Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 17 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jun 17, 2019 18:30 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

भारत ने रचा इतिहास, पाकिस्तान के खिलाफ बनाया अपना सर्वाधिक स्कोर

भारत ने 16 जून 2019 को 336/5 का स्कोर खड़ा किया, जो विश्व कप इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ उसका सबसे बड़ा स्कोर है. भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ इससे पहले सर्वाधिक स्कोर साल 2015 में बनाया था, जब 50 ओवरों में उसने 300/7 का स्कोर खड़ा किया था.

भारत अब तक विश्व कप में पाकिस्तान से नहीं हारा है. भारत ने इस विश्व कप में पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया. बारिश के कारण जब मैच रोका गया तो पाकिस्तान का स्कोर 6 विकेट पर 166 रन था. इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 का टारगेट मिला था. पाक टीम 40 ओवर में 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी.

चक्रवात वायु गुजरात की तरफ वापस मुड़ने से पहले कमज़ोर हो सकता है: मौसम विभाग

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि गुजरात तट की तरफ वापस मुड़ने से पहले चक्रवात वायु के धीरे-धीरे कमज़ोर होने की संभावना है. बतौर मौसम विभाग, 12 घंटे में यह कमज़ोर होकर एक तूफान में बदल सकता है और फिर अगले 12 घंटे में इसके और कम होने की संभावना है.

विभाग के अनुसार, गुजरात के समुद्री क्षेत्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण 15 जून 2019 को तटीय इलाकों में द्वारका, भावनगर और पोरबंदर में 0.4 मिमी से 17 मिमी तक बारिश हुई. विभाग ने इन इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जतायी है. इसके अतिरिक्त द्वारका, ओखा, कांडला, पोरबंदर और आसपास के इलाकों में 10 किमी से 27 किमी प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाओं का दौर जारी है.

तमिलनाडु प्लांट बंद होने के बाद वेदांता को 1400 करोड़ रुपये का नुकसान

वेदांता समूह के कार्यकारी चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने 16 जून 2019 को कहा कि तूतीकोरिन (तमिलनाडु) में कॉपर प्लांट बंद होने से कंपनी को करीब 1400 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. गौरतलब है कि पिछले साल विरोध-प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में करीब 13 लोगों की मौत होने के बाद राज्य सरकार ने इस प्लांट को बंद कर दिया था.

वेदांता कंपनी चाहती है कि संयंत्र को फिर से खोल दिया जाए. प्लांट बंद होने से करीब 20,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर खत्म हो गए हैं.

विजय शंकर ने अपने विश्व कप करियर की पहली गेंद पर विकेट लिया

भारतीय टीम के ऑल-राउंडर विजय शंकर ने अपने विश्व कप करियर की पहली गेंद पर पाकिस्तानी ओपनर इमाम-उल-हक का विकेट ले लिया. भुवनेश्वर कुमार जब अपना तीसरा ओवर डाल रहे थे तो उनके चोटिल होने के बाद बाहर जाने पर शंकर उनका ओवर पूरा करने आए थे. मैच में इमाम-उल-हक 18 गेंदों में 07 रन बनाकर आउट हुए.

विश्व कप इतिहास में पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले विजय शंकर तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के इयान हार्वी ने साल 2003 में पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा किया था. इसके बाद साल 2007 में बरमुडा के मालाची जोन्स ने भारत के रॉबिन उथप्पा को अपनी पहली ही बॉल पर विकेट लेकर उन्हें पवेलियन भेजा था.

महिलाओं के लिए रात 9 बजे के बाद बसों को कहीं भी रोकें: दिल्ली उप-राज्यपाल

महिलाओं की सुरक्षा पर दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता वाली एक समिति ने दिल्ली के कानून विभाग से रात 9 बजे के बाद निर्धारित बस स्टॉप के अतिरिक्त महिलाओं की ज़रूरत के अनुसार बसों को रोकने की गुंजाइश तलाशने को कहा है.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के साल 1997 के एक फैसले के तहत ऐसा करने पर रोक है. उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने पुलिस को स्कूल और कॉलेज खुलने और बंद होने के समय छात्राओं की सुरक्षा के लिए सघन पट्रोलिंग के निर्देश भी दिए.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store