CBI) की याचिका पर 15 अक्टूबर 2019 को सुनवाई करने पर सहमति जतायी है. पी चिंदबरम ने सुप्रीम कोर्ट के 30 सितंबर 2019 के फैसले को चुनौती दी, जिसमें उन्हें मामले में जमानत देने से इनकार कर दिया गया था.

पी चिदंबरम आईएनएक्स (INX) मीडिया मामले में 17 अक्टूबर 2019 तक न्यायिक हिरासत के तहत तिहाड़ जेल में बंद हैं. सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता को जमानत देने से इनकार कर दिया था लेकिन टिप्पणी की थी कि उनके विदेश भागने की आशंका नहीं है तथा वे सबूतों के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकते.

विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ के करीब पहुंचे

भारतीय कप्तान विराट कोहली 14 अक्टूबर 2019 को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की नवीनतम रैंकिंग में टेस्ट बल्लेबाजों में टॉप स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से केवल एक अंक पीछे है. भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भी टॉप 20 बल्लेबाजों में शामिल हो गये. वे 17वें स्थान पर आ गये है. इस सूची में चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर और अजिंक्य रहाणे नौवें स्थान पर है.

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस सूची में सातवें स्थान पर है. जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर बने हुए है. हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में रविन्द्र जडेजा इस सूची में दूसरे स्थान पर है जबकि रविचंद्रन अश्विन इस सूची में पांचवें पायदान पर है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS