Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 22 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

May 22, 2019 18:36 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

कमाई के मामले में देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज़

हाल ही में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज़ (आरआईएल) कमाई के मामले में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) को पछाड़कर देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. साल 2018-19 में आरआईएल की कमाई 6.23 लाख करोड़ रुपये रही जबकि आईओसी ने 6.17 लाख करोड़ रुपये कमाए. इस उपलब्धि के साथ आरआईएल रेवेन्यू, मुनाफे और मार्केट कैप सभी तीनों मानकों पर देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है.

लगभग एक दशक पहले इंडियन ऑयल के मुकाबले आईओसी का कारोबार आधा था, लेकिन कंपनी द्वारा दूरसंचार, खुदरा और डिजिटल सेवाओं के क्षेत्र में विस्तार करने से उसके कारोबार में तेजी से वृद्धि हुई. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2018-19 के दौरान आरआईएल का रेवेन्यू 44.8 प्रतिशत की बढ़त के साथ 5.67 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गया, वहीं आईओसी का रेवेन्यू 28.03 प्रतिशत बढ़कर 5.28 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गया.

आरबीआई बैंकों, एनबीएफसी पर नजर रखने हेतु विशेष काडर बनाएगा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वाणिज्यिक बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) पर निगरानी रखने हेतु एक विशेषीकृत निगरानी एवं नियामकीय कॉडर बनाने का निर्णय लिया है. यह निर्णय आरबीआई के बोर्ड की 21 मई 2019 को चेन्नई में हुई बैठक में लिया गया.

आरबीआई के बोर्ड ने मौजूदा आर्थिक हालात, वैश्विक एवं घरेलू चुनौतियों तथा रिजर्व बैंक के विभिन्न क्षेत्र के कारोबार की समीक्षा की. आरबीआई ने एक बयान में कहा है कि बोर्ड ने बढ़ती विविधता, जटिलता और भारतीय वित्तीय क्षेत्र के अंदर बढ़ते अंतर संबंधों के संदर्भ में आरबीआई में निगरानी के मौजूदा ढाचे की भी समीक्षा की है.

आरबीआई जारी करेगा 10 के नए नोट

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में 10 रुपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की. इस नए नोट पर गवर्नर शक्तिकान्त दास के हस्ताक्षर होंगे. इस नोट का डिजाइन महात्मा गांधी (नयी) श्रृंखला के 10 रुपये के बैंक नोट के समान होगा. आरबीआई ने कहा कि पूर्व में जारी 10 रुपये के सभी नोट चलन में बने रहेंगे.

आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाले महात्मा गांधी न्यू सीरीज में 200 और 500 रुपये के नए नोटों को जारी करने की भारतीय रिजर्व बैंक ने गवर्नर घोषणा की थी. वहीं आरबीआई 20 रुपये के नए नोट जारी करने की भी बात कह चुका है. लेकिन आरबीआई के अनुसार पुराने 20 के नोट भी चलते रहेंगे.

लोकसभा चुनाव-2019 में दर्ज हुआ इतिहास में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत

चुनाव आयोग ने बताया है कि साल 2019 लोकसभा चुनाव में 67.10% (अंतरिम) मतदान हुआ है, जो लोकसभा चुनाव के इतिहास में सर्वाधिक है. इससे पिछला सर्वाधिक मतदान प्रतिशत 66.44 था, जो 2014 लोकसभा चुनाव में दर्ज हुआ था.

गौरतलब है कि साल 2019 लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल और 19 मई के बीच सात चरणों में हुआ जबकि गणना 23 मई 2019 को होगी.

बांग्लादेश ने पाक नागरिकों के वीजा पर लगाई रोक

हाल ही में पाकिस्तान के साथ राजनयिक गतिरोध के बीच इस्लामाबाद स्थित बांग्लादेश उच्चायोग ने एक सप्ताह के लिए पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा देने पर रोक लगा दी है. यह जानकारी बांग्लादेशी विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने दी. बांग्लादेश ने साल 1971 के मुक्ति संग्राम के कई युद्ध बंदियों को फांसी देने का 2013 में फैसला किया था, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे.

