डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 04 फरवरी 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ और भारतीय फुटबॉल टीम से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Feb 4, 2021 19:10 ISTModified On: Feb 4, 2021 18:40 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ और भारतीय फुटबॉल टीम से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

चंडीगढ़ पीजीआई में खुला देश का पहला Amputee क्लीनिक

चंडीगढ़ पीजीआई में देश का पहला Amputee क्लीनिक खोला गया है. क्लीनिक में दुर्घटना में अपने अंग गवा चुके मरीजों के इलाज के साथ पुनर्वास की भी व्यवस्था की गई है ताकि मरीज को दुर्घटना के बाद सामान्य जीवन जीने में कोई परेशानी न हो.

इस क्लिनिक का उद्घाटन पीजीआई के निदेशक प्रोफेसर जगत राम ने किया. पीजीआई निदेशक प्रोफेसर जगतराम ने कहा कि इस क्लीनिक में सबसे पहले मरीज के क्षतिग्रस्त अंग का इलाज किया जाएगा. इस क्लीनिक के संचालन का जिम्मा पीजीआई के हड्डी रोग विभाग के पास होगा.

 

भारत 2020 लोकतंत्र सूचकांककी वैश्विक रैंकिंग में 53वें स्थान पर

भारत ‘2020 लोकतंत्र सूचकांक’ की वैश्विक रैंकिंग में दो स्थान फिसलकर 53वें स्थान पर आ गया है. ‘द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट’ (ईआईयू) ने कहा कि प्राधिकारियों के ‘‘लोकतांत्रिक मूल्यों से पीछा हटने’’ और नागरिकों की स्वतंत्रता पर ‘‘कार्रवाई’’ के कारण देश 2019 की तुलना में 2020 में दो स्थान फिसल गया.

हालांकि भारत इस सूची में अपने अधिकतर पड़ोसी देशों से ऊपर है. भारत को साल 2019 में 6.9 अंक मिले थे, जो घटकर 6.61 अंक रह गए हैं.

 

अजय सिंह फिर बने भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष

अजय सिंह 03 फरवरी 2021 को हुए भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) के चुनावों में फिर अध्यक्ष चुने गये. इन्होंने आशीष शेलार को 37-27 मतों के अंतर से शिकस्त दी. चुनाव का आयोजन अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) के पर्यवेक्षक की मौजूदगी में गुरूग्राम के एक होटल में किया गया.

चुनाव को पिछले साल सितंबर में कराया जाना था लेकिन कोविड-19 महामारी का हवाला देते हुए दो बार स्थगित कर दिया गया. भारत की मेजबानी में होने वाली एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप अप्रैल या मई में होगी.

 

फेसबुकइंक ने हेनरी मोनिज़ को अपना पहला मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया

फेसबुकइंक ने हेनरी मोनिज़ को अपना पहला मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है. वे 08 फरवरी को कंपनी की वैश्विक अनुपालन टीम का नेतृत्व करने, अपने वैश्विक अनुपालन और जोखिम प्रबंधन को बढ़ाने और कंपनी में कानूनी और नैतिक आचरण के उच्चतम मानकों को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक से जुड़ेंगे.

इससे पहले, हेनरी मोनिज़ मीडिया कंपनी ViacomCBS इंक में मुख्य अनुपालन अधिकारी और मुख्य लेखा परीक्षा कार्यकारी थे.

 

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड की रणनीतिक बिक्री को मंत्रिमंडल की मंज़ूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस्पात कंपनी राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमटेड (आरआईएनएल) के निजीकरण का रास्ता साफ कर दिया है. डीआईपीएएम के सचिव तुहिन कान्त पांडेय ने 03 फरवरी 2021 को ट्वीट कर यह जानकारी दी.

आरआईएनएल की रणनीतिक बिक्री अगले वित्त वर्ष के विनिवेश लक्ष्य का हिस्सा होगी. सरकार ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 में विनिवेश से 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

2 + 4 =
Post

Comments