Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 19 जुलाई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jul 19, 2019 19:15 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

आईसीसी ने जिंबाब्वे क्रिकेट बोर्ड को किया निलंबित

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को 18 जुलाई 2019 को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. आईसीसी के अनुसार, बोर्ड सरकारी हस्तक्षेप को खत्म करने में नाकाम रहा जिस कारण से जिबांब्वे क्रिकेट बोर्ड पर यह कार्रवाई की गई है.

आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा कि जिंबाब्वे ने आईसीसी के नियमों का उल्लंघन किया है इसी कारण से उनपर प्रतिबंध लगाया गया है. जिम्बाब्वे इस बैन के बाद अब तब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाएगा, जब तक आईसीसी उन पर से ये बैन ना हटाए. जिम्बाब्वे ने हाल ही में आयरलैंड के विरुद्ध वनडे और टी-20 सीरीज खेली थी. दोनों देशो के बीच 14 जुलाई को आखिरी टी-20 मैच खेला गया था.

आईसीसी ने सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों से संबंधित नया नियम लागू करने की मंजूरी दी

आईसीसी ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए नए नियम संबंधित एक फैसला को लागू किया है. मैआईसीसी के अनुसार, मैच के दौरान गेंद से चोटिल खिलाड़ी की जगह दूसरा खिलाड़ी ले सकता है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज से इस नए बदलाव की शुरुआत होगी.

आईसीसी के अनुसार, खिलाड़ी चोटिल होगा तो उसका सब्सटीट्यूट भी वैसा ही होना चाहिए, यानी गेंदबाज की जगह गेंदबाज और बल्लेबाज की जगह बल्लेबाज. इस तरह के बदलाव हेतु मैच रैफरी की मंजूरी लेनी जरूरी होगी. यह बदलाव 01 अगस्त 2019 से लागू होगा.

तमिलनाडु में दो नए ज़िले बनने की घोषणा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने 18 जुलाई 2019 को दो नए ज़िले बनाने की घोषणा की है. यह दो नए ज़िले तेनकासी और चेंगलपेट होगा. यह दो नए ज़िले तेनकासी और चेंगलपेट क्रमशः तिरुनेलवेल्ली और कांचीपुरम से अलग कर बनाया जाएगा.

तमिलनाडु में वहीं इसके बाद कुल ज़िलों की संख्या 35 हो जाएगी. मुख्यमंत्री के अनुसार, मंत्रियों, विधायकों और आम जनता के कहने पर प्रशासनिक सुविधा के लिए ज़िलों को विभाजित किया गया है.

शहीदों के परिवार को अब मिलेगा एक करोड़ का मुआवजा: महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सैन्य ऑपरेशन और युद्ध में शहीद होने वाले सुरक्षाबलों और सेना के जवानों के परिवारों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को बढ़ाने का घोषणा किया है. इस फैसले के तहत राज्य में शहीदों के परिवार को दी जाने वाली वित्तीय सहायता को 25 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दिया गया है.

महाराष्ट्र सरकार द्वारा सैन्य ऑपरेशन और युद्ध में घायल होने वाले जवानों की राशि को बढ़ाकर 20-60 लाख रुपये कर दिया गया है. सरकार द्वारा साल 1999 में दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती थी. धीरे-धीरे मदद की राशि को बढ़ाया जाता रहा. सरकार द्वारा साल 2018 में शहीद जवानों के परिजन को 25 लाख रुपये दिया जा रहा था.

हिमा दास ने जीता चौथा स्वर्ण पदक

भारत की युवा धावक हिमा दास ने 15 दिनों के अंदर चौथा स्वर्ण पदक जीता है. हिमा दास ने चेक गणराज्य में हुए टाबोर एथलेटिक्स टूर्नामेंट में 200 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता. हिमा दास ‘ढींग एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर अपने प्रदर्शन से ओलम्पिक में बड़ी सफलता हासिल करने की उम्मीद जगा दी है. हिमा दास ने 17 जुलाई 2019 को हुई रेस को 23.25 सेकेंड में पूरा कर स्वर्ण पदक जीता. उनकी हमवतन वीके विसमाया 23.43 सेकेंड का समय निकालते हुए दूसरे पायदान पर रहीं.

हिमा दास का यूरोप में हुए टूर्नामेंट में यह चौथा स्वर्ण पदक है. हिमा दास एक भारतीय धावक है. वे आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है. हिमा दास ने 400 मीटर की दौड़ स्पर्धा में 51.46 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता था.

 Download our Current Affairs& GK app from Play Store