डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 01 मार्च 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Mar 1, 2021 19:08 ISTModified On: Mar 1, 2021 17:11 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

जानें क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस?

प्रतिवर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य लोगों में विज्ञान के महत्व और इसके अनुप्रयोग का संदेश फैलाना है. पहला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी 1987 को मनाया गया था. इस दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों में विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाने और समाज में जागरूकता लाना है.

यह दिवस ‘रमन प्रभाव’ की खोज के कारण मनाया जाता है. यह खोज भारतीय वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा 28 फरवरी 1928 को की गई थी. भारत सरकार प्रत्येक साल इस दिन वैज्ञानिकों को सम्मानित करती है जिन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में अहम योगदान दिया है.

 

उत्तर प्रदेश सरकार ने डॉ. सूर्यबाला को भारत भारती सम्मान देने की घोषणा की

उत्तर प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. सूर्यबाला को भारत भारती सम्मान देने की घोषणा की है. भारत भारती उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान का सबसे बड़ा साहित्यिक पुरस्कार है.

यह पुरस्कार उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान, लखनऊ के माध्यम से साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है. पुरस्कार में भारत-भारती सम्मान के रूप में स्मृति चिह्न, अंग वस्त्रम तथा पाँच लाख दो हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है.

 

विनय कुमार ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज आर विनय कुमार ने अंतरराष्ट्रीय और फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. विनय कुमार भारत की तरफ से एक टेस्ट, 31 वनडे और 9 टी-20 मैच खेल चुके हैं. वे भारतीय टीम के लिए आखिरी बार नवंबर 2013 में मैदान पर उतरे थे.

उन्होंने 31 वनडे मैचों में 37.44 की औसत से 38 विकेट लिये. वहीं, 9 टी-20 में उन्होंने 24.70 की औसत से 10 विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले इकलौते टेस्ट मैच में उन्होंने 1 विकेट अपने नाम किया था.

 

शून्य भेदभाव दिवस 01 मार्च को मनाया गया

विश्व स्तर पर हर साल 1 मार्च को शून्य भेदभाव दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करना और उनके सशक्तीकरण और लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है.

शून्य भेदभाव दिवस की शुरुआत 1 मार्च 2014 को संयुक्त राष्ट्र एड्स कार्यक्रम (UNAIDS) के कार्यकारी निदेशक द्वारा की गई थी. हालांकि, औपचारिक रूप से इसके मनाया जाने की शुरुआत UNAIDS द्वारा दिसंबर 2013 में विश्व एड्स दिवस पर अपने कार्यक्रम के बाद की गई थी.

 

औद्योगिक क्षेत्रों में हवा-पानी की गुणवत्ता हो रही खराब: रिपोर्ट

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( एसपीसीबी) द्वारा 88 औद्योगिक क्लस्टरों के आकलन में पता चला है कि साल 2009 से साल 2018 के बीच इनमें से 33 में वायु प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा है. ये खुलासा सीएसई की रिपोर्ट-2021 में हुआ है.

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदूषित औद्योगिक क्षेत्रों के कारण हवा से लेकर पानी और भूमि तक दूषित हो रही है. सीएसई की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 महामारी के कारण 0 से 14 साल के 37.5 करोड़ भारतीय बच्चों पर लंबे समय तक बुरे असर का साया रहेगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

5 + 6 =
Post

Comments