Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 12 अगस्त 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Aug 12, 2020 19:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

सर्वाधिक कमाई करने वाले टॉप-10 अभिनेताओं की फोर्ब्स सूची में अक्षय इकलौते भारतीय

फोर्ब्स की दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले टॉप-10 अभिनेताओं की सूची में अक्षय कुमार इकलौते भारतीय हैं. इसमें 362 करोड़ रुपये ($4.85 करोड़) की कमाई के साथ अक्षय छठे नंबर पर हैं जबकि 654 करोड़ रुपये ($8.75 करोड़) के साथ ड्वेन जॉनसन सूची में शीर्ष पर हैं. फोर्ब्स ने बताया कि अक्षय की अधिकतर कमाई ब्रैंड एंडोर्समेंट के ज़रिए होती है.

अक्षय की कमाई का सबसे बड़ा सोर्स विज्ञापन है. इस रेस में अक्षय कुमार ने सलमान खान और शाहरुख खान को भी पीछे छोड़ दिया है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण इस साल अक्षय की कोई भी फिल्म रिलीज नहीं हुई है.

 

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को मनाया गया

प्रत्येक साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया जाता है. साल 1999 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की सिफारिश के बाद पहली बार 12 अगस्त 2000 को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया था. हर साल अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र एक थीम का चुनाव करता है.

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का मुख्य उद्देश्य सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों से लेकर तमाम अन्य विषयों पर युवाओं की भागीदारी और उनके विचारों पर चर्चा करना है. इस साल विश्व युवा दिवस की थीम 'वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी' (Youth Engagement for Global Action) है.

 

दिल्ली सरकार शहर के रेहड़ी-पटरी वालों को 20 हजार तक का कर्ज मुहैया कराएगी

दिल्ली की आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने व लोगों को आर्थिक मदद देने के मकसद से दिल्ली सरकार रेहड़ी- पटरी वालों को 20 हजार रुपये तक का कर्ज उपलब्ध कराएगी. इसमें सब्जी व फल विक्रेता भी शामिल होंगे.

दिल्ली सरकार के एससी, एसटी, अल्पसंख्यक विभाग की एक बैठक में यह फैसला लिया गया है. इस फैसले से एक लाख से अधिक पंजीकृत रेहड़ी-पटरी वालों को फायदा होगा. सरकार का कहना है कि जल्द ही इस योजना को जमीन पर उतारने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

 

भारतीय सशस्त्र बलों ने ‘प्रोजेक्ट चीता’ को पुनर्जीवित करने का फैसला किया

भारतीय सशस्त्र बलों ने चीन के साथ तनाव के बीच ‘प्रोजेक्ट चीता’ को पुनर्जीवित करने का फैसला किया है. यह परियोजना लंबे समय से लंबित थी और त्रि-सेवाओं ने अब इस परियोजना को 3,500 करोड़ रुपये में पुनर्जीवित करने का निर्णय लिया है.

प्रोजेक्ट चीता को पुनर्जीवित करने का प्रस्ताव अजय कुमार के तहत एक नई गठित उच्च-स्तरीय रक्षा मंत्रालय समिति को भेजा गया है. इस परियोजना के तहत, लगभग 90 हेरॉन ड्रोन को लेजर-निर्देशित बम, हवा से लांच की जाने वाली टैंक-रोधी गाइडेड मिसाइल के साथ अपग्रेड किया जाएगा.

 

जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में 15 अगस्त से 4G सेवा के ट्रायल की शुरुआत

केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में 15 अगस्त से 4G सेवा के ट्रायल की शुरआत करने की घोषणा की है. न्यायमूर्ति एनवी रमण, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति बीआर गवई की पीठ को केन्द्र की तरफ से अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि विशेष समिति ने जम्मू कश्मीर डिवीजन के एक-एक जिले में प्रयोग के आधार पर तेज गति वाली इंटरनेट सेवाएं बहाल करने का निर्णय लिया है. वेणुगोपाल ने कहा कि समिति ने उच्च गति वाली इंटरनेट सेवा प्रयोग के आधार पर थोड़ा-थोड़ा करके प्रदान करने का निर्णय लिया है और सुरक्षा पर इसके प्रभाव का आकलन किया जाएगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS