Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 24 जनवरी 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज उत्तर कोरिया और बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Jan 24, 2020 19:17 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज उत्तर कोरिया और बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

उत्तर कोरिया ने पूर्व सैन्य अधिकारी को विदेश मंत्री नियुक्त किया

उत्तर कोरिया ने हाल ही में मुखर माने जाने वाले पूर्व सैन्य अधिकारी री सान ग्वोन को देश का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है. कोरियन सेंट्रल संवाद समिति ने 23 जनवरी 2020 को अपनी रिपोर्ट में री सोन ग्वोन के विदेश मंत्री होने की बात जाहिर की. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया था कि री सोन ने प्योंगयांग में विदेशी राजनयिकों के स्वागत समारोह में भाग लिया था.

वे दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों हेतु जिम्मेदार सरकारी निकाय के अध्यक्ष के तौर पर काम कर चुके हैं. वे पिछले 15 साल में कई बार अंतर कोरियाई सैन्य वार्ता में हिस्सा ले चुके हैं.

पाकिस्तान ने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का किया सफल परीक्षण

पाकिस्तान ने 23 जनवरी 2020 को बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफल परीक्षण किया. यह जानकारी इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने एक बयान में दी. गजनवी एक हाइपरसोनिक और सतह से सतह के लिए कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है.

गजनवी मिसाइल नेशनल डिफेंस परिसर द्वारा विकसित की गयी है. यह मिसाइल 290 किलोमीटर तक के लक्ष्य को निशाना बना सकती है. इसके अतिरिक्त ये परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है.

भारत का पहला ई-कचरा क्लिनिक भोपाल में खुला

हाल ही में देश का पहला ई-कचरा क्लिनिक भोपाल में खोला गया है. यह क्लिनिक घरेलू और वाणिज्यिक इकाइयों से ई-कचरे को अलग करेगा और संसाधित करेगा. क्लिनिक सभी प्रकार की ई-वेस्ट सामग्री जैसे कंप्यूटर, मोबाइल, चार्जर इत्यादि को संसाधित करेगा.

इलेक्ट्रॉनिक कचरे को या तो डोर-टू-डोर एकत्रित किया जाएगा या व्यक्तियों द्वारा सीधे क्लिनिक में जमा कराया जा सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) और भोपाल नगर निगम (BMC) इस क्लिनिक को तकनीकी सहायता प्रदान कर रहे हैं.

अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2020 मनाया गया

अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस हर साल 24 जनवरी को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने 03 दिसंबर 2018 को प्रस्ताव पारित करके 24 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप घोषित करने का निर्णय लिया था.

इस दिवस मुख्य का उद्देश्य शांति और विकास में शिक्षा की भूमिका को रेखांकित करना है. अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के लिए इस प्रस्ताव को नाइजीरिया समेत 58 देशों ने तैयार किया था.  यह अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का दूसरा संस्करण है. भारत में, हर साल 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है.

भारत ने विदेश में टी-20 क्रिकेट का अपना सबसे बड़ा रन चेज़ पूरा किया

भारत ने 24 जनवरी 2020 को ऑकलैंड में पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 204 रन का लक्ष्य हासिल कर विदेश में अपना सबसे बड़ा रन चेज़ पूरा किया है. भारत ने चौथी बार अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 मैचों में 200 या इससे ज्‍यादा रनों के लक्ष्‍य का पीछा किया है. वेस्टइंडीज ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 208 रन का लक्ष्य था. भारत ने जिसके जवाब में सपाट पिच पर 18.4 ओवर में चार विकेट पर 209 रन बनाकर जीत दर्ज की.

यह भारत का पीछा करते हुए अब तक का सर्वोच्च स्कोर है. भारत ने विदेश में अपना पिछला सबसे बड़ा रन चेज़ 08 जुलाई 2018 को ब्रिस्टल में इंग्लैंड द्वारा दिया गया 199 रन का लक्ष्य हासिल कर पूरा किया था.

 

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS