Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 20 जनवरी 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और मशहूर लोकगायिका सुनंदा पटनायक से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Jan 20, 2020 19:28 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और मशहूर लोकगायिका सुनंदा पटनायक से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

रोहित शर्मा वनडे में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 19 जनवरी 2020 को आस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन गये. रोहित ने यह उपलब्धि भारतीय पारी के पहले ओवर में दो रन लेकर पूरी की.

रोहित शर्मा ने 9000 रन तक पहुंचने हेतु 217 पारियां लीं जबकि विराट कोहली ने 194 पारियों में सबसे तेज 9000 रन बनाये हैं. वहीं एबी डिविलियर्स ने 208 पारियों में ऐसा कारनामा किया है जिससे वे दूसरे स्थान पर हैं. रोहित और कोहली के अलावा जिन अन्य भारतीयों ने 9000 रन पूरे किये हैं, उनमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी और मोहम्मद अजहरूद्दीन शामिल हैं.

मशहूर लोकगायिका सुनंदा पटनायक का निधन

उड़िया संगीत की विश्व में अपनी विशेष पहचान बनाने वाली मशहूर लोकगायिका सुनंदा पटनायक का 19 जनवरी 2020 को निधन हो गया. वे 85 वर्ष की थी. वे लंबे समय से बीमार चल रही थीं. सुनंदा का जन्म 07 नवंबर 1934  को हुआ था.

उन्होंने मात्र 14 साल की उम्र में साल 1948 में कटक के ऑल इंडिया रेडियो से गायन में अपने करियर की शुरुआत की थी. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक एवं केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सहित कई प्रमुख हस्तियों ने दिग्गज गायिका के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

विश्व के सबसे छोटे शख्स का खिताब जीतने वाले खगेंद्र थापा मागर का निधन

विश्व के सबसे छोटे शख्‍स का खिताब जीतने वाले नेपाल के खगेंद्र थापा मागर का 17 जनवरी 2020 को निधन हो गया है. वे 27 साल के थे. खगेंद्र निमोनिया से पीड़ित थे. खगेंद्र की लंबाई 67 सेंटीमीटर थी. उनका वजन 6 किलो था. थापा का जन्म 14 अक्टूबर 1992 को पोखरा में हुआ था.

खगेंद्र थापा को साल 2010 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे छोटे आदमी के खिताब से नवाजा गया था. खगेंद्र थापा से एक साल बाद ही फिलीपींस के जनरे बालाविंग ने सबसे छोटे आदमी का खिताब छीन लिया. वे 59.93 सेंटीमीटर के थे और उनका वजन 5 किलो था.

नृपेंद्र मिश्रा नेहरू मेमोरियल की कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष बने

प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को हाल ही में नेहरू मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय (एनएमएमएल) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है. केंद्र सरकार ने कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश एवं कर्ण सिंह को परिषद के सदस्य पद से हटाते हुए नवंबर 2019 में एनएमएमएल सोसायटी का पुनर्गठन किया था. उसमें टीवी पत्रकार रजत शर्मा तथा प्रसून जोशी सहित अन्य को शामिल किया गया था.

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारणमण, रमेश पोखरियाल निशंक, प्रकाश जावड़ेकर, वी. मुरलीधरन और प्रहलाद सिंह पटेल, आईसीसीआर के अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे, प्रसार भारतीय के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश, व्यय, संस्कृति और आवासन और शहरी कार्य मंत्रालयों के सचिवों को बतौर सदस्य इसमें शामिल किया गया है.

भारतीय सेना के नए उपप्रमुख होंगे एसके सैनी

भारतीय सेना के दक्षिणी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी सेना के नए उपप्रमुख होंगे. वे 25 जनवरी 2020 को इस पद को संभालेंगे. यह पद जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के सेना प्रमुख बनने के बाद से खाली है. लेफ्टिनेंट जनरल सैनी को जून 1981 में जाट रेजिमेंट में कमीशन किया गया था.

लेफ्टिनेंट जनरल सैनी ने अपनी बटालियन (7 जाट) जम्मू-कश्मीर में एक आतंकवाद विरोधी बल की कमान संभाली. सैनी राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के प्रशिक्षण केंद्र, राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, नई दिल्ली में वरिष्ठ निर्देशन स्टाफ तथा भारतीय सैन्य अकादमी के कमांडेंट, देहरादून में हथियार प्रशिक्षक भी रह चुके हैं.

विनेश फोगाट ने रोम रैंकिंग सीरीज में जीता स्वर्ण पदक

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने हाल ही में रोम रैंकिंग सीरीज कुश्ती चैंपियनशिप का फाइनल जीत लिया है. विनेश फोगाट ने इक्वाडोर की लुईसा एलिजाबेथ वालवरडे मेलेमड्रेस को हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया.

विनेश फोगाट ने इसी के साथ साल 2020 का पहला स्वर्ण पदक भी जीत लिया है. विनेश सेमीफाइनल में चीन की कियानयु पांग को 4-2 से हराकर फाइनल में पहुंची थीं. भारतीय पहलवान इस टूर्नामेंट में अब तक दो रजत पदक जीत चुके हैं. यह पदक सुनील कुमार और अंशु मलिक (57 किलोग्राम) ने जीते हैं.

किरण मजूमदार शॉ को ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित

ऑस्ट्रेलिया ने किरण मजूमदार-शॉ को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ से सम्मानित किया है. उन्हें यह सम्मान ऑस्ट्रेलिया एवं भारत के संबंधों को आगे बढ़ाने हेतु उनके योगदान के मद्देनजर दिया गया है.

किरण मजूमदार-शॉ ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित होने वाली चौथी भारतीय नागरिक हैं. इससे पहले यह सम्मान साल 2012 में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, साल 2006 में भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली जहांगीर सोराबजी और साल 1982 में मदर टेरेसा को मिल चुका है.

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS