Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 02 जुलाई 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और श्रीकांत माधव वैद्य से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Jul 2, 2020 18:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और श्रीकांत माधव वैद्य से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

श्रीकांत माधव वैद्य इंडियन आयल कार्पोरेशन के नये चेयरमैन बने

श्रीकांत माधव वैद्य ने 01 जुलाई 2020 को देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के चेयरमैन का कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने संजीव सिंह का स्थान लिया है. सिंह 30 जून 2020 को सेवानिवृत हुए. आईओसीएल ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी देते हुये कहा कि वैद्य इंडियन आयल के चेयरमैन होने के साथ ही चेन्नई पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड और इंडियन आयलटैंकिंग लिमिटेड के भी चेयरमैन होंगे.

चेन्नई पेट्रोलियम आईओसी की अनुषंगी कंपनी है जबकि इंडियन आयलटैंकिंग एक संयुक्त उद्यम कंपनी है. श्रीकांत माधव वैद्य रत्नागिरी रिफाइनरी एण्ड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड के प्रमुख का भी कार्यभार संभालेंगे और वह पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के निदेशक मंडल में निदेशक भी होंगे. आईओसीएल का चेयरमैन बनने से पहले वैद्य कंपनी के निदेशक मंडल में निदेशक (रिफाइनरी) के तौर पर अक्टूबर 2019 से काम कर रहे थे.

 

विश्व बैंक ने गंगा पुनरोद्धार कार्यक्रम के लिए 40 करोड़ डॉलर की सहायता राशि प्रदान की

विश्वबैंक ने सरकार के गंगा पुनरोद्धार कार्यक्रम के लिए अपने सहयोग का विस्तार किया है. विश्वबैंक ने हाल ही में गंगा पुनरोद्धार कार्यक्रम के लिए 40 करोड़ डॉलर या करीब 3,000 करोड़ रुपये की सहायता मंजूर की है. इससे गंगा नदी के प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी.

विश्वबैंक ने कहा कि इस सहायता से नदी बेसिन के प्रबंधन को मजबूत करने में मदद मिलेगी. नदी बेसिन में करीब 50 करोड़ लोग रहते हैं. बयान में कहा गया है कि दूसरी राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना (एसएनजीआरबीपी) को विश्वबैंक के निदेशक मंडल ने 25 जून 2020 को मंजूरी दी.

 

इंद्रमणि पांडे संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त

वरिष्ठ राजनयिक इंद्रमणि पांडे को हाल ही में जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए भारत का अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उनके जल्द ही अपना पद्भार संभालने की उम्मीद है.

इंद्रमणि पांडे 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा के एक अधिकारी है और इस समय वे विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं. अपने लगभग तीन दशक के कैरियर में इंद्रमणि पांडे दमिश्क, काहिरा, इस्लामाबाद, काबुल, मस्कट और जिनेवा में भारतीय मिशनों में कार्यरत रहे है.

 

कर्नाटक सरकार ने "कौशल कनेक्ट फोरम" नामक एक नया पोर्टल लॉन्च किया

कर्नाटक सरकार ने हाल ही में "कौशल कनेक्ट फोरम" नामक एक पोर्टल लॉन्च किया है. यह पोर्टल नौकरी की तलाश करने वालों को एक मंच पर नियोक्ताओं के साथ जोड़ने का प्रयास है. यह रोजगार की तलाश करने वालों को उपलब्ध नौकरियों की जानकारी भी प्रदान करेगा.

यह पोर्टल इसके अलावा नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच के अंतर को कम करने का काम भी करेगा. कोई भी व्यक्ति अपनी योग्यता, कौशल ब्यौरा और अन्य जानकारी अपलोड करके "कौशल कनेक्ट फोरम" पोर्टल पर पंजीकरण कर सकता है.

 

आयुष मंत्रालय ने पतंजलि की कोरोनिल दवा की बिक्री पर लगे प्रतिबन्ध को हटा लिया

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने कहा कि पतंजलि कोरोनिल दवाई को केवल शरीर की ‘रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने’वाली बताकर बेच सकता है. पतंजलि आयुर्वेद के योग गुरु रामदेव ने कहा कि कोरोनिल दवाई की बिक्री पर आयुष मंत्रालय द्वारा कोई प्रतिबंध नहीं है.

कोरोनिल बनाने की पूरी प्रक्रिया को अब कोविड मैनेजमेंट नाम दिया गया है. मंत्रालय की परमिशन के बाद अब पतंजलि कोरोनिल किट की तीन दवाई दिव्य कोरोनिल टैबलेट, दिव्य श्वासारी, दिव्य अणु तेल को पूरे देश में बेच सकते हैं. इसके तहत पतंजलि को उत्तराखंड सरकार के तहत आयुर्वेदिक सर्विस के तहत लाइसेंस मिला है.

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS