Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 23 अप्रैल 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Apr 23, 2019 17:31 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

भारत को ईरान से तेल खरीदने की छूट नहीं देगा अमेरिका

अमेरिका ने घोषणा की है कि वह इस साल 2 मई के बाद भारत समेत आठ देशों को ईरान से कच्चा तेल खरीदने की छूट नहीं देगा. गौरतलब है कि इससे पहले नवंबर 2018 में अमेरिका ने भारत समेत आठ देशों को ईरान से सीमित मात्रा में कच्चा तेल खरीदने के लिए 6 महीने की छूट दी थी.

ईरान से तेल आयात करने वालों में चीन के बाद भारत दूसरा बड़ा आयातक देश है. भारत ने ईरान से 2017-18 में जहां 2.26 करोड़ टन कच्चे तेल की खरीदारी की थी, वहीं प्रतिबंध लागू होने के बाद इसे घटाकर 1.50 करोड़ टन सालाना कर दिया गया.

तीन लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर की सिफारिश कर सकती है जालान समिति: रिपोर्ट

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई के आरक्षित कोष को लेकर केंद्रीय बैंक के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में गठित समिति 1-3 लाख करोड़ रुपये तक की राशि सरकार को हस्तांतरित करने की सिफारिश कर सकती है. गौरतलब है कि सितंबर 2018 तक आरबीआई के आरक्षित कोष में 9.6 लाख करोड़ रुपये जमा थे.

रिपोर्ट के अनुसार, रिजर्व बैंक से अतिरिक्त कोष सरकार को हस्तांतरित करने में किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है. रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में गठिति छह सदस्यीय समिति का गठन उस समय किया गया जब रिजर्व बैंक के आरक्षित कोष को सरकार को हस्तांतरित करने को लेकर तीव्र बहस छिड़ गई थी.

आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बने धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल इतिहास में 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. साथ ही क्रिस गेल (323) और एबी डिविलियर्स (204) के बाद धोनी टूर्नामेंट में 200+ छक्के लगाने वाले कुल तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं, धोनी ने आईपीएल-12 के अपने 9 मैचों में अब तक 17 छक्के लगाए हैं.

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने 182 मुकाबलों में 190 छक्के लगाए हैं वहीं 186 मैचों में 190 के साथ सुरेश रैना भी इस लिस्ट में शामिल हैं. आरसीबी और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 173 मैचों में 186 छक्कों के साथ लिस्ट में छठे पायदान पर हैं.

धोनी बने आईपीएल में बतौर कप्तान 4000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बतौर कप्तान आईपीएल इतिहास में 4000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. धोनी ने यह उपलब्धि आईपीएल-12 में 21 अप्रैल 2019 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच में हासिल की. वहीं, इस मैच में धोनी द्वारा बनाए नाबाद 84 रन टी-20 क्रिकेट का उनका सर्वाधिक स्कोर भी है. इससे पहले धोनी के नाम इस लीग में 79 रन बेस्ट स्कोर था, जो उन्होंने साल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मोहाली में बनाया था. 

वे इस लीग में कप्तान के रूप में 4040 रन बना चुके हैं. वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले कप्तान हैं.

श्रीलंका में राष्ट्रीय आपातकल घोषित

श्रीलंका में इस्टर के दिन हुए सीरियल बन धमाकों के बाद देश में 22 अप्रैल 2019 की आधी रात से आपातकाल लग गया है. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सुरक्षा बलों को अधिक अधिकार देने के लिये इस कदम को उठाया गया है.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने आधीरात से सशर्त आपातकाल लगाने का फैसला लेते हुए कहा कि यह उपाय आतंकवाद को निशाना बनाने के लिए उठाया गया है और इससे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बाधित नहीं होगी. इन धमाकों में मरने वालों की संख्या 290 हो गई है जिसमें 8 भारतीय भी शामिल हैं. गौरतलब है कि करीब एक दशक पहले देश में समाप्त हुए गृह युद्ध के बाद यह सबसे हिंसक घटना है.

नवजोत सिंह सिद्धू के चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध

चुनाव आयोग ने नवजोत सिंह सिद्धू के प्रचार करने पर 72 घंटे की रोक लगा दी है. कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को बिहार में एक चुनावी रैली के दौरान की गई कथित सांप्रदायिक टिप्पणी का जिम्मेदार मानते हुए उनके प्रचार करने पर 72 घंटे की रोक लगाई गई है. नवजोत सिंह सिद्धू पर यह रोक 23 अप्रैल 2019 से सुबह 10 बजे से प्रभावी हो गया है.

बता दें कि इससे पहले निर्वाचन आयोग ने नवजोत सिंह सिद्धू को बिहार के कटिहार में एक चुनावी रैली के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए 20 अप्रैल 2019 को एक नोटिस जारी किया था. आयोग ने नोटिस में कटिहार से कांग्रेस उम्मीदवार तारिक अनवर के समर्थन में 15 अप्रैल को सिद्धू द्वारा मतदाताओं से की गई अपील के दौरान धर्म का इस्तेमाल किए जाने का जिक्र किया है.

टी-20 में लगातार 5 बार 0 पर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज़ बने ऐश्टन टर्नर

राजस्थान रॉयल्स के ऐश्टन टर्नर टी-20 क्रिकेट इतिहास में लगातार 5 बार 0 पर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं. राजस्थान द्वारा 50 लाख रुपये में खरीदे गए ऐश्टन टर्नर आईपीएल 2019 में लगातार 3 बार गोल्डन डक (पहली गेंद पर आउट) हुए हैं. 5 में से टर्नर 2 बार कैच-आउट, 1 बार बोल्ड और 2 बार एलबीडब्ल्यू हुए हैं.

टर्नर भारत के खिलाफ 10 मार्च को मोहाली में खेले गए वनडे मैच में 43 गेंदों पर 84 रनों की पारी खेलने के बाद चर्चा में आए थे. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उनकी पारी की मदद से 359 रनों के लक्ष्य को हासिल किया था.

आहना को लगातार दूसरी बार मिला दादा साहब फाल्के अवॉर्ड

बॉलीवुड ऐक्ट्रेस आहना कुमरा को एक बार फिर 'दादा साहब फाल्के एक्सीलेंस अवॉर्ड फॉर इमर्जिंग टैलेंट ऑफ द इयर' से नवाज़ा गया है. आहना कुमरा को लगातार दूसरे साल यह पुरस्कार मिला है. आहना ने अमिताभ बच्चन के साथ वेब सीरीज़ 'युद्ध' से अपने करियर की शुरुआत की थी.

बहुचर्चित फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ से चर्चा में आईं आहना की शुरुआती पढ़ाई लखनऊ के ला-मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज में हुई. उन्हें साल 2015 में तीसरे नोएडा इंटरनेशनल फिल्म अवॉर्ड में फिल्म ‘साइबेरिया’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब भी मिल चुका है.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here