डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 03 फरवरी 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय तेज गेंदबाज और भारतीय फुटबॉल टीम से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Feb 3, 2021 19:15 ISTModified On: Feb 3, 2021 18:18 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय तेज गेंदबाज और भारतीय फुटबॉल टीम से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

भारतीय तेज गेंदबाज अशोक डिंडा ने सभी क्रिकेट फॉर्मेट से सन्यास लिया

भारतीय तेज गेंदबाज अशोक डिंडा ने क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. डिंडा ने भारत के लिए 13 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 12 विकेट झटके हैं. वहीं 9 टी-20 मैच खेलते हुए 17 विकेट लेने में सफल रहे.

फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच में डिंडा ने कमाल की गेंदबाजी की है. डिंडा ने 116 मैच खेलते हुए 420 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. डिंडा ने अपना फर्स्ट क्लास क्रिकेट का ज्यादातर मैच बंगाल की ओर से खेला है.

 

आयशा अजीज देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बनी

जम्मू-कश्मीर की रहने वालीं आयशा अजीज देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बनी हैं. आयशा 25 साल की उम्र में पायलट बन गई हैं. आयशा अजीज साल 2011 में सबसे कम उम्र में स्टूडेंट पायलट का लाइसेंस पाने वाली छात्रा बनी थीं, उस समय आयशा 15 साल की थीं.

इसके बाद उन्होंने रूस के सोकोल एयरबेस में मिग-29 उड़ाने के लिए ट्रेनिंग ली. फिर आयशा ने बॉम्बे फ्लाइंग क्लब से विमानन में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और 2017 में उन्हें कमर्शियल पायलट का लाइसेंस मिल गया.

 

ऑक्सफोर्ड ने आत्मनिर्भरता' को 2020 का हिंदी भाषा का शब्द घोषित किया

ऑक्सफोर्ड लैंग्विजेज ने ‘आत्मनिर्भरता' को 2020 का हिंदी भाषा का शब्द घोषित किया है. यह शब्द भाषा विशेषज्ञों कृतिका अग्रवाल, पूनम निगम सहाय और इमोगन फॉक्सेल के एक सलाहकार पैनल की ओर से चुना गया है.

बता दें इससे पहले 2017 में ‘आधार', 2018 में ‘नारी शक्ति' और 2019 में ‘संविधान' को ऑक्सफोर्ड ने हिंदी भाषा का शब्द चुना था.

 

विश्व आर्द्रभूमि दिवस 02 फरवरी को मनाया गया

विश्व स्तर पर हर साल 02 फरवरी को विश्व आर्द्रभूमि दिवस यानि विश्व वेटलैंड्स दिवस मनाया जाता है. आर्द्रभूमि दिवस का आयोजन, आर्द्रभूमि की महत्त्वपूर्ण भूमिका के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिये किया जाता है.

विश्व आर्द्रभूमि दिवस पहली बार 2 फरवरी 1997 को रामसर सम्मलेन के 16 वर्ष पूरे होने पर मनाया गया था. आर्द्रभूमि जल को प्रदूषण से मुक्त बनाती है. आर्द्रभूमि वह क्षेत्र है जो वर्ष भर आंशिक रूप से या पूर्णतः जल से भरा रहता है.

 

पंजाब के मुख्यमंत्री ने हर घर पानी, हर घर सफाईमिशन लांच किया

हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ‘हर घर पानी, हर घर सफाई’ मिशन लांच किया है. यह मिशन 2022 तक सभी ग्रामीण घरों में 100 प्रतिशत पाइप से जलापूर्ति के लक्ष्य को पूरा करने के सरकार के अभियान का हिस्सा है.

इस योजना से अमृतसर, तरनतारन और गुरदासपुर जिलों के 155 गाँवों के 6 लाख निवासियों को लाभ होगा. यह योजना आर्सेनिक प्रभावित बस्तियों की समस्या को हल करेगी. इस योजना को विश्व बैंक, नाबार्ड, भारत सरकार के जल जीवन मिशन और राज्य बजट द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है.

 

 

 

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 0 =
Post

Comments