Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 07 जुलाई 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और क्रिकेट स्टेडियम से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Jul 7, 2020 19:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और क्रिकेट स्टेडियम से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

राजस्थान में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

राजस्थान के जयपुर में एक और विशाल क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है. जयपुर में अभी भी तीस हजार की दर्शक क्षमता वाला सवाई मान सिंह स्टेडियम है, लेकिन अब राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ने शहरवासियों को एक और विशाल स्टेडियम देने का फैसला किया है. शहर ही नहीं, बल्कि आस-पास के जिलों के क्रिकेटरों को भी इससे लाभ मिलेगा. राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन इस स्टेडियम में 75 हजार लोगों के बैठकने की क्षमता प्रदान करेगा.

दुनिया का पहला बड़ा स्टेडियम अहमदाबाद के मोटेरा में बनकर तैयार हो गया है, जबकि दूसरा आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित है. इन दोनों ही स्टेडियमों की दर्शक क्षमता एक लाख के पार है. अहमदाबाद में बने सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार और आस्ट्रेलिया के स्टेडियम में 1 लाख 2 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है.

 

फिल्म निर्माता हरीश शाह का निधन

फिल्म निर्माता और निर्देशक हरीश शाह का निधन हो गया है. हरीश शाह की गिनती बॉलीवुड के बड़े निर्माताओं में होती थी. उनकी मुख्य फिल्मों में 'काला सोना', 'मेरे जीवन साथी', 'राम तेरे कितने नाम', 'धन दौलत', 'जलजला', 'जाल- द ट्रैप' सहित अन्य हैं. वे पिछले चालीस सालों से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय थे.

हरीश ने वर्ष 1988 में धर्मेंद्र, करण कपूर और शत्रुघ्न सिन्हा की फिल्म 'जलजला' और वर्ष 1995 में आई रेखा, मिथुन चक्रवर्ती और दीपिका आमीन की फिल्म 'अब इंसाफ होगा' का भी निर्देशन किया. उन्होंने वर्ष 1985 में पी माधवन के निर्देशन में बनी संजीव कुमार, रेखा और प्रेम चोपड़ा की फिल्म 'राम तेरे कितने नाम' में भी अपनी फिल्म निर्माण की कला का कौशल दिखाया.

 

भारत की पहली कोविड-19 वैक्सीन 'कोवाक्सिन' का मानव परीक्षण जल्द

कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ने वाली भारत की पहली वैक्सीन 'कोवाक्सिन वैक्सीन' का मानव परीक्षण बहुत जल्द शुरू होने वाला है. ये वैक्सीन भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिडेट के साझा प्रयासों से विकसित की गई है. आईसीएमआर ने उन 12 संस्थानों को पत्र लिख दिया है जहां इस वैक्सीन का मानव परीक्षण होना है.

भारत बायोटेक उन सात कंपनियों में से एक है जो कोरोना की वैक्सीन के लिए काम कर रही है, ये हैदराबाद में स्थित है. ये पहली कंपनी है जिसे सरकार की ओर से वैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 को रेगुलेट करने की मंजूरी मिली थी. इसके अतिरिक्त जायडस काडिला को भी ह्यूमन ट्रायल के लिए ड्रग कंटोलर जनरल की ओर से स्वीकृति मिल गई है.

 

इजरायल ने जासूसी उपग्रह 'ओफेक-16' का प्रक्षेपण किया

इजराइल ने 06 जुलाई 2020 को एक नए जासूसी उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किए जाने की घोषणा की जिससे उसे ईरानी परमाणु गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलेगी. रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि 'ओफेक-16' टोही उपग्रह को सुबह चार बजे सेंट्रल इजरायल से अंतरिक्ष में भेजा गया. ओफेक-16 उन्नत क्षमताओं से लैस इलेक्ट्रो ऑप्टिकल टोही उपग्रह है.

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक लांच के कुछ समय बाद ही 'ओफेक-16' ने डाटा भेजना शुरू कर दिया था और पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करने लगा था. उपग्रह का पूर्ण परिचालन शुरू करने से पहले रक्षा मंत्रालय और सरकारी स्वामित्व वाले इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के इंजीनियरों ने इसका परीक्षण किया.

 

ओडिशा सरकार ने भूमिहीन किसानों को फसल ऋण देने हेतु बलराम योजनाशुरू की

ओडिशा सरकार ने भूमिहीन किसानों को फसल ऋण देने के लिए ‘बलराम योजना’ शुरू की है. नई योजना के तहत, भूमिहीन कृषकों को संयुक्त देयता समूहों (JLGs)के माध्यम से ऋण मिलेगा. 'बलराम योजना' के तहत, सरकार ने अगले दो वर्षों में 7 लाख भूमिहीन किसानों को कृषि ऋण प्रदान करने का लक्ष्य रखा है.

ग्रामीण और छोटे शहरों में, कई बैंकों और प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों की लगभग 7000 शाखाएँ कार्यान्वयन में समन्वय करेंगी.यह योजना नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट के सहयोग से आई है.

 

 

 

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS