डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 08 मार्च 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Mar 8, 2021 19:34 ISTModified On: Mar 8, 2021 19:37 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

सीपीसीबी ने देश के 112 सबसे प्रदूषित स्थलों में ओडिशा को पहला स्थान दिया

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने देश के 112 सबसे प्रदूषित स्थलों में ओडिशा को पहला स्थान दिया है. सीपीसीबी ने उत्तर प्रदेश को दूसरा और दिल्ली को इस सूची में तीसरा नंबर दिया है.

पर्यावरण मंत्रालय के अनुसार प्रदूषित स्थल ऐसे क्षेत्र हैं, जहां कूड़े-कचरों में विषैले और खतरनाक पदार्थों की मात्रा अत्यधिक होने से आसपास रहने वालों की सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है.

 

महिला पहलवान विनेश फोगाट विश्व की नम्बर वन पहलवान बन गयीं

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने माटियो पैलिकोन रैंकिंग कुश्ती के फाइनल में जीत दर्ज कर 65 किलो भार वर्ग में विश्व की नम्बर वन पहलवान बन गयीं हैं.

इस टूर्नामेंट में उतरने से पहले विनेश तीसरे रैंक पर थी लेकिन 06 मार्च को गोल्ड मेडल जीतकर उन्होंने 14 अंक हासिल किए और शीर्ष पर काबिज हो गईं. एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली विनेश फोगाट पहली महिला भारतीय पहलवान हैं.

 

स्विट्जरलैंड ने सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनने पर रोक लगा दी

स्विट्जरलैंड ने सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनने पर रोक लगा दी है. बुर्के पर प्रतिबंध लगाने वाला स्विट्जरलैंड पहला मुल्‍क नहीं है, बल्कि इसके पूर्व कई देशों ने अपने यहां बुर्के पर प्रतिबंध लगा रखा है.

फ्रांस पहला यूरोपीय देश है, जिसने मुस्लिम महिलाओं पर बुर्का पहनने पर बैन लगाया. फ्रांस की सरकार ने साल 2011 में सार्वजनिक स्‍थानों पर बुर्का को पूरी तरह बैन कर दिया.

 

वैश्विक स्तर पर खाद्य उत्पादन का 17 प्रतिशत बर्बाद हो जाता है: संयुक्त राष्ट्र संघ

संयुक्त राष्ट्र संघ की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि दुनिया में खाद्य उत्पादन का 17 प्रतिशत हर साल बर्बाद हो जाता है. भोजन की बर्बादी का ये आंकड़ा 931 मिलियन मैट्रिक टन है.

ये बर्बादी पूर्व की रिपोर्ट से बहुत ज्यादा है, हालांकि माप के विभिन्न तरीकों और कई देशों के मजबूत डेटा की कमी के कारण प्रत्यक्ष तुलना करना मुश्किल है. भोजन की बर्बादी की समस्या ने विशेषज्ञों की चिंता को बढ़ा दिया है.

 

जन औषधि दिवस 7 मार्च को मनाया गया

7 मार्च को देश भर में जन औषधि दिवस (Jan Aushadhi Diwas) मनाया जाता है. इसका उद्देश्य देश के लोगों को जेनरिक दवाओं के प्रति जागरुकता और विश्वास पैदा करना है.

यह दिन प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (PMBJP) कि उपलब्धियों को मनाने का भी दिन है. इस दिन को देश में लोगों को सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से भी मनाया जाता है.

 

 

 

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

9 + 6 =
Post

Comments