पाकिस्तानी उच्चायुक्त को वीजा देने से इनकार करने के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध बीते एक साल के काफी बिगड़े हुए हैं. मार्च 2018 में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने सक़लैन सयैदह को ढाका में नए उच्चायुक्त के पद पर नियुक्ति के लिए प्रस्तावित किया था लेकिन बांग्लादेश ने दस्तावजों को स्वीकार करने से इंकार कर दिया था.

चुनाव आयोग ने खारिज की विपक्षी दलों की पहले VVPAT मिलान की मांग

हाल ही में चुनाव आयोग ने विपक्षी दलों की ओर से लोकसभा चुनाव की मतगणना में पहले वीवीपीएटी (VVPAT) की पर्चियों के ईवीएम से मिलान की मांग को खारिज कर दिया है. चुनाव आयोग ने ईवीएम-वीवीपीएटी के मुद्दे पर अपनी बड़ी बैठकर कर इस संबंध में फैसला लिया. चुनाव आयोग के इस बैठक में आयोग के सीनियर अधिकारियों के साथ चुनाव आयुक्त अशोक लवासा भी मौजूद रहे.

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले 21 मई 2019 को कांग्रेस, एसपी, टीएमसी समेत 22 दलों ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की थी. चुनाव आयोग से विपक्ष ने मांग की थी कि 23 मई को मतगणना शुरू होने से पहले बिना किसी क्रम के चुने गए पोलिंग स्टेशनों पर वीवीपीएटी पर्चियों की जांच की जाए.

ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म अलीपे और वीचैट पर लगी रोक

नेपाल के केंद्रीय बैंक ने चीन के ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म अलीपे और वीचैट पे के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. यह फैसला नेपाल आने वाले चीनी पर्यटकों से होने वाली विदेशी मुद्रा की कमाई में गिरावट की आशंका के चलते किया गया है. नेपाल में हर साल चीन समेत दुनियाभर से लाखों पर्यटक आते हैं. चीन से पिछले साल सिर्फ 1.5 लाख पर्यटक नेपाल पहुंचे थे.

नेपाल राष्ट्र बैंक ने होटल, रेस्तरां और दुकानों में इन ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल पर रोक लगाने से संबंधित नोटिस जारी किया है. बैंक की अनुमति के बिना इनका इस्तेमाल करना अवैध होगा. प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ICC World Cup 2019: भारत ने विश्व कप में पहली बार भेजी सबसे उम्रदराज टीम

भारत ने विश्व कप में पहली बार सबसे उम्रदराज टीम भेजी हैं. यह टीम ब्रिटेन में 30 मई से शुरू होने वाली इस क्रिकेट प्रतियोगिता में सबसे अधिक अनुभवी टीम के रूप में भी उतरेगी. भारतीय टीम की औसत उम्र 29.53 वर्ष है जिसमें महेंद्र सिंह धोनी (37 साल) सबसे अधिक उम्र के जबकि कुलदीप यादव (24 साल) सबसे कम उम्र के खिलाड़ी शामिल हैं.

विश्व कप में भाग ले रही दस टीमों में श्रीलंका (29.9) और दक्षिण अफ्रीका (29.5) के बाद भारतीय टीम सबसे अधिक उम्रदराज है. गौरतलब है कि साल 1975 की टीम की औसत उम्र 26.8 और साल 1979 की टीम की 26.6 वर्ष थी. कपिल देव की साल 1987 की टीम की औसत उम्र 26.2 थी. धोनी के बाद क्रिस गेल विश्व कप में भाग लेने वाले दूसरे सबसे अधिक अनुभवी खिलाड़ी हैं.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs & GK app from Play Store