डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 12 अप्रैल 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोलकाता नाइट राइडर्स और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Apr 12, 2021 19:05 ISTModified On: Apr 12, 2021 16:29 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोलकाता नाइट राइडर्स और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

केकेआर की 100वीं आईपीएल जीत

आईपीएल 2021 के तीसरे मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) को 10 रन से मात दी. 188 रन के लक्ष्‍य का डिफेंस करने उतरी केकेआर ने एसआरएच को निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 177 रन ही बनाने दिए और दो अंक हासिल किए.

यह केकेआर की 100वीं आईपीएल जीत रही. केकेआर आइपीएल में 100 मैच जीतने वाली तीसरी टीम बनी और उससे पहले मुंबई इंडियंस एवं चेन्नई सुपर किंग्स इस लीग में 100 से ज्यादा मैच जीत चुके हैं.

 

पंजाब सरकार ने कोरोना टीकाकरण अभियान हेतु सोनू सूद को ब्रांड एम्बेसडर बनाया

पंजाब सरकार ने कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए अभिनेता सोनू सूद को ब्रांड एम्बेसडर बनाया है. उन्होंने पिछले साल कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के दौरान प्रवासियों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने में मदद की थी.

अभिनेता ने कोविड-19 महामारी के बीच हजारों जरूरतमंद लोगों को भोजन भी उपलब्ध कराया था. बता दें कि इससे पहले सोनू सूद प्रवासी रोजगार ऐप भी लॉन्च कर चुके हैं. जिसमें कोरोनाकाल में जॉब खो चुके लोगों के लिए 50 हजार से ज्यादा रोजगार के मौके दिए गए हैं.

 

अक्षय कुमार को गोल्डन ग्लोब ऑनर्स फॉउंडेशन से सम्मानित करने की घोषणा

पिछले काफी समय से दुनियाभर के सिलेब्रिटीज पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहे हैं. इन सिलेब्रिटीज में कुछ बॉलिवुड के सितारे भी शामिल हैं और लोगों के बीच पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरुकता फैला रहे हैं.

इन सितारों में दीया मिर्जा, अजय देवगन, अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन जैसे सितारों के नाम शामिल हैं. अब इस लिस्ट में अक्षय कुमार का भी नाम जुड़ गया है और उनके प्रयासों के लिए सम्मानित भी किया जा रहा है.

 

ओडिशा सरकार ने 14 दिनों का मास्क अभियानलांच किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए 14 दिनों का “मास्क अभियान” लांच किया है. इस पहल का मुख्य उद्देश्य मास्क के उपयोग को एक आदत में बदलना है.

यह COVID-19 की वर्तमान वृद्धि को नियंत्रित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा. साथ ही, ओडिशा राज्य सरकार ने उल्लंघनकर्ताओं के लिए जुर्माना 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया है.

 

छत्तीसगढ़ में 28 में से 18 जिलों में पूर्ण लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी को देखते हुए राज्य सरकार कई कड़े कदम उठा रही है. प्रदेश के 28 से 18 जिलों में पूर्ण लॉकडाउन कर दिया गया है. इनमें पांच जिलों में लाकडाउन शुरू हो चुका है, जबकि कोरबा में आज से और जांजगीर-चांपा, सूरजपुर, सरगुजा और गरियाबंद में कल से लाकडाउन लागू हो जाएगा.

वहीं, बिलासपुर, बलरामपुर, रायगढ़ व महासमुंद बुधवार से लॉकडाउन होगा. छत्तीसगढ़ आने वालों के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है. आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट राज्य में आने के 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

6 + 3 =
Post

Comments