Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 19 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jun 19, 2019 18:21 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

शिखर धवन विश्व कप 2019 से बाहर, ऋषभ पंत लेंगे जगह

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपना अंगूठा चोटिल कर विश्व कप से तीन हफ्ते के लिए बाहर होने वाले शिखर धवन पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. शिखर धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान पैट कमिंस की गेंद पर बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लग गई थी. शिखर धवन की जगह ऋषभ पंत भारत की विश्व कप टीम में शामिल हो गए हैं. भारतीय टीम के लिए धवन का बाहर होना एक बड़ा झटका है.

शिखर धवन की गैरमौजूदगी में पाकिस्तान के खिलाफ लोकेश राहुल ने रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत की थी. वहीं उनकी जगह विजय शंकर को शामिल किया गया था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से 19 जून 2019 को एक ट्वीट कर इस बात की पुष्टि कर दी है कि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन आईसीसी विश्व कप 2019 के बाकी के मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. धवन को हाथ के अंगूठे में चोट लगी है. वह जुलाई के मध्य तक चिकित्सकीय निगरानी में रहेंगे.

केंद्र सरकार डीएल बनवाने हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता खत्म करेगी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बताया है कि सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवाने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता समाप्त करने का फैसला किया है. केंद्र सरकार जल्द ही इस बारे में अधिसूचना जारी करेगी. गौरतलब है, फिलहाल केंद्रीय मोटर वाहन नियमावली 1989 के नियम-8 के तहत ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने हेतु 8वीं पास होना ज़रूरी है.

यह फैसला बड़ी संख्या में बेरोजगार लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. इससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे. यह निर्णय परिवहन के क्षेत्र में करीब 22 लाख ड्राइवरों की कमी को पूरा करेगा. परिवहन मंत्रालय ने कहा कि समाज में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के कुशल लोगों को लाभ पहचानें के लिए सरकार ने न्यूनतम शिक्षा योग्यता की आवश्यकता को समाप्त करने का निर्णय लिया है.

एवरेस्ट पर मई 2019 में 885 लोगों ने की चढाई

एवरेस्ट पर मई 2019 में रिकॉर्ड 885 लोगों ने चढ़ाई की. इस सीजन में पर्वतारोहण के इस चोटी पर 11 पर्वतारोहियों की जान भी चली गई. पिछले साल 807 लोगों ने एवरेस्ट की चढ़ाई की थी. नेपाल एवं चीन के बीच सीमा पर दोनों ओर विस्तारित एवरेस्ट पर इस साल 644 लोगों ने दक्षिण वाले हिस्से से चढ़ाई की. यह संख्या साल 2018 में 563 थी.

इस साल जान गंवाने वाले पर्वतारोहियों में से कम से कम चार की मौत का कारण इस चोटी पर चढ़ने वालों की भीड़ को बताया जाता है. इससे पहले एवरेस्ट मिशन के दौरान साल 2015 में तब बहुत बड़ी संख्या में लोगों की जान गई थी जब तीव्र भूकंप के कारण हिमस्खलन होने से पर्वतारोहियों के शिविर जमींदोज हो गए थे. इस बार भीड़ अधिक होने के कारण एवरेस्ट मार्ग पर ट्रैफिक जाम की समस्या हुई.

इच्छामृत्यु को कानूनी मंज़ूरी देकर ऑस्ट्रेलिया का पहला राज्य विक्टोरिया बना

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया प्रांत अब देश का ऐसा पहला राज्य हो गया है जहां पर इच्छामृत्यु को वैधानिक दर्जा दे दिया गया है. असाध्य बीमारी से पीड़ित अब कानूनी रूप से अपने डाक्टर से जानलेवा दवा देकर उनका जीवन खत्म करने को कह सकते हैं. इसके दायरे में न ठीक हो सकने वाली बीमारी से ग्रस्त ऐसे व्यक्ति, जिनका जीवन छह महीने ही शेष है या तंत्रिकातंत्र के विकार से जूझ रहे ऐसे मरीज जिनकी करीब 12 महीने की ही जिंदगी बची है, आते हैं. वे अपने डॉक्टर से इच्छामृत्यु देने की गुजारिश कर सकते हैं.

विक्टोरिया की स्वास्थ्य मंत्री जेनी मिकाकोस ने कहा कि यह दिन उन मरीजों और उनके परिजनों को समर्पित है जो लंबे समय से गहरी तकलीफ से जूझ रहे हैं और इस बदलाव के इंतजार में हैं.

यूपी सरकार अनंतनाग में शहीद हुए मेजर केतन के परिवार को देगी 25 लाख रुपये

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनंतनाग में 17 जून 2019 को आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए मेरठ के निवासी मेजर केतन शर्मा के परिवार को 25 लाख रुपये की आर्थिक मदद एवं एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है. इसके अतिरिक्त, मेजर केतन के नाम पर एक सड़क का नाम भी रखा जाएगा.

सेना के जवानों ने शहीद मेजर केतन शर्मा को सलामी दी. वे परिवार में इकलौते पुत्र थे. उनकी एक बहन है. मेजर की शादी साल 2012 में हुई थी. शहीद मेजर के पिता रविंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि 20 दिन पहले ही 27 मई को वह अवकाश से ड्यूटी पर लौटे थे.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

 

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